×

OMG! यहाँ की महिलाएँ रहती हैं बिना कपड़ों के, Himachal Pradesh के इस गाँव का अजीबो-गरीब इतिहास

Himachal Pradesh Pini Village History: भारत के हिमालय की गोद में हिमाचल प्रदेश है, जहां एक पीणी गांव है। इस गाँव की स्त्रियाँ पाँच दिन तक अंग में वस्त्र धारण नहीं करती हैं ।

Akshita Pidiha
Published on: 23 Jun 2023 3:50 AM GMT
OMG! यहाँ की महिलाएँ रहती हैं बिना कपड़ों के, Himachal Pradesh के इस गाँव का अजीबो-गरीब इतिहास
X
Himachal Pradesh Pini Village History (Photo: Social Media)

Himachal Pradesh Pini Village History: हमारे देश में अनेक मान्यताएँ हैं। हर राज्य , हर क्षेत्र में आपको एक नयी परम्परा देखने को मिलती है। कहा जाता है कि भारत में हर 10 किलोमीटर में आपको नई बोली , नयी जाति , नई परम्परा देखने को मिलती है ।इसी वजह से भारत को विविधताओं का देश माना जाता है ।

भारत के हिमालय की गोद में हिमाचल प्रदेश है, जहां एक पीणी गांव है। इस गाँव की परम्परा आप को सुनने में अजीब लग सकती है ।इस गाँव की स्त्रियाँ पाँच दिन तक अंग में वस्त्र धारण नहीं करती हैं ।

यह गाँव मणिकर्ण घाटी में बसा हुआ है ।यह परंपरा सावन के महीने में निभायी जाती है ।ऐसी मान्यता है कि ऐसा ना करने पर कुछ ना कुछ अशुभ हो जाता है । यह परंपरा प्रत्येक घर की औरतों द्वारा निभायी जाती है ।इसके पीछे का कारण यहाँ के लोग बताते हैं कि इस गाँव में सदियों पहले एक राक्षस था , जो उन औरतों को अपने साथ ले जाता था जो औरतें अच्छे कपड़े पहनती थीं ।जिसका नाश बाद में देवताओं ने किया था।

उसके बाद से यह परम्परा लागू हो गयी ।हालाँकि अब लोगों में किसी राक्षस का भय नहीं है ।पर किसी अनहोनी के डर से महिलाएँ इन पाँच दिनों के लिए तन में हल्का, पतला सा कपड़ा पहनती हैं।

इस गाँव में लाहुआ देवता की पूजा की जाती है ।कहा जाता है कि देवता गाँव को बुराइयों से रक्षा करते हैं ।इन पाँच दिनों में मांस, मदिरा , धूम्र पान का सेवन बंद कर दिया जाता है। साथ ही किसी तरह का जश्न, कार्यक्रम नहीं होता है । महिलाएं इन दिनों खुद को समाज से अलग रखती हैं ।इस समय वो ऊन से बने पट्टू को ओढ़कर अपना तन ढकती हैं। इन पांच दिनों तक पति-पत्नी एक दूसरे से किसी भी तरह की कोई बात नही करते हैं।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story