अगर रखना हैं अपने दिमाग को टेंशन फ्री, तो अपनाए ये तरीके

आज-कल की भाग दौड़ भारी ज़िन्दगी में लोगों के पास अपने लिए टाइम ही नहीं है। लोग इतना ज्यादा बिजी हैं कि खुद की हेल्थ पर ध्यान ही नहीं देतें हैं।

लखनऊ: आज-कल की भाग दौड़ भारी ज़िन्दगी में लोगों के पास अपने लिए टाइम ही नहीं है। लोग इतना ज्यादा बिजी हैं कि खुद की हेल्थ पर ध्यान ही नहीं देतें हैं। अक्सर काम के चक्कर में लोग ज़रूरी से ज़रूरी बात भूल जातें हैं। दिमाग पर खूब जोर देने पर भी चीजें याद करना मुश्किल हो जाता है। आज-कल यंगस्टर्स इस समस्या से काफी जूझ रहे हैं। तो आइए आपको बतातें हैं कुछ ऐसी ही बातों के बारे में जिसने आपके दिमाग पर जिनका असर होतें हैं।

ये भी देखें:खतरनाक साजिश! ​कश्मीर में हाफिज सईद की रैली, जानें क्या है मकसद

फास्टफूड और जंकफूड से दिमाग में मौजूद रसायनों की संरचना बदलती है। इसके अलावा बेचैनी और अवसाद से जुड़े लक्षण शुरू हो जाते हैं।

कोल्ड ड्रिंक या सोडा आपकी दिमागी सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसमें पाए जाने वाला फ्रक्टोज दिमाग की कार्यक्षमता को न केवल कम करता है बल्कि इसके अधिक सेवन से याददाश्त भी जा सकती है।

ये भी देखें:धरने पर बैठे सांसद पीएल पुनिया कर रहे हैं ये मांग, जानें क्या है पूरा मामला

अगर आप किशोरावस्था में हैं और अत्यधिक शराब पीते या पीती हैं तो आपकी जल्दी याददाश्त इससे प्रभावित हो सकती है। ज्यादा शराब पीने से दिमाग की उन सेल्स की गतिविधियां बाधित होती हैं, जो जल्दी याददाश्त के लिए जिम्मेदार होती है।

वैज्ञानिकों का कहना हैं कि पूरे रात की भरपूर नींद और आराम के बाद आपको तरोताजा होने का जो एहसास होता है, वह आपकी प्रोस्पेक्टिव याददाश्त में जबरदस्त मदद करता है। यह याददाश्त भविष्य में करने वाली चीजों से संबंधित है।

ये भी देखें:ऋतिका छिब्बर का नया म्यूजिक वीडियो ‘जय जयकार’ हो रहा लोकप्रिय

रिसर्च में ऐसा बहुत बार बताया जाता है कि नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से याददाश्त तेज होती है। याददाश्त को तेज करने में कार्डियो या एरोबिक एक्सरसाइज सबसे ज़रूरी हैं।