×

Garasia Community, Rajasthan: विवाह भारतीय जनजाति के लिए एक विदेशी धारणा है

Garasia Community, Rajasthan: गरासिया समुदाय में लिव-इन रिलेशनशिप आदर्श है जहां पश्चिमी राज्य राजस्थान में महिलाओं का उच्च स्थान है

Vertika Sonakia
Published on: 7 May 2023 11:06 PM GMT
Garasia Community, Rajasthan: विवाह भारतीय जनजाति के लिए एक विदेशी धारणा है
X
गरासिया जनजाति, राजस्थान (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Garasia Community, Rajasthan: गरासिया' शब्द संस्कृत के 'ग्रास' शब्द से बना है जो एक पदार्थ है। इतिहास कहता है कि अला-उद-दीन खिलजी द्वारा पराजित होने के बाद, राजपूत भील जनजाति के लोग पहाड़ी क्षेत्रों में भाग गए। गरासिया ने भील जनजातियों पर अधिकार कर लिया और गरासिया आदिवासी समुदाय के रूप में जाना जाने लगा। उनका संबंध मध्यकालीन राजपूत समुदाय से है। इसके अलावा, गरासिया जनजातियों को 'गिरे हुए राजपूत' के रूप में जाना जाता है और लोकप्रिय धारणा के अनुसार यह है कि ये गरासिया जनजातियाँ राजस्थान राज्य के प्रसिद्ध चौहानों के लिए अपनी आनुवंशिकता का पता लगा सकती हैं।

भारत के बॉलीवुड फिल्म उद्योग में उन जोड़ों के बीच लिव-इन रिलेशनशिप जो शादी करने का कोई कारण नहीं देखते हैं, एक आधुनिक फैशन हो सकता है, लेकिन भारत में एक समुदाय के लिए वे हजारों साल की परंपरा को दर्शाते हैं।

गरासिया जनजाति की भाषा और रहन सहन

गरासिया जनजाति की भाषा डूंगरी गरासिया भाषा है। यह प्रसिद्ध इंडो-आर्यन भाषा परिवार के भील उपसमूह से संबंधित है। कहा जाता है कि गरासिया भाषा भीली, मारवाड़ी और गुजराती भाषा तीन अलग-अलग भाषाओं का मिश्रण है। गरासिया लोगों की बोली को न्यार बोली या न्यार-की-बोली कहा जाता है।

राजस्थान की इन गरासिया जनजातियों के सांस्कृतिक उत्साह को इसके कई तत्वों में सही ढंग से दर्शाया गया है। चूंकि इन गरासिया जनजातियों के घर छोटे होते हैं, इसलिए घर का एक गरासिया पुरुष घर का सारा काम खुद कर सकता है। ये गरासिया जनजातियाँ आमतौर पर मिट्टी और बांस से बने एक कमरे के घरों में निवास करती हैं। आजकल इस गरासिया आदिवासी समुदाय ने पक्की टाइल वाली छत बनाना सीख लिया है। कुछ गरासिया जनजातियाँ भी हैं जो आज भी फूस की छतें बनाती हैं। घर आमतौर पर पहाड़ियों की ढलानों पर बने होते हैं और उनके खेत सामने की ओर फैले होते हैं। गरासिया गांव के मुखिया के घर के सामने नियमानुसार गेस्ट हाउस है। हालाँकि, गरासिया समुदाय के सभी लोगों के लिए शायद ही कोई मिलन बिंदु हो।

गरासिया जनजाति में लिव-इन में रहने की प्रथा

राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी राज्य में स्वदेशी गरासिया जनजाति के सदस्य अति प्राचीन काल से विवाह के बाहर लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे हैं। व्यवस्था का अध्ययन करने वाले सामाजिक वैज्ञानिक - जिसे दापा कहा जाता है और औपचारिक अनुष्ठानों के माध्यम से मान्यता प्राप्त है - इन समुदायों में बलात्कार और दहेज हत्या की कम घटनाओं की ओर इशारा करते हैं जहां महिलाएं उच्च स्थिति बनाए रखती हैं।

शादी से पहले बच्चा पैदा करने की है प्रथा ये आदिवासी, जिनकी आजीविका खेती और मजदूरी पर निर्भर करती है, अपने लिव-इन पार्टनर से तभी शादी करते हैं जब उनके पास पर्याप्त पैसा होता है। कहने की जरूरत नहीं है, यह उनके जीवन में बहुत बाद में होता है, और पैसे के अभाव में वे कई वर्षों तक एक साथ रहते हैं और यहां तक कि बिना शादी के बच्चे पैदा करने के डर के बिना माता-पिता बन जाते हैं।

ननिया गरासिया नाम के 70 वर्षीय व्यक्ति और उसकी 60 वर्षीय लिव-इन पार्टनर काली की शादी

ननिया गरासिया नाम के 70 वर्षीय व्यक्ति और उसकी 60 वर्षीय लिव-इन पार्टनर काली की शादी। उसी दिन उनके तीनों बेटों ने अपने लिव-इन पार्टनर से शादी कर ली। वे वर्षों से भागीदारों के साथ रह रहे थे, और उनके सभी बच्चे विवाह के बाहर पैदा हुए थे। यह एक आधुनिक प्रथा है जिसे मानक के रूप में अपनाने में भारत के अधिकांश लोगों को दशकों लग सकते हैं।

दो दिवसीय प्रेमालाप मेले में किशोर चुनते हैं अपना साथी

इसके अलावा, जनजाति का एक अनुष्ठान है जिसमें किशोर बच्चे गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आयोजित "दो दिवसीय प्रेमालाप मेले" में अपने पसंदीदा साथी से मिलते हैं और उससे दोस्ती करते हैं। फिर वे भाग जाते हैं और शादी की चिंता या चिंता के बिना एक साथ रहने के लिए वापस आ जाते हैं। साथ ही, जोड़े के एक साथ रहने से पहले, लड़के का परिवार दुल्हन के परिवार के लौटने पर कुछ राशि का भुगतान करता है।

इतना ही नहीं, जब जोड़े लौटते हैं, तो दूल्हे का परिवार पूरी शादी का भुगतान करता है, और दूल्हे के घर पर संस्कार भी किया जाता है। हालाँकि, यदि साथी अब एक साथ नहीं रहना चाहते हैं और महिला किसी अन्य मेले में एक नया लिव-इन पार्टनर ढूंढना चाहती है, तो उससे महिला के पूर्व साथी को अधिक कीमत चुकाने की उम्मीद की जाती है।

महिलाएं पुरुषों से बेहतर स्थान रखती हैं

इस गांव में महिलाएं खुल कर बोलती है और पुरुष शर्माते हुए अपने घरों से बाहर झाँकते हैं। यह देखने के लिए एक अनोखी बात थी, खासकर राजस्थान में, जहाँ पितृसत्तात्मक प्रथाएँ अभी भी प्रचलित हैं। सशक्त महिलाओं वाले इस गांव में महिलाओं को यह आज़ादी है कि वे जिससे चाहें शादी कर सकती हैं, जो चाहें पहन सकती हैं और नाखुश होने पर अपने पति को तलाक दे सकती हैं।

गरासिया जनजाति एक प्रगतिशील समुदाय

गरासिया जनजाति अक्सर एक पिछड़ा समुदाय माना जाता है, लेकिन यह जनजाति कई मायनों में अधिक प्रगतिशील लगती है। हालांकि उनके अनुष्ठान असामान्य दिखाई दे सकते हैं, गरासिया जनजाति की परंपराओं के परिणामस्वरूप उनके समुदाय में दहेज हत्या और बलात्कार कम हुए हैं। उनकी संस्कृति 'चुनने का अधिकार और अस्वीकार करने का अधिकार' में विश्वास रखती है। वे आधुनिक समाज की विवाह प्रणाली को योग्य नहीं पाते हैं, क्योंकि यह अपने साथ कई तरह के आरोप लगाती है, खासकर महिलाओं पर।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story