इस गधी का दूध कुदरत के लिए बना वरदान, विश्व में सबसे मंहगा है इसका पनीर

दूध से बनने वाली भारत ही नही बल्कि दुनिया के हर देश में खायी जाती है। सामान्यत खाई जाने वाली ये पनीर गाय और भैस के दूध से बनाई जाती हैं। जिसकी वजह से यह पनीर स्वाद में जबरदस्त होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होती है।

donkey

donkey

नई दिल्ली : दूध से बनने वाली भारत ही नही बल्कि दुनिया के हर देश में खायी जाती है। सामान्यत खाई जाने वाली ये पनीर गाय और भैस के दूध से बनाई जाती हैं। जिसकी वजह से यह पनीर स्वाद में जबरदस्त होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होती है। सब्जियां और बंगाली मिठाईयां बनाने के लिये पनीर का प्रयोग किया जाता है। भारतीय बाजारों में सब्जी आदि के लिये पनीर तो आराम से मिल जाता है, लेकिन ये पनीर बंगाली मिठाई जैसे रसगुल्ला, चमचम, रसमलाई आदि बनाने के काम में नहीं आता है।

क्या आप यह जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा पनीर कहां बनाया जाता है? कैसे बनाया जाता है और इसकी क्या कीमत होती है? दुनिया का सबसे महंगा पनीर यूरोप के एक देश सर्बिया के एक फार्म में बनाया जाता है जिसकी कीमत करीब 78 हज़ार रुपये किलो तक होती है।

यह भी  देखें… ‘दंगल’ के बॉलीवुड छोड़ने से फैन्स हुए दुखी, दिया ऐसा रिएक्शन……………….

इस पनीर के बारे में और भी चौंकाने वाली जानकारियां हैं क्योंकि ये गाय या भैस के दूध से नहीं बनता और न ही बहुत ज़्यादा मात्रा में बनाया जा सकता है। दुनिया के सबसे महंगे पनीर के बारे में दिलचस्प बातें जानें।

सफेद रंग का, घना जमा और स्वादिष्ट फ्लेवर युक्त यह पनीर सर्बिया के एक फार्म में गधी के दूध से बनाया जाता है और इसे बनाने वाले स्लोबोदान सिमिक की मानें तो ये पनीर न केवल लज़ीज़ होता है बल्कि सेहत के लिहाज़ से भी बेहतर विकल्प है।

उत्तरी सर्बिया के एक कुदरती रिज़र्व को ज़ैसाविका के नाम से जाना जाता है। यहां सिमिक 200 से ज़्यादा गधों को पालते हैं और उनके दूध से कई तरह के उत्पाद तैयार करते हैं। इन गधों और इस पनीर से जुड़ी और दिलचस्प बातें बताते हैं-

गुणों में बलवान है ये दूध

सिमिक का दावा है कि सर्बिया के इन गधों के दूध में मां के दूध जैसे गुण होते हैं। ‘एक मानव शरीर को जन्म के पहले दिन से ही ये दूध दिया जा सकता है और वो भी इसे ​बगैर पतला किए हुए।’ सिमिक इस दूध को कुदरत का वरदान कहते हैं और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताते हैं। उनका दावा है कि इसका सेवन अस्थमा और ब्रॉंकाइटिस जैसे कुछ और रोगों में फायदेमंद है।

यह भी  देखें…  बिहार: बारिश का असर भी चमकी बुखार पर हुआ बेअसर, हुई फिर बच्चे की मौत