Foods to Avoid with Milk: भूल कर भी दूध के साथ इन पांच चीज़ों का ना करे सेवन, हो सकता है बड़ा नुकसान

Foods to Avoid with Milk: हड्डियों को मजबूत बनाने और बनाए रखने के लिए कैल्शियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और दूध कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 3 May 2023 11:00 AM GMT
Foods to Avoid with Milk: भूल कर भी दूध के साथ इन पांच चीज़ों का ना करे सेवन, हो सकता है बड़ा नुकसान
X
Foods to Avoid with Milk (Image credit: Newstrack)

Foods to Avoid with Milk: दूध एक पोषक तत्वों से भरपूर पेय है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए जरूरी है। इसमें प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी12 और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने और बनाए रखने के लिए कैल्शियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और दूध कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

दूध तरल पदार्थों का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। स्वस्थ त्वचा, पाचन और अन्य शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई दूध या डेयरी उत्पादों को सहन नहीं कर सकता है, और कुछ लोगों को पाचन संबंधी परेशानी या एलर्जी का अनुभव हो सकता है। यदि आपके पास लैक्टोज असहिष्णुता या दूध एलर्जी है, तो कैल्शियम और पोषक तत्वों के अन्य स्रोत हैं जिन्हें आपके आहार में शामिल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो दूध के साथ कभी भी नहीं खाना चाहिए। आज हम इस लेख में जानेंगे उन पांच खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए।

दूध के साथ केला

केले और दूध का सेवन साइनस की परेशानी बढ़ा सकता है। इसके साथ ही यह आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों के उत्पादन को बढ़ा सकता है। अध्ययनों के अनुसार, केले और दूध का एक साथ सेवन न केवल हमारे पाचन तंत्र को परेशान करता है क्योंकि यह भारी होता है। इससे साइनस कंजेशन, सर्दी और खांसी और शरीर पर रैशेस जैसी अन्य एलर्जी हो जाती है। इसलिए, जबकि कई लोगों का मानना ​​है कि दोनों का एक साथ सेवन करने से हमारी पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं, बल्कि यह लंबे समय में उल्टी और लूज मोशन का कारण बनेगा।

दूध के साथ नॉन-वेज

एक आम धारणा है कि दूध के साथ मांसाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध के साथ मांसाहारी खाद्य पदार्थों सहित कुछ खाद्य पदार्थों के संयोजन का सेवन करने पर कुछ लोगों को पाचन संबंधी असुविधा या एलर्जी का अनुभव हो सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग लैक्टोज असहिष्णु हो सकते हैं या उन्हें दूध से एलर्जी हो सकती है, जबकि अन्य को कुछ प्रकार के मांस या मछली को पचाने में कठिनाई हो सकती है। यदि आप दूध के साथ मांसाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद सूजन, गैस या दस्त जैसे किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो इस संयोजन से बचना या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से सलाह लेना सबसे अच्छा हो सकता है।

खट्टे फलों के साथ दूध

खट्टे फलों या सामग्री के साथ दूध नहीं मिलाना चाहिए, क्योंकि दूध के साथ संतरे और नींबू जैसे खट्टे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड की मौजूदगी जमा हो सकती है और एसिड रिफ्लक्स, पेट खराब कर सकती है। इसके साथ ही व्यक्ति को एलर्जी, छाती में जमाव और सर्दी खांसी भी हो सकता है। खट्टे फलों में मौजूद एसिड डेयरी उत्पादों में प्रोटीन को पचाने के लिए जिम्मेदार एंजाइम को नष्ट कर देता है और पाचन संबंधी कई विकार और पेट की परेशानी पैदा कर सकता है। नींबू और अंगूर जैसे अम्लीय फल दूध को फाड़ कर बलगम में परिवर्तित कर सकते हैं, जिससे आपको खांसी, जुकाम और एलर्जी की समस्या हो सकती है।

मूली के साथ दूध

मूली खाने के तुरंत बाद दूध पीने से सिस्टम पर कहर बरपा सकता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि मूली सिस्टम को गर्माहट देती है और दूध के साथ मिलाने से सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स और पेट में दर्द हो सकता है। इसलिए इन दोनों खाद्य पदार्थों के सेवन के बीच कुछ घंटों का अंतर रखना सबसे अच्छा है।

तरबूज के साथ दूध

आयुर्वेद के अनुसार, दूध एक रेचक के रूप में कार्य करता है और खरबूजे में मूत्रवर्धक गुण होते हैं - जिसके परिणामस्वरूप कार्यों का टकराव होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, खरबूजे को पचाने के लिए जरूरी पेट के एसिड दूध को करारा बना देते हैं, जिससे गैस्ट्रिक की समस्या हो जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story