न लें हेल्थ की टेंशन: रहेंगे फिट, खाएंगे ये हेल्दी और अच्छा खाना

अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर तो सतर्क हैं और अपने खाने-पीने पर देते हैं ध्यान तो आप रहें बहुत सी बीमारियों से दूर। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें ज्यादा तला-भुना पसंद नहीं होता है।

लखनऊ: अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर तो सतर्क हैं और अपने खाने-पीने पर देते हैं ध्यान तो आप रहें बहुत सी बीमारियों से दूर। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें ज्यादा तला-भुना पसंद नहीं होता है। वो लोग चाहतें हैं हमेशा से हल्का खाना-पीना। हम उन्हीं लोगों के लिए एक अच्छा और हेल्दी खाना लाए हैं। ताकि आप वो खाएं और हेल्दी भी रहें। तो आज हम आपको ओट्स पोहा बनाना सिखातें हैं। आपने ओट्स ऐसे तो खाया होगा लेकिन शायद कभी ये ओट्स पोहा नहीं ही खाया होगा। यह पाचन तंत्र के लिए भी बेहतर होता है। ऐसे में बेहतर है हल्का नाश्ता लें। ओट्स पोहा ऐसा ही एक नाश्ता है जो पाचन के लिए तो बेहतर है ही साथ में सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है और इसे बनाया भी बेहद आसानी से जा सकता है।

ये भी देखें:बाप रे बाप! सोशल साईट पर चल रहा था ये गंदा काम, लोगों को मिलेगा इसका मुआवजा

ओट्स पोहा के लिए ये इस्तेमाल होगी सामग्री

ओट्स- डेढ़ कप
राई- आधा छोटा चम्महच
करी पत्ता – 6 पत्ति यां
हरी मिर्च- 3 बारीक कटी हुई
मिक्सि सब्जि यां- 1 या डेढ़ कप
हरा धनिया- महीन कटा (गार्निशिंग के लिए)
हींग- एक पिंच
नींबू – एक
नमक- स्वाएदानुसार

ये भी देखें:भारत-जर्मनी के बीच हुए दो समझौतें, चांसलर एंजेला को पीएम ने दिया ये गिफ्ट

ऐसे बनाएं ओट्स पोहा

  1. ओट्स पोहा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में ओट्स डालकर इसे एक बार पानी से धो लें। इसके बाद ओट्स को पानी से अलग कर लें ताकि पोहा बनाया जा सके।
  2. इसके बाद इसमें नमक, हल्दीक, कटी हरी मिर्च और नींबू का रस डालकर अच्‍छी तरह मिला लीजिए।
  3. अब कढ़ाई को आंच पर चढ़ाकर इसमें थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमें हींग, राई डालकर तड़का मारें। फिर इसमें करी पत्ता और कटी हुई हरी सब्जियां मिक्स कर लें और अच्छे से चलाएं।
  4. थोड़े समय बाद बीच-बीच में पानी के हलके छीटें मारते रहें। अब 2 मिनट तक इसे ढक्कन से ढककर पकाएं।
  5. अब ऊपर से इसमें मसाला ओट्स मिला लें। आंच कम कर दें और पकाएं। ओट्स पोहा की आंच बंद कर दें। लीजिए तैयार हो चुका है आपका ओट्स पोहा। इसे एक प्लेट में निकाल लें और ऊपर से कटा हरा धनिया और नींबू से गार्निश कर खुद खाएं और अपने दोस्तों को भी खिलाएं।