×

हो जाएं सावधान: गर्भनिरोधक गोलियों से सेक्स लाइफ होगी बर्बाद , जान लें प्रभाव

आप शादीशुदा हों या लिव इन में रह रहे तो अनचाही प्रेग्नेंसी आ जाए तो इस सिचुएशन को हैंडल करना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि इस सिचुएशन के लिए आप तैयार नहीं थे।अनचाही प्रेग्नेंसी  को अक्सर महिलाएं भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से स्वीकार नहीं कर पाती हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 15 Aug 2020 12:56 PM GMT
हो जाएं सावधान: गर्भनिरोधक गोलियों से सेक्स लाइफ होगी बर्बाद , जान लें प्रभाव
X
गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में

लखनऊ आप शादीशुदा हों या लिव इन में रह रहे हो। ऐसे में यदि अनचाही प्रेग्नेंसी आ जाए तो इस सिचुएशन को हैंडल करना मुश्कि कार नहीं कर पाती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि वे उस समय मां बनने के लिए दिल और दिमाग से तैयार नहीं होती। इस स्थिति में उनके दिमाग में कई नकारात्मक विचार आने लगते हैं।

गर्भनिरोधक गोलियां

अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां सबसे आसान उपाय होता है। लेकिन जो महिलाएं इसका सेवन लंबे समय तक करती हैं, उन्हें कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लंबे समय तक इन गोलियों का सेवन करने वाली महिलाएं भावनाशून्य हो सकती हैं जिसका सीधा नकारात्मक प्रभाव उनके निजी संबधों पर भी पड़ता है । इससे उनकी सेक्शुअल लाइफ भी प्रभावित हो सकती है ये गोलियां लैब में तैयार किए गए दो हॉर्मोन से बनती हैं, जिनका नाम है प्रोजेस्ट्रोन और एस्ट्रोजेन।

ह पढ़ें...नींद न आना खतरनाक: आप पहुंच रहे बीमारियों के करीब, इम्यून सिस्टम पर असर

इन गोलियों में प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन की जगह प्रोजेस्टिन नामक सिंथेटिक हॉर्मोन इस्तेमाल किया जाता है। गर्भधारण करने या न करने में प्रोजेस्ट्रोन और एस्ट्रोजेन हॉर्मोन की बड़ी भूमिका होती है। बताते हैं गर्भनिरोधक गोलियों के कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स के बारे में जो शायद ही आपको पता हो।

प्रतीकात्मक

ब्रेस्ट में सूजन :गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने के बाद ब्रेस्ट में सूजन होने लगती है। वहीं कई महिलाओं का मानना है कि इसके सेवन से ब्रेस्ट का आकार भी बढ़ने लगता है। दवाई लेने के कुछ हफ्ते बाद ही अगर आपको सूजन महसूस होने लगे तो सबसे पहले अपनी डाइट में नमक की मात्रा कम कर लें। ऐसा करने से इस समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलेगी।

लो सेक्स ड्राइव: रिसर्च से बात सामने आई है कि जो महिलाएं इन गोलियों का सेवन करती हैं, उनकी सेक्स लाइफ प्रभावित होना शुरू हो जाती है। लंबे समय तक गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन लो सेक्स ड्राइव का कारण बन सकता है. अगर आप लंबी अवध किसी डॉक्टर को दिखाएं।

वजाइनल डिस्चार्ज : अगर महिला के प्राइवेट पार्ट से सफेद रंग का डिस्चार्ज हो तो यह नॉर्मल और हेल्दी डिस्चार्ज होता है लेकिन अगर साथ में खुचली, जलन या इरिटेशन हो तो फिर डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है.डॉक्टरों की मानें तो कई बार ऐसा गर्भनिरोधक गोलियों के ज्यादा सेवन से भी होता है। वहीं अगर डिस्चार्ज का रंग पीला हो तो संभल जाएं क्योंकि यह बैक्टीरियल या फिर सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन की निशानी हो सकता है>

ह पढ़ें..पीएम मोदी की ताकत: स्वतंत्रता दिवस पर दुश्मन देशों ने भी दी बधाई, जताया आभार

प्रतीकात्मक

वजन बढ़ना: कई बार गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इन गोलियों के चलते शरीर के अलग-अलग भाग में फ्लूइड रिटेंशन बढ़ जाता है।अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आप अपनी गर्भनिरोधक गोलियों को बदल सकती हैं।पहले अपने डॉक्टर से राय जरूर लें।

सिर दर्द और तनाव: गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से महिलाओं को सिर दर्द और माइग्रेन की शिकायत हो सकती है। वहीं कई महिलाएं इसके चलते तनाव का भी शिकार हो जाती है। अगर आपको भी ये गोलियां खाकर माइग्रेन की समस्या होती है, तो एक बार इस दवाई की डोज कम करके देखें। हो सकता है आपको दर्द में आराम मिल जाए।याद रखें, दवाई की डोज अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही कम या बंद करें।

अपने

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story