×

Father's Day 2023: कब है फादर्स डे ? जानिए भारत में फादर्स डे, तिथि, इतिहास और महत्व

Father's Day 2023: फादर्स डे हर साल फादर्स और पिता तुल्य व्यक्तियों का सम्मान करने, हमारे जीवन में उनके योगदान और प्रभाव की सराहना करने के लिए मनाया जाता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 Jun 2023 8:28 AM GMT
Fathers Day 2023: कब है फादर्स डे ? जानिए भारत में फादर्स डे, तिथि, इतिहास और महत्व
X
Father's Day 2023 (Image Credit-Social Media)

Father's Day 2023: फादर्स डे हर साल फादर्स और पिता तुल्य व्यक्तियों का सम्मान करने, हमारे जीवन में उनके योगदान और प्रभाव की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। ये विशेष दिन, आमतौर पर जून में तीसरे रविवार को मनाया जाता है, जो हमें पिता द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्यार, समर्थन और मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त करने की अनुमति देता है। इस साल ये दिन 18 जून को मनाया जायेगा।

फादर्स डे तिथि, इतिहास और महत्व

20वीं सदी की शुरुआत में स्थापित, फादर्स डे पैतृक बंधनों को पहचानने और सम्मान देने के तरीके के रूप में मदर्स डे से प्रेरित था। ये बच्चों के जीवन को संवारने और आकार देने में पिता की महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है। ये दिन पिता द्वारा किए गए बलिदानों और उनके परिवारों पर उनके सकारात्मक प्रभाव को प्रतिबिंबित करने का अवसर प्रदान करता है। फादर्स डे दुनिया भर में विभिन्न परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ मनाया जाता है। ये सभी डैडीज़ को ये दिखाने का समय है कि वो कितने मूल्यवान और प्यारे हैं। इस दिन, बच्चे अक्सर हैंडमेड कार्ड, पर्सनलाइज्ड गिफ्ट या प्यारे मेसेजस शेयर करके अपने पिता के लिए अपने प्यार और प्रशंसा को व्यक्त करते हैं।

फादर्स डे हमें उन पितृ बंधनों का जश्न मनाने और उनका सम्मान करने की याद दिलाता है जिन्होंने हमें आकार दिया है, पिता और उनके बच्चों के बीच संबंधों को मजबूत करने का अवसर प्रदान करता है। ये केवल इस विशेष दिन पर ही नहीं, बल्कि पूरे वर्ष आभार और प्रेम व्यक्त करने के लिए एक खूबसूरत दिन है। पिता के त्याग और समर्पण का आभार एक दिन में व्यक्त नहीं किया जा सकता बल्कि बच्चों के लिए तो वो हर पल फादर्स डे की तरह है जो उनके साथ बिताया जाता है। पिता ही एक ऐसा व्यक्ति है जो अपने बच्चों को खुद से ज़्यादा कामयाब देखकर खुश होता है और अपने लिए कुछ भी लेने से पहले वो बच्चे की ख़ुशी का सोचता है।

कब है फादर्स डे 2023

फादर्स डे दुनिया भर में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है, लेकिन ये आम तौर पर जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है और ये इस साल रविवार 18 जून 2023 को मनाया जाएगा। इस विशेष दिन पर, बच्चे और परिवार अपने पिता के लिए अपने प्यार, आभार और सम्मान को विभिन्न तरीकों से व्यक्त करते हैं, जैसे पर्सनलाइज्ड कार्ड, कस्टमाइज्ड गिफ्ट्स, साथ में बिताया गया अच्छा समय, या यहां तक ​​कि एक साधारण फोन कॉल भी एक पिता को खुश कर जाती है। फादर्स डे पिता और बच्चों के बीच के बंधन को संजोने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है, उनके मार्गदर्शन, समर्थन और प्यार का जश्न मनाता है जो वो पूरे वर्ष निस्वार्थ रूप से शेयर करते हैं।

भारत में फादर्स डे

फादर्स डे एक विशेष अवसर है जिसे भारत में फादर और पिता तुल्य व्यक्तियों के प्रति प्रेम और कृतज्ञता के साथ मनाया जाता है। ये हर साल जून के तीसरे रविवार को पड़ता है और इस साल ये रविवार, 18 जून को मनाया जाएगा। इस दिन बच्चे अपने पिता के प्यार, बलिदान और मार्गदर्शन के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। परिवार अक्सर अपने पिता का सम्मान करने के लिए उपहार, कार्ड और विशेष भोजन जैसे सुरप्राइज़ेस की प्लानिंग करते हैं। यह एक अच्छा बांड और स्थायी यादें बनाने का समय है। बहुत से लोग अपने जीवन में प्रभावशाली पुरुष शख्सियतों को धन्यवाद देने और उन्हें स्वीकार करने का अवसर भी लेते हैं। भारत में फादर्स डे अपने बच्चों के जीवन को आकार देने में पिता द्वारा निभाई जाने वाली अमूल्य भूमिका की याद दिलाता है।

फादर्स डे का इतिहास

फादर्स डे पिता का सम्मान करने वाला एक फेस्टिवल है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में उनकी पैतृक भूमिका और प्रभाव को पहचानता है। इसका इतिहास 20वीं सदी की शुरुआत में देखा जा सकता है, जब एना जार्विस द्वारा स्थापित मदर्स डे से प्रेरित सोनोरा स्मार्ट डोड ने पिताओं को सम्मानित करने के लिए एक दिन की वकालत की थी। पहला फादर्स डे 19 जून 1910 को वाशिंगटन के स्पोकेन में मनाया गया था।

इसने वर्षों में लोकप्रियता हासिल की, और 1972 में, राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने आधिकारिक तौर पर जून के तीसरे रविवार को इसे मनाए जाने वाले राष्ट्रीय अवकाश के रूप में फादर्स डे की स्थापना की। इस दिन दुनिया भर के बच्चे हर जगह पिता, दादा और पिता के प्रति प्यार और प्रशंसा व्यक्त करते हैं।


फादर्स डे का महत्व

फादर्स डे एक महत्वपूर्ण अवसर है जो हमारे जीवन में पिता की भूमिका और प्रभाव का जश्न मनाता है। ये दिन पितृ प्रेम, मार्गदर्शन और समर्थन के महत्व को दर्शाता है। ये उन बलिदानों का सम्मान और सराहना करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है जो पिता अपने परिवारों के लिए करते हैं। फादर्स डे हमें आभार व्यक्त करने, पिता और बच्चों के बीच बांड को मजबूत करने और उनके अमूल्य योगदान को स्वीकार करने की अनुमति देता है।

फादर्स डे कैसे मनाएं

फादर्स डे डैड्स का सम्मान करने और उनकी सराहना करने का एक विशेष अवसर है। एक साथ क्वालिटी टाइम बिताकर जश्न मनाएं, ऐसी गतिविधियां करें जो आपके पिता को पसंद हों। एक पर्सनलाइज्ड घर का बना कार्ड या उपहार तैयार करें जो उनकी रुचियों और व्यक्तित्व को दर्शाता है। सरप्राइज आउटिंग या फैमिली गैदरिंग की योजना बनाएं, उनके पसंदीदा भोजन या बारबेक्यू का आयोजन करें। अपने प्यार और आभार व्यक्त करते हुए उन्हें एक लेटर लिखें।

तस्वीरों के साथ कीमती पलों को कैप्चर करें या सुन्दर पुरानी यादों का कोलाज बनाएं। एक आरामदायक दिन के साथ उनका लाड़ प्यार करें, चाहे वो मसाज हो, गोल्फ का एक सेशन हो, या बस उन्हें एक सुकून भारा अवकाश का आनंद लेने दें। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आप उन्हें प्यार और उनका आभार व्यक्त करें जिससे उन्हें मूल्यवान और स्पेशल महसूस हो।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story