×

रूखी त्वचा को ऐसे कहिए बाय-बाय, घरेलू उपाय से पाएं ग्लोइंग स्किन

आप जितना पानी पिएंगे, स्किन उतनी टाइट रहेगी। पानी हमेशा गर्म करके पिए। आप स्किन पर बेबी लोशन भी लगा सकते हैं। दरअसल आजकल बाजार में मिलने वाले मॉइस्‍चराइजर में काफी केमिकल मिला होता है, जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है।

Manali Rastogi
Published on: 17 Aug 2023 6:06 AM GMT
रूखी त्वचा को ऐसे कहिए बाय-बाय, घरेलू उपाय से पाएं ग्लोइंग स्किन
X
रूखी त्वचा को ऐसे कहिए बाय-बाय, घरेलू उपाय से पाएं ग्लोइंग स्किन

लखनऊ: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम काम पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। ऐसे में कई बार हम अपना ख्याल नहीं रख पाते, जिसकी वजह से हमे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक स्थिति है रूखी त्वचा की। सर्दियों का मौसम अब दूर नहीं है। इसलिए अब हमे रूखी त्वचा की शिकायत को दूर करने के लिए कई तरीकों को इस्तेमाल में लाना पड़ेगा।

फेशियल की मदद लें

अगर आप भी अपनी रूखी त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आज आपको बताएंगे कि आप घरेलू उपायों की मदद से रूखी त्वचा से मुक्त हो सकते हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि क्रीम, मॉइस्चराइजर या फिर तेल से काम चल जाएगा। मगर ऐसा नहीं है। क्रीम, मॉइस्चराइजर या फिर तेल सिर्फ चंद समय ही आपका साथ देते हैं। इसलिए घरेलू उपाय के जरिये आप न सिर्फ अपनी स्किन की अच्छे से देखभाल का पाएंगे बल्कि ये ज्यादा देर तक आपकी स्किन पर असर भी करेंगे।

यह भी पढ़ें: #NoBra कैंपेन की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस की घर में मिली लाश

आप रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए फेशियल की मदद भी ले सकते हैं। इससे रूखी त्वचा की दिक्कत दूर हो सकती है, लेकिन अगर आपके पास फेशियल के लिए समय नहीं है तो आप दूध, शहद और बादाम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आप दूध में जैतून का तेल डालेंगे और इसका मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएंगे तो आपको रूखी त्वचा से छुट्टी मिलेगी। दरअसल दूध एक ऐसा पदार्थ है, जिससे किसी को नुकसान नहीं होगा।

बनाएं ठंडे दूध और जैतून के तेल का मिश्रण

आप ठंडे दूध और जैतून के तेल का मिश्रण बनाकर एक बोतल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। आपको ठंडे दूध में जैतून के तेल की कुछ बूंदे ही डालनी है। इसके बाद आप रूई के फाहे को इस मिश्रण में डूबोकर अपने चेहरे पर अच्छे लगा लीजिए। इससे न सिर्फ आपकी स्किन अच्छी होगी बल्कि आपका रंग भी निखरेगा। इसको रात में सोने से पहले लगा लीजिए।

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली के BCCI अध्यक्ष बनने पर अमित शाह ने दिया बड़ा बयान

आप ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बस आपको शहद हर रोज 10 मिनट के लिए लगाना है और फिर चेहरा धो लेना है। आप चेहरे पर बादाम का तेल भी लगा सकते हैं। बादाम का तेल और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर इस्तेमाल करने से ड्राई स्किन की दिक्कत खत्म हो जाएगी।

अच्छे से करिए मसाज

आप नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल से अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करिए। इसके अलावा आप बेसन में हल्दी, शहद और दूध डालकर इसका फेसपैक तैयार कर लीजिए और इसे चेहरे पर लगा लीजिए। यह काफी फायदेमंद होता है। साथ ही, पानी का सेवन भी अधिक करें।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्टर गोविंदा ने फिर कर ली शादी, तस्वीरें हुईं वायरल

आप जितना पानी पिएंगे, स्किन उतनी टाइट रहेगी। पानी हमेशा गर्म करके पिए। आप स्किन पर बेबी लोशन भी लगा सकते हैं। दरअसल आजकल बाजार में मिलने वाले मॉइस्‍चराइजर में काफी केमिकल मिला होता है, जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिये बेबी लोशन लगाएं क्‍योंकि यह स्‍किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा रोजाना सोने से पहले 1 गिलास दूध भी पिए। इसमें 1-2 चम्‍मच बादाम का तेल डालकर पीजिए।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story