×

Face Shape Tells Your Personality: जानिए क्या कहता है आपका चेहरा, आकार से पता चलता है कैसे इंसान हैं आप

Face Shape Tells Your Personality: आपके चेहरे का आकार आपके व्यक्तित्व के बारे में काफी बातें बता देता है। आज हम आपको आपके चेहरे से जुडी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं जो आपका चेहरा बताता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 9 Jun 2023 12:33 PM GMT
Face Shape Tells Your Personality: जानिए क्या कहता है आपका चेहरा, आकार से पता चलता है कैसे इंसान हैं आप
X
Face Shape Tells Your Personality (Image Credit-Social Media)

Face Shape Tells Your Personality: हर व्यक्ति अलग होता है साथ ही उसके चेहरे की बनावट भी अलग होती है। ईश्वर ने हर किसी को एक अलग पहचान अलग आँखें और चेहरा भी दिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका चेहरा आपकी पर्सनालिटी और आपके व्यवहारों को बिना कुछ कहे भी बयां कर देता है। जी हाँ आपके चेहरे का आकार आपके व्यक्तित्व के बारे में काफी बातें बता देता है। आज हम आपको आपके चेहरे से जुडी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं जो आपका चेहरा बताता है।

क्या कहता है आपका चेहरा

किसी भी इंसान की पर्सनालिटी उसकी मनोदशा, व्यवहार, प्रेरणा, बुद्धि और मानसिक आदतों का मिश्रण होता है। वहीँ फिजियोलॉजी डेटा बताता है कि मनुष्य के चेहरे और उसके व्यक्तित्व की विशेषताओं के बीच एक बहुत गहरा संबंध होता है। जिससे विशेषज्ञ इस नतीजे पर आये कि पुरुषों और महिलाओं के चेहरे की छवियां उनके व्यक्तित्व लक्षणों का अनुमान लगा सकती हैं। दरअसल इन अध्ययनों ने चेहरे के आकार का विश्लेषण करके मानव व्यक्तित्व लक्षणों के बारे में कुछ आश्चर्यजनक सत्य प्रकट किए हैं। आइये जानते हैं आपका चेहरा आपके व्यक्तित्व के किस राज़ को बिना कुछ कहे भी बता देता है।

अंडाकार या ओवल चेहरा

अगर किसी व्यक्ति का चेहरा अंडाकार या ओवल है तो उससे जुड़े व्यक्तित्व गुण बताते हैं कि वो व्यवस्थित, महत्वाकांक्षी, व्यावहारिक और उच्च उपलब्धि हासिल करने वाला व्यक्ति है। ऐसे लोगों को ज़्यादातर अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने के लिए बहुत सारे प्रतिघात का भी जोखिम उठाना पड़ सकता है। लेकिन अच्छी खबर ये है कि उनके पास चीजों को संतुलित करने की स्वाभाविक प्रतिभा होती है। वो अपना जीवन विशिष्ट मानदंडों और आदर्शों के अनुसार जीते हैं और समाज के मानदंडों से सहमत नहीं रहते हैं। अंडाकार आकार के चेहरे वाले लोग अंतर्मुखता और बहिर्मुखता के संयोजन की संभावना रखते हैं। वे जिस तरह से बोलते हैं, चलते हैं, दूसरों के साथ जुड़ते हैं, या खुद को प्रस्तुत करते हैं, उसमें भी वे काफी आकर्षक हो सकते हैं।

चौकोर या स्क्वायर चेहरा

चौकोर आकार के चेहरे से जुड़े व्यक्तित्व गुण बताते हैं कि आप जिद्दी, अत्यधिक सक्रिय और ऊर्जावान, विश्लेषणात्मक और तेज-तर्रार हैं। आप अत्यधिक एक्टिव रहते हैं, जिसका अर्थ है कि आप चीजों को पूरा करने के लिए स्थितियों पर नियंत्रण रखते हैं। आप किसी समस्या के होने की प्रतीक्षा नहीं करते हैं; इसके बजाय, आप किसी समस्या को टालने और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए सक्रिय कदम उठाते हैं। ये गुण आपको एक शांत व्यक्ति बनाता है जो सबसे तनावपूर्ण परिस्थितियों में भी चीजों को नियंत्रण में रखता है।

दिल के आकार या हार्ट शेप चेहरा

दिल के आकार के साथ व्यक्तित्व की विशेषताएं इंगित करती हैं कि आपके पास एक समृद्ध कल्पना, रचनात्मकता, स्मृति, अच्छी धारणा, उद्यमशीलता कौशल और मजबूत अंतर्ज्ञान है। इन विशेषताओं से ये भी पता चलता है कि आपके पास उच्च स्तर की भावनात्मक बुद्धिमत्ता है। आप जिद्दी हो सकते हैं और अद्भुत आंतरिक शक्ति प्राप्त कर सकते हैं। आप कई बार आक्रामक और अड़ियल हो सकते हैं। जब आप किसी चीज के लिए अपना दिमाग लगाते हैं, तो आप उसे हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।

गोल चेहरा या राउंड फेस

एक गोल चेहरे से जुड़े व्यक्तित्व गुण बताते हैं कि आप मृदुभाषी, एक मिलनसार व्यक्ति, देखभाल करने वाले और अपनी चीज़ों को शेयर करने वाले होते हैं। ये विशेषताएँ आपको हर किसी की मदद करने वाला भी बनाती हैं। दूसरों की मदद करने में आपको आनंद आता है। हालाँकि, ये आपको अक्सर अपनी आवश्यकताओं की अनदेखी करने के लिए भी प्रेरित कर सकता है। गोल चेहरे वाले लोग पारस्परिक संबंधों को स्थापित करने और बनाए रखने में सहानुभूतिपूर्ण, सहज, मिलनसार और कुशल हो सकते हैं। हालांकि, अति-देने और निस्वार्थता के परिणामस्वरूप वे अक्सर खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे लोग बहुत सकारात्मक भी हो सकते हैं और अच्छा करने में विश्वास करते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story