×

इन टिप्स को ना करें इग्नोर, सिरदर्द कुछ ही देर में होगा छूमंतर

आप अपने सिरदर्द से परेशान रहते है। अक्सर उन्हें सिरदर्द की शिकायत रहती है। पूरी तरह से स्वस्थ रहने के चलते भी सिरदर्द आपका पीछा नहीं छोड़ती।

Monika
Published on: 12 Feb 2021 4:47 AM GMT
इन टिप्स को ना करें इग्नोर, सिरदर्द कुछ ही देर में होगा छूमंतर
X
इन टिप्स को ना करें इग्नोर, सिरदर्द कुछ ही देर में होगा छूमंतर

नई दिल्ली: अगर आप अपने सिरदर्द से परेशान रहते है। अक्सर उन्हें सिरदर्द की शिकायत रहती है। पूरी तरह से स्वस्थ रहने के चलते भी सिरदर्द आपका पीछा नहीं छोड़ती। आइए जानते है आखिर किन वजहों से आपके सिर में लगातार सिर दर्द बना रहता है।

आंखो के कारण

ऐसा कई बार देखा गया है कि बहुत पास और ध्यान से किसी चीज़ को लगातार देखने से सिर में दर्द उठने लगता है। कुछ लोगों में ये दिक्कत पैदाइशी होती लेकिन आमतौर पर ये समस्या लोगों को 40 साल के बाद होती है। इसके लिए आपको अपनी आंखों का टेस्ट कराना चाहिए.

गर्दन और कंधों में दर्द

ज्यादा देर कंप्यूटर पर बैठे रहने के कारण ऐसा अक्सर देखा गया है कि उन्हें गर्दन और कंधों में दर्द बना रहता है। कई लोग फ़ोन को कंधे पर रख कर बात करते है इस वजह से भी कंधो में दर्द बना रहता है। इस पॉश्चर से मांसपेशियों में तनाव आने लगता है जिससे सिर दर्द भी होने लगता है। इस तरह का सिर दर्द होने पर गर्म पानी से नहाने और वार्मिंग पैड से आराम मिल सकता है। मेडिटेशन और एक्सरसाइज भी शरीर का तनाव कम करता है।

भूख से होता है सिर दर्द

कई लोगों को लंबे समय तक खाना ना मिले तो उन्हें सर में दर्द होने लगता है। देर तक भूखे रहने पर ब्लड शुगर कम हो जाता है जिसकी वजह से सिर दर्द होता है। अगर ऐसा आपके साथ ही होता है तो थोड़ी थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहा करें।

सुबह चाय या कॉफी ना मिले तो

सुबह चाय या कॉफी पीने वालों को ये सिर दर्द तब महसूस होता है जिस दिन वह चाय या कॉफी ना मिले। रोज कॉफी पीने से शरीर को कैफीन की आदत हो जाती है और जब ये शरीर में नहीं जाता है तो सिर दर्द होने लगता है। अगर आप कैफीन छोड़ना चाहते हैं तो ये काम एकदम से ना करें बल्कि कॉफी को धीरे-धीरे कम करें।

ये भी पढ़ें : हल्दी से शादी तक ट्राई करें ये टिप्स, दिखेंगी दुल्हन से भी ज्यादा खूबसूरत

शराब पीने से

हैंगओवर की वजह से भी सिर दर्द होता है। अल्कोहल की वजह से नींद ठीक से नहीं पूरी होती है। हैंगओवर की वजह से कई लोगों को बहुत थकान और मितली महसूस होती है। पुरुषों को 5 से 8 और महिलाओं को 3 से 5 ड्रिंक्स में हैंगओवर महसूस हो सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा मात्रा में शराब ना पिएं।

ये भी पढ़ें : Trendy ब्लाउज: साड़ी चाहे जैसी हो, Blouse के इन डिजाइन से दिखें हॉट एंड सेक्सी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story