×

Eid-ul-Fitr 2023 Date Time: जानिए कब दिखेगा ईद का चाँद, आपके राज्य में किस दिन मनाई जाएगी ईद ?

Eid-ul-Fitr 2023 Date Time: ईद और रमज़ान में चाँद का काफी महत्व है ऐसे में आपके शहर में चाँद कितने बजे दिखेगा आइये जानते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 April 2023 4:38 PM GMT (Updated on: 21 April 2023 7:14 AM GMT)
Eid-ul-Fitr 2023 Date Time: जानिए कब दिखेगा ईद का चाँद, आपके राज्य में किस दिन मनाई जाएगी ईद ?
X
Eid-ul-Fitr 2023 Date Time (Image Credit-Social Media)

Eid-ul-Fitr 2023 Date Time: रमजान का पाक महीना काफी हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। वहीँ ईद और रमज़ान में चाँद का काफी महत्व है ऐसे में आपके शहर में चाँद कितने बजे दिखेगा ये हर कोई जानने को उत्सुक है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके शहर में कितने बजे आप चाँद के दीदार कर सकते हैं।

आपके राज्य में कितने बजे दिखेगा ईद का चाँद

रमजानोर रमजान का महीना चल रहा है जो इस्लामिक चंद्र कैलेंडर का नौवां महीना है। दुनिया भर के मुसलमान ईद उल फितर का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक साल के नौवें महीने में रोजा रखा जाता है और 10 शव्वाल की पहली तारीख को ईद मनाई जाती है। इस दिन सभी का व्रत पूरा होता है। हालांकि ईद मनाने की तारीख चांद दिखने के हिसाब से तय की जाती है। जिस दिन चांद नजर आता है, उस दिन को चांद मुबारक कहते हैं। सऊदी अरब में सबसे पहले ईद की तारीख का ऐलान किया जाता है।


इस शुभ दिन पर, दुनिया भर के मुसलमान प्रार्थना करते हैं और उनके बीच की रिश्तेदारी भी मजबूत होती है, साथ ही लोग इस दिन गरीबों को दान देते हैं। इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक को पूरा करने के बाद ईद-उल-फितर के दिन, स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किये जाते हैं और दावतें आयोजित की जाती हैं और परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों इन्हे शेयर भी किया जाता हैं, और किसी को भी जीविका की आवश्यकता होती है साथ ही ये भी माना जाता है कि ईद के दिन कोई भी जीव भूखा नहीं रहेगा। हम उत्सव का स्वागत करने की तैयारी कर रहे हैं, वहीँ हम आपके लिए लेकर आये हैं भारत में ईद उल फितर 2023 मनाने की तारीखें, कैलेंडर और गाइड।

ईद उल फित्र की तारीख का निर्धारण अर्धचंद्र (अमावस्या के एक दिन बाद) के देखे जाने पर निर्भर करता है। ऐसे में ईद उल फितर की तारीख निर्धारित करने की प्रक्रिया केवल रात में चाँद के दीदार के साथ की जाती है। आपको बता दें कि इस साल, भारत में ईद उल फितर शुक्रवार, 21 अप्रैल या शनिवार, 22 अप्रैल 2023 को आने की उम्मीद है।

आपके शहर में कब दिखेगा चाँद और भारत में कब मनाई जाएगी ईद

ईद उल फितर से ठीक पहले की रात को, मुसलमान आमतौर पर चांद की रात या चांद रात के रूप में जाना जाता है। परंपरागत रूप से, ये वो रात होती है जब मुस्लिम परिवार ईद उल फितर की खरीदारी के लिए बाजारों में जाते हैं। रात को नए कपड़े, पारंपरिक स्नैक्स और अन्य उत्सव संबंधी वस्तुओं को खरीदते है। उनका मानना है कि जकात अल फित्र (अनिवार्य दान) सुबह की ईद की नमाज़ से पहले पूरा किया जाना चाहिए।

इसके बाद सुबह ईद की नमाज होती है। नमाज पढ़ने के लिए मुसलमान मस्जिदों में इकट्ठा होते हैं। ईद की नमाज़ सर्वशक्तिमान के प्रति आभार व्यक्त करने पर ध्यान केंद्रित करती है और विश्वासियों को कठिन रमजान उपवास को सफलतापूर्वक पूरा करने का संकल्प लेती है।

ईद की नमाज़ के बाद, परिवार अपने पड़ोसियों और दोस्तों को उपहार देने या आदान-प्रदान करने के लिए "ईद मुबारक" की बधाई देते हैं और रमज़ान पूरा होने पर एक दूसरे को बधाई देते हैं। भारतीय आमतौर पर परिवारों और प्रियजनों की कब्रों पर जाते हैं और भविष्य के लिए प्रार्थना करते हैं। सैकड़ों पारंपरिक खाद्य पदार्थ और स्नैक्स पकाए जाते हैं और दोस्तों, परिवारों और पड़ोसियों के साथ शेयर किए जाते हैं। भारत में इन व्यंजनों में आमतौर पर जो प्रचलित हैं उनमे शामिल होते हैं,

शीर खुरमा: ये ईद का एक शानदार स्टेपल है जो मीठे दूध के हलवे के रूप में सेंवई के साथ चंकी नट्स और किशमिश के साथ सबसे प्रमुख है।

बिरयानी: ये एक सुगंधित चावल का व्यंजन है जो आपकी पसंद के अनुसार चिकन या मटन में बनाया जाता है।

मीठा शीरमल : घी, चीनी और केसर युक्त दूध से बनी एक मीठी और चबाने वाला पराठा नुमा व्यंजन है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story