×

World Environment Day 2023: पेड़ लगाकर करे पर्यावरण की सुरक्षा तभी होगी अपने जीवन की रक्षा, जानिए विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास, महत्व, थीम

World Environment Day 2023: विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को पड़ता है और इस वर्ष अपनी 50 वीं वर्षगांठ मना रहा है। यह दिन पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।

Vertika Sonakia
Published on: 5 Jun 2023 7:43 AM GMT (Updated on: 5 Jun 2023 8:07 AM GMT)
World Environment Day 2023: पेड़ लगाकर करे पर्यावरण की सुरक्षा तभी होगी अपने जीवन की रक्षा, जानिए विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास, महत्व, थीम
X
World Environment Day 2023 (फोटो: सोशल मीडिया)

World Environment Day 2023: यह दिन वैश्विक समुदाय द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता और कार्रवाई को प्रोत्साहित करता है। कई गैर-सरकारी संगठन, व्यवसाय और सरकारी संस्थाएँ इस कारण का समर्थन करती हैं। इसके अलावा, विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया भर में जागरूकता को प्रोत्साहित करने और पर्यावरण का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र आउटरीच दिवस है। विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण जन पहुंच के लिए सबसे बड़ा वैश्विक मंच है, और दुनिया भर में लाखों लोग इसे मनाते हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, "दुनिया भर में हर साल 400 मिलियन टन से अधिक प्लास्टिक का उत्पादन होता है, जिनमें से आधे को केवल एक बार उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें से 10 प्रतिशत से भी कम का पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। अनुमानित 19-23 मिलियन टन समाप्त हो जाता है।" झीलों, नदियों और समुद्रों में सालाना माइक्रोप्लास्टिक्स भोजन, पानी और हवा में अपना रास्ता खोजते हैं। यह अनुमान लगाया जाता है कि ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति प्रति वर्ष 50,000 से अधिक प्लास्टिक कणों का उपभोग करता है - और यदि साँस लेना माना जाता है तो बहुत अधिक इसलिए, ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रण में रखने के लिए, हमें 2030 तक वार्षिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को आधा करना होगा। कार्रवाई के बिना, सुरक्षित दिशानिर्देशों से परे वायु प्रदूषण के संपर्क में दशक के भीतर 50 प्रतिशत की वृद्धि होगी, और जलीय पारिस्थितिक तंत्र में बहने वाला प्लास्टिक कचरा 2040 तक तिगुना हो जाएगा। स्थिति को तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है इसलिए, इस वर्ष, सरकारों, कंपनियों और अन्य हितधारकों को समस्या से निपटने के लिए उपलब्ध विज्ञान और समाधानों के साथ इस संकट को हल करने के लिए कार्यों को बढ़ाना और गति देना चाहिए।

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 का महत्व

2023 एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है क्योंकि यह 1972 के स्टॉकहोम सम्मेलन के 51 साल पूरे होने का प्रतीक है। कोटे डी आइवर के साथ और नीदरलैंड द्वारा समर्थित, विश्व पर्यावरण दिवस 2023 का नारा "बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन" है, जो अभियान के तहत प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान पर ध्यान केंद्रित करता है।

विश्व पर्यावरण दिवस की थीम

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम "बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन" है हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक है इसलिए हमें इसके इस्तेमाल को रोकने पर ध्यान देना चाहिए। यह विषय एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि प्लास्टिक का उपयोग करने वाले लोगों को इसके उपयोग को कम करने के वैकल्पिक तरीकों के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए।

विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में 5 तथ्य

विश्व पर्यावरण दिवस के निर्माण के बाद से, दुनिया भर के कई देशों ने दिन के प्राथमिक लक्ष्य - पर्यावरण के संरक्षण के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यहां वैश्विक पर्यावरण दिवस के परिणामस्वरूप हासिल की गई कुछ आश्चर्यजनक उपलब्धियां हैं:
1. द ओशन क्लीनअप एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसे 22 वर्षीय व्यक्ति द्वारा चलाया जाता है, जिसकी कुल संपत्ति $30 मिलियन है। कंपनी यू-आकार की स्क्रीन का उपयोग करके समुद्र में पड़े सभी कचरे को साफ करती है।

2. स्वीडन नवीन पर्यावरण-अनुकूल बैटरियों के साथ आया जो उन्नत एल्यूमीनियम का उपयोग करके चाल्मर्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी में बनाई गई थीं।

3. चीन में सबसे बड़ा यान्ची निंग्ज़िया सोलर पार्क, 1 बिलियन वाट तक ऊर्जा प्रदान करने में सक्षम है।

4.पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्लांट-बेस्ड प्लास्टिक इंडोनेशिया की एक कंपनी द्वारा उठाया गया एक अनूठा कदम है। प्लास्टिक कृषि अवशेषों जैसे गन्ना, मक्का आदि से बनाया जाता है।

5. CO2 वैक्यूम क्लीनर को 2016 में स्विट्जरलैंड में विकसित किया गया था। यह एक विशाल मशीन है जो हवा में सभी CO2 को जब्त कर लेती है जिसे हम सांस लेते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story