×

Mango Side Effects: फलों के राजा आम को खाते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये बड़ी भूल, तुरंत बदलिए ये आदत

Mango Side Effects: क्या आप जानते हैं कि अगर इन्हे सही तरह से नहीं खाया गया तो ये आपको और खासकर बच्चों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 Jun 2023 10:25 AM GMT
Mango Side Effects: फलों के राजा आम को खाते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये बड़ी भूल, तुरंत बदलिए ये आदत
X
Mango Side Effects (Image Credit-Social Media)

Mango Side Effects: फलों का राजा आम इस समय मार्केट में छाया हुआ है। लोग भी इसे बड़े ही चाव से कहते हैं हर मौसम इस फल का लोग बेसब्री से इंतज़ार करते हैं ताकि वो आम का आनंद ले सकें। आम एक ऐसा फल है जिसका उपयोग केवल फल के रूप में ही नहीं बल्कि आमतौर पर गर्मियों में पेय, मिठाइयों और स्मूदी में भी किया जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों में उगाए जाने वाले आम की हर किस्म का अपना एक अलग स्वाद होता है। स्वादिष्ट होने के अलावा, वो खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट सहित पोषक तत्व भी देते हैं साथ ही शरीर को हाइड्रेट करते हैं और गर्म महीनों के दौरान बीमारी से बचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इन्हे सही तरह से नहीं खाया गया तो ये आपको और खासकर बच्चों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकते हैं।

आम खाने वालों की कुछ सामान्य गलतियाँ

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि," मौसमी फल हर किसी के लिए हैं, और हां, इसमें आम भी शामिल है, भले ही आपको मधुमेह भी हो। हालाँकि, फलों का सेवन करते समय मात्रा महत्वपूर्ण होती है जिससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। फल खाने की कोई एक तकनीक मौजूद नहीं है, और विशेषज्ञ फलों के राजा का सेवन करते समय बचने के लिए बार-बार होने वाली गलतियाँ शेयर करते हैं।" आइये जानते हैं कौन से हैं वो सामान्य गलतियाँ जो आम कहते समय आप से हो जाती है।

शेक और जूस से बचें

जूस और शेक का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें अतिरिक्त चीनी और डेयरी शामिल होती है, जिससे आपके इंसुलिन का स्तर बढ़ जाएगा।

इसे सुबह के समय न लें

इसे सुबह के समय लेने से बचें क्योंकि इससे आपको पूरा दिन भूख लगेगी।

इसमें मेवे मिलायें

रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकने के लिए इसे सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में बादाम के साथ खाना सबसे अच्छा है।

आम कहते समय इसकी मात्रा का भी ख्याल रखें। ध्यान रखें कि आप आम को प्रति दिन 100 ग्राम या उससे कम ही खाएं। क्योंकि भले ही आम में मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कम ग्लाइसेमिक लोड होता है, हम अक्सर इस तथ्य को नजरअंदाज कर देते हैं कि कुछ लोगों में पहले से ही ग्लूकोज सहनशीलता कम होती है। उदाहरण के लिए,अगर आपको मधुमेह है, तो सभी कार्बोहाइड्रेट सिर्फ आम में ही नहीं बल्कि हर हाई कैलोरी चीज़ें आपके शरीर पर अलग-अलग प्रभाव डालती हैं। क्योंकि आम को एक ही दिन में 100 से 120 ग्राम से अधिक खाने से आपका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बढ़ जाता है, जिससे आपके इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है और तेजी से गिर सकता है।

आम की उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदे प्रदान करती है। आम का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार हो सकता है, हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है और पाचन में सुधार हो सकता है। हालाँकि, बहुत अधिक आम खाने से एलर्जी और दस्त हो सकते हैं। इसलिए, अगर आपको आम से एलर्जी है तो संयम बरतें और आम से परहेज करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story