TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Freezer se Badbu Kaise Hataye: क्या आपके फ्रीजर से आती है बदबू ? जानिए कैसे इसे करें ख़त्म

Freezer se Badbu Kaise Hataye: फ्रीजर में आ रहे अप्रिय गंध के विकास को रोकने के लिए, यहाँ हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप इस गंध को रोक सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 May 2023 9:00 AM GMT
Freezer se Badbu Kaise Hataye: क्या आपके फ्रीजर से आती है बदबू ? जानिए कैसे इसे करें ख़त्म
X
Freezer se Badbu Kaise Hataye (Image Credit-Social Media)

Freezer se Badbu Kaise Hataye: गर्मियों में फ्रिज का काफी ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। खाना ख़राब न हो इस वजह से हम कई सामान इसमें रख देते हैं लेकिन क्या हो जब इसकी गंध ही खाने को बदबूदार बनाने को आमादा हो जाये। दरअसल फ्रीजर से निकलने वाली बासी गंध की समस्या एक सामान्य घटना है, लेकिन ये कहां से उत्पन्न होती है और इसका उपचार कैसे किया जा सकता है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

फ्रीजर से निकलने वाली बासी गंध की समस्या को दूर करने

के उपाय

फ्रीजर में रखा सामान जल्दी खराब नहीं होता। यही वजह है कि हम इसमें ज़्यादातर ऐसा सामान रखते हैं जिनके जल्द खराब होने की आशंका होती है। जैसे फ्रोजेन मटर या फ्रोजेन नॉन वेज। ज़्यादातर फ्रीजर का तापमान -18 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है। लेकिन फ्रीजर में रखा सामान तब भी खराब हो सकता है अगर लंबे समय तक बिजली चली जाती है या गर्म भोजन सीधे फ्रीजर में रखा जाता है। इसके अतिरिक्त, भोजन के छलकने और खुले कंटेनर रोगाणुओं को बढ़ाते हैं।

फ्रीजर में आ रहे अप्रिय गंध के विकास को रोकने के लिए, यहाँ हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप इस गंध को रोक सकते हैं।

  • याद रखें कि खाने के सामन को एक एयरटाइट कंटेनर में कवर करके रखें। कोशिश करें इसे कांच से बने बर्तन में ही रखें। यदि गंध पहले से ही फ्रीजर में व्याप्त है, तो व्यापक सफाई सहित कुछ सरल चरणों के माध्यम से इसे समाप्त किया जा सकता है।
  • सबसे पहले, फ्रीजर से सभी सामग्री को हटा दें, खराब होने या अप्रिय गंध के लिए भोजन की जांच करें, बर्फ के क्रिस्टल विकसित करने वाली किसी भी वस्तु को त्याग दें, और फ्रीजर में भाग लेने के दौरान शेष भोजन को कूलर बॉक्स में स्टोर करें।
  • इसके बाद, सभी सतहों को गर्म साबुन के पानी या बेकिंग सोडा और गर्म पानी के मिश्रण से साफ करें। सभी अलमारियों और बर्फ के डिब्बों को धो लें, जिससे वे पूरी तरह सूख सकें। भोजन को फिर से इसमें रखने से पहले फ्रीजर के अंदर बेकिंग सोडा रखने से किसी भी अवशिष्ट गंध को अवशोषित करने में सहायता मिल सकती है। गंभीर गंध के लिए, विशेष रूप से जब इन्सुलेशन या दरारें दूषित हों, तो तकनीशियन की सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story