×

Imraan Khan Lifestyle: जानिए पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान आज भी जीते हैं शानदार लाइफस्टाइल, इतने करोड़ के हैं मालिक

Imraan Khan Lifestyle: पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में इमराम खान का कार्यकाल साल 2018 से 2022 तक रहा। आज हम आपको इमरान खान की ज़िन्दगी से रूबरू करवाने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 May 2023 9:34 AM GMT
Imraan Khan Lifestyle: जानिए पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान आज भी जीते हैं शानदार लाइफस्टाइल, इतने करोड़ के हैं मालिक
X
Imraan Khan Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Imraan Khan Lifestyle: पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान काफी दिनों से सुखियों में बने हुए हैं। उन्हें हमेशा से पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का नायक कहा जाता रहा है लेकिन राजनीति में उन्हें वो प्रसिद्धि नहीं मिल पाई। दरअसल पाकिस्तान की एक अदालत ने बीते शनिवार को इमरान खान के 120 से अधिक समर्थकों को रिहा करने का आदेश दिया, जिन्हें 9 मई को पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी के बाद हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद पंजाब प्रांत में हिरासत में ले लिया गया था। लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) ने सरकार को इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के 123 कार्यकर्ताओं को अविलंब रिहा करने का निर्देश दिया। आज हम आपको इमरान खान की ज़िन्दगी से रूबरू करवाने जा रहे हैं।

इमरान खान की लाइफस्टाइल

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में इमराम खान का कार्यकाल साल 2018 से 2022 तक रहा। इस दौरान उनकी सरकार ने कई तरह के उतार चढ़ाव का सामना किया। लेकिन इमरान खान को आज भी दुनियाभर में उनके बेहतरीन इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के लिए जाना जाता है।

प्रारंभिक जीवन और क्रिकेट करियर

इमरान खान का जन्म लाहौर में एक संपन्न पश्तून परिवार में हुआ था और वो पाकिस्तान और यूनाइटेड किंगडम के संभ्रांत स्कूलों में शिक्षित हुए, जिसमें वॉर्सेस्टर में रॉयल ग्रामर स्कूल और लाहौर में एचीसन कॉलेज शामिल थे। उनके परिवार में कई निपुण क्रिकेट खिलाड़ी थे, जिनमें उनके दो बड़े चचेरे भाई, जावेद बुर्की और माजिद खान शामिल थे, जो दोनों पाकिस्तानी राष्ट्रीय टीम के कप्तान थे। इमरान खान ने अपनी किशोरावस्था में पाकिस्तान और यूनाइटेड किंगडम में क्रिकेट खेला और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन करते हुए खेलना जारी रखा। इमरान ने साल 1971 में पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के लिए अपना पहला मैच खेला, लेकिन 1976 में ऑक्सफोर्ड से स्नातक होने तक उन्होंने टीम में स्थायी स्थान नहीं लिया।

1980 के दशक की शुरुआत में इमरान ने खुद को एक असाधारण गेंदबाज और हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में प्रतिष्ठित किया था, और 1982 में उन्हें पाकिस्तानी टीम का कप्तान चुना गया। साल 1992 में इमरान ने अपनी सबसे बड़ी एथलेटिक सफलता हासिल की जब उन्होंने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर पाकिस्तानी टीम को पहला विश्व कप खिताब दिलाया। वो उसी वर्ष सेवानिवृत्त हुए, जिसने इतिहास के महानतम क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक के रूप में ख्याति प्राप्त की।

इमरान ख़ान एक समाजसेवी के रूप में

1992 के बाद इमरान ख़ान एक समाजसेवी के रूप में लोगों की नज़रों में बने रहे। उन्होंने एक धार्मिक जागृति का अनुभव किया, सूफी रहस्यवाद को गले लगाया और अपनी पहले की प्लेबॉय छवि को ख़त्म दिया। अपने परोपकारी प्रयासों में से एक में, इमरान ने शौकत खानम मेमोरियल कैंसर अस्पताल, लाहौर में एक विशेष कैंसर अस्पताल, जो 1994 में खोला गया था, के लिए प्राथमिक फंड-रेज़र के रूप में काम किया। अस्पताल का नाम इमरान खान की मां के नाम पर रखा गया था, जिनकी 1985 में कैंसर से मृत्यु हो गई थी। .

राजनीति में प्रवेश

क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, इमरान खान पाकिस्तान में सरकार के कुप्रबंधन और भ्रष्टाचार के मुखर आलोचक बन गए। उन्होंने 1996 में अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पाकिस्तान जस्टिस मूवमेंट; पीटीआई) की स्थापना की। अगले वर्ष हुए राष्ट्रीय चुनावों में, नवगठित पार्टी ने 1 प्रतिशत से भी कम वोट जीते और नेशनल असेंबली में, कोई भी सीट जीतने में असफल रही। लेकिन 2002 के चुनावों में इसने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया, इमरान खान द्वारा भरी गई एक सीट पर जीत हासिल की। इमरान ने कहा कि वोटों में धांधली उनकी पार्टी के कम वोट योग के लिए जिम्मेदार है। अक्टूबर 2007 में इमरान खान उन राजनेताओं के समूह में शामिल हुए, जिन्होंने राष्ट्रपति के विरोध में नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे दिया था। नवंबर में मुशर्रफ के आलोचकों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान खान को संक्षिप्त रूप से कैद किया गया था, जिन्होंने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी। पीटीआई ने आपातकाल की स्थिति की निंदा की, जो दिसंबर के मध्य में समाप्त हो गया और मुशर्रफ के शासन का विरोध करने के लिए 2008 के राष्ट्रीय चुनावों का बहिष्कार किया।

अगस्त 2018 को, खान ने बहुमत हासिल किया और पाकिस्तान के 22 वें प्रधान मंत्री बने। उनके नेट वर्थ की बात करें तो इमरान का वर्तमान नेट वर्थ लगभग 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है, जो भारतीय रुपये में चार सौ दस करोड़ रुपये (410 करोड़ भारतीय रुपये) के बराबर है। वो पाकिस्तान के सबसे अमीर राजनेताओं में से एक हैं।

इमरान खान संपत्ति

इमरान के पास इस्लामाबाद के बानी गाला में 300 कनाल मेंशन है, जिसकी कीमत 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। ये इमरान खान का स्थायी निवास है।

उनका लाहौर के ज़मान पार्क में भी एक घर है, जिसकी कीमत 29 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। उनकी अन्य संपत्ति में 0.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के फर्नीचर पशुधन और फार्म हाउस शामिल हैं। जिससे उनकी अच्छी कमाई होती है। उन्होंने विभिन्न व्यवसायों में भी निवेश किया है। इसके अलावा इमरान को कृषि भूमि विरासत में मिली है।


इमरान खान कार कलेक्शन

यूँ तो इमरान के नाम पर कोई गाड़ी रजिस्टर्ड नहीं है। वो काम करने के लिए एक हेलिकॉप्टर इस्तेमाल करते थे। अजीब बात है लेकिन सच है। हालांकि उन्हें अक्सर ट्रैवल करते हुए देखा जाता था। उनके कार कलेक्शन की बात करें तो वो कभी कभार जिन गाड़ियों से आते जाते नज़र आते हैं उनमे दो गाड़िया प्रमुख हैं। टोयोटा लैंड क्रूजर- 3.5 करोड़ रुपये और मर्सिडीज मेबैक एस 600- 12.26 करोड़। रिपोर्ट की माने तो हो सकता है कि उन्होंने सरकार द्वारा मितव्ययिता अभियान के तहत इन कारों की नीलामी की हो।

जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि इमरान पाकिस्तान के सबसे अमीर राजनेताओं में से एक हैं। उनकी आय का प्रमुख स्रोत उनकी नेशनल असेंबली की सदस्यता है। उनकी वर्तमान स्थिति और राजनीतिक करियर को देखते हुए, उनकी निवल संपत्ति में कमी आने की उम्मीद है। लेकिन, पाकिस्तान के मौजूदा आर्थिक संकट के कारण उनकी नेटवर्थ में भी गिरावट आ सकती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story