Eid-ul-Fitr 2023 Chand Time: जानिए आपके शहर में कब आएगा ईद का चाँद, इस दिन यहाँ मानेगा ईद उल-फितर

Eid-ul-Fitr 2023 Chand Time: आइये जानते हैं कि भारत में ईद अल-फितर 2023 की तारीख और चंद्रोदय का समय क्या होगा। साथ ही आपके शहर में आप चाँद को कितने बजे देख पाएंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 15 April 2023 5:29 PM GMT (Updated on: 21 April 2023 4:26 PM GMT)
Eid-ul-Fitr 2023 Chand Time: जानिए आपके शहर में कब आएगा ईद का चाँद, इस दिन यहाँ मानेगा ईद उल-फितर
X
Eid-ul-Fitr 2023 Chand Time (Image Credit-Social Media)

Eid-ul-Fitr 2023 Chand Time: ईद उल-फितर या ईद की तारीख रमजान के महीने के बाद चाँद के दीदार के अनुसार निर्धारित की जाती है। इसलिए, ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार इसकी कोई निश्चित तिथि नहीं होती है। आइये जानते हैं कि भारत में ईद अल-फितर 2023 की तारीख और चंद्रोदय का समय क्या होगा। साथ ही आपके शहर में आप चाँद को कितने बजे देख पाएंगे।

ईद अल-फितर 2023 की तारीख और चंद्रोदय का समय

ईद उल-फितर रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है। रमजान की तारीख की ही तरह, अर्धचंद्र के दर्शन ही इस शुभ त्योहार की तारीख निर्धारित करते हैं। दिलचस्प बात ये है कि तिथि निर्धारित करने में चंद्रमा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इसलिए इसे ईद का चांद कहा जाता है। चूंकि त्योहार चंद्रमा के दर्शन पर आधारित है, इसलिए तिथियाँ ग्रेगोरियन कैलेंडर में वार्षिक रूप से भिन्न होती हैं। इसलिए, ईद उल-फितर की तारीख और चंद्रोदय का समय आज हम आपको सब बताने जा रहे हैं।

इस साल ईद उल-फितर शुक्रवार, 21 अप्रैल 2023 से रविवार 23 अप्रैल 2023 तक मनाए जाने की उम्मीद है, हालांकि उस दिन चंद्रमा के देखे जाने के आधार पर सटीक तिथि भिन्न हो सकती है जिसे चांद मुबारक कहा जाता है। आपको बता दें कि सऊदी अरब में सबसे पहले ईद की तारीख का ऐलान किया जाता है। अगर इस बीच चांद नजर नहीं आया तो रमजान एक और दिन के लिए बढ़ा दिया जाएगा।

ईद उल-फितर क्यों महत्वपूर्ण है?

रमजान का नौवां और पवित्र महीना ईद के साथ खत्म होता है। ईद अल-फितर दसवें इस्लामी महीने शव्वाल की शुरुआत का प्रतीक है। आपको बता दें कि उपवास (सवाम) इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, इसलिए इसका काफी महत्व है।

जानिए ईद उल-फितर के बारे में

ईद उल-फितर को लोकप्रिय रूप से व्रत तोड़ने के त्योहार के रूप में वर्णित किया जाता है। जैसा कि ऊपर कहा गया है, रमजान का पवित्र महीना ईद के साथ समाप्त होता है, और त्योहार दसवें इस्लामी महीने शव्वाल के पहले दिन को चिह्नित करता है।

ईद के दौरान, मुसलमान पवित्र कुरान के लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं, जो रमजान के आखिरी दस दिनों के दौरान विषम संख्या वाली रातों में से एक, लैलात अल-क़द्र पर पैगंबर मोहम्मद को पता चली थी। इसके अलावा, ईद समारोह सूर्योदय से सूर्यास्त तक एक महीने के उपवास के पूरा होने को दर्शाता है।

ईद कैसे मनाई जाती है?

मुसलमान नमाज़ अता करते हैं जिसे सलात अल-ईद के रूप में जाना जाता है , खुत्बा (उपदेश) सुनते हैं और ज़कात-उल-फितर (भोजन के रूप में दान) कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों को देते हैं। इसके अलावा, लोग नए कपड़े पहनते हैं, एक दावत का आनंद लेते हैं (आमतौर पर शीर कोरमा और बिरयानी से मिलकर) और दोस्तों और परिवार के साथ मिलन-समारोह आयोजित करते हैं। संक्षेप में, ईद धैर्य, भक्ति, धीरज और धर्मपरायणता का प्रतीक है। जिसे हर मुसलमान काफी धूम धाम से मनाता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story