×

डेस्क पर काम करने वालों को रहता है इन बीमारियों का खतरा, ऐसे करें बचाव

कुर्सी पर बैठकर घंटों अपनी शिफ्ट को पूरी करने से आपकी कमर और गर्दन के लिए यह अच्छा नहीं है। इसके लिए आप स्टैंडिंग टेबल यह ऊंची हाइट वाली किसी टेबल या काउंटर का इस्तेमाल करें। आपके दर्द में काफी आराम मिलेगा।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 6:31 AM GMT
डेस्क पर काम करने वालों को रहता है इन बीमारियों का खतरा, ऐसे करें बचाव
X
डेस्क पर काम करने वालों को रहता है इन बीमारियों का खतरा, ऐसे करें बचाव photos (social media)

नई दिल्ली : पूरी दुनिया में फैली कोरोना महामारी लोगों को अपने घर में ही काम करने की इजाजत दे दी। आपको बता दें कि डेस्क जॉब घंटों घंटों करना हमारी सेहत के लिए यह अच्छा नहीं है। इस डेस्क वर्क को बहुत समय तक करने से हमारे शरीर में मोटापा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल जैसी अन्य समस्या भी देखने को मिलती है। आज जानते हैं इस बीमारी को कम करने के लिए कुछ खास बाते।

कैसी हो बैठने की जगह

कुर्सी पर बैठकर घंटों अपनी शिफ्ट को पूरी करने से आपकी कमर और गर्दन के लिए यह अच्छा नहीं है। इसके लिए आप स्टैंडिंग टेबल यह ऊंची हाइट वाली किसी टेबल या काउंटर का इस्तेमाल करें। आपके दर्द में काफी आराम मिलेगा। कुछ दिन तक थोड़ा दिक्कत होगी। आपको बता दें कि यह तरीका नॉन कॉम्यूनिकेबल डिसीज से बचाता है।

काम के बीच में ब्रेक

ऑफिस की तरह घर में भी काम के बीच में ब्रेक लेना कभी न भूले। आपको बता दें कि यह ब्रेक पानी की बॉटल भरने के बहाने या फोन कॉल अटेंड करने के बहाने 45 मिनट में थोड़ा चलने की आदत बनाए। इस ब्रेक में स्ट्रेचिंग, वॉकिंग और मार्चिंग जैसी कोई भी आसान एक्ससरसाइज भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:शरीर पर दिखें ऐसे निशान, तो हो जाएं सावधान, हो सकता है कैंसर का खतरा

बैठने का तरीका

काम करते वक्त अपने बैठने के पोस्चर पर भी ध्यान दें। कुर्सी बार बैठते वक्त रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए। और कंधे पीछे की ओर उठे होने चाहिए। इसके साथ ही जमीन पर पंजा पूरा लगना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो एक छोटे स्टूल का भी सहारा ले सकते हैं। आपके कूल्हे, घुटने और टहने 90 डिग्री के होने चाहिए।

excercise ball

कुर्सी की जगह एक्सरसाइज बॉल

जिम यह फिटनेस सेंटर में आपने आकर लोगों को इस एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। घंटों की लम्बी शिफ्ट के बीच काम करते हुए इस बॉल का इस्तेमाल आपके लिए बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है। ये बॉल बॉडी पोस्चर, कोर मसल को सुधरने में काफी मदद करता है।

ये भी पढ़ें:कोरोना महामारी में अपने लिवर को रखें स्वस्थ, शामिल करें ये खास चीजें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story