×

कोरोना वायरस के डर से न करें ये गलतियां, पड़ सकता है भारी

Ashiki
Published on: 3 March 2020 1:03 PM GMT
कोरोना वायरस के डर से न करें ये गलतियां, पड़ सकता है भारी
X

नई दिल्ली: चीन की भयावह बीमारी कोरोना वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। हाल ही में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली के लोगों में खौफ बढ़ गया है। जिसके बाद डरे सहमें लोग अब इस बीमारी का इलाज इंटरनेट पर खोजने लगे हैं। जबकि ऐसा करना किसी के लिए भी खतरे से खाली नही हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कोरोना वायरस के मामले में आपको क्या सावधानियां बरतनी हैं और कौन सी गलती आपको बिल्कुल भी नहीं करनी है।

ये भी पढ़ें: दंगों के दोषियों के लिए क्या है देश का कानून, यहां जानें सजा और नियमों के बारें में

कई सोशल साइट्स पर कोरोना वायरस के लिए स्पेशल फेस मास्क बेचने पर जोर दिया जा रहा है। आपको बता दें कि बाजार में कोरोना वायरस के लिए किसी तरह का स्पेशल फेस मास्क नहीं आया है।

अगर कोरोना वायरस की जांच के लिए ऑनलाइन बाजार में कोई टेस्ट किट मिल रही है, तो उस पर बिल्कुल विश्वास न करें। क्योंकि अभी तक कोरोना वायरस की जांच के लिए ऑफिशियल टेस्ट किट उपलब्ध नहीं है।

कोरोना वायरस के असर को कम करने वाले कुछ लोग वैक्सीन की तलाश कर रहे हैं, जबकि अभी तक इसके लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनाई गई है। इसलिए बाजार से कोरोना वायरस का असर कम करने के नाम पर बिकने वाली दवाईयों पर आंख बंद करके विश्वास ना करें।

6 साल की मासूम से दुष्कर्म के मामले में कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा, कांप उठेगी रूह

कुछ लोग N95 फेस मास्क को बेहतर बता रहे हैं तो कुछ सर्जिकल मास्क को सही कह रहे हैं। जबकि हेल्थ एक्सपर्ट का साफतौर पर कहना है कि फेस मास्क कोरोना वायरस से आपका बचाव करेगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया ट्वीट-

बता दें कि इस मामले पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘हमने COVID-19 नोवेल कोरोनवायरस पर तैयारियों के संबंध में व्यापक समीक्षा की है। अलग-अलग मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं, जो भारत में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग से लेकर शीघ्र चिकित्सा सुविधा मुहैया करा रहे हैं। घबराने की जरूरत नहीं है। हमें एक साथ काम करने की जरूरत है, आत्म-सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छोटे और महत्वपूर्ण उपायों पर जोर दें।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा पीड़ितों की मदद के लिए सीएम ममता बनर्जी ने उठाया ये बड़ा कदम

Ashiki

Ashiki

Next Story