Trip कर रहे प्लान: जानें इन राज्यों की कोरोना गाइडलाइन्स, आसान होगा घूमना

कई राज्यों ने पर्यटकों के लिए अपनी सीमाएं खोल दी हैं। जिसके साथ राज्यों ने कई नई गाइडलान्स भी जारी किए हैं।

Published by Monika Published: September 29, 2020 | 11:49 am
holiday

holiday (file pic )

क्या आप भी बेताब हैं घर से बाहर निकलने को। खुली हवा में सांस लेने को। लेकिन इस कोरोना महामारी के चलते सब सपना सा लग रहा हैं।आपको बता दें, कि कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर पर्यटन क्षेत्र में ही हुआ है, लेकिन अब कई राज्यों ने पर्यटकों के लिए अपनी सीमाएं खोल दी हैं। जिसके साथ राज्यों ने कई नई गाइडलान्स भी जारी किए हैं। जिसे पढ़ना हर पर्यटक के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप भी घूमने का मन बना रहे हैं तो किसी राज्यों की इन गाइडलाइन्स को जरूर जान लें…

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश

तेलंगाना और कर्नाटक से आने वाले लोगों के लिए 14 दिनों का होम क्वारंटीन जरूरी है। यह भी बता दें, कि अंतरराज्यीय (इंटरस्टेट)  यात्रा पर प्रतिबंध नहीं है।

अरुणाचल प्रदेश-

अरुणाचल प्रदेश

इस राज्य में आने वाले सभी यात्रियों को राज्य के चेक गेट और हेलीपैड पर रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना होगा। अगर कोई यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया गया तो उसे 14 दिनों का होम या इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन जरूरी होगा। राज्य के भीतर यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

assam

असम

असम की यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है, 96 घंटे में राज्य लौटने वाले व्यक्तियों को एंटीजन टेस्ट कराना होगा। पॉजिटिव आने पर 10 दिनों तक क्वारंटीन रहना होगा।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़

यहां ई-पास की आवश्यकता नहीं है। दूसरे राज्य से छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों को 14 दिनों का क्वारंटीन जरूरी है। रायपुर सहित कई जिलों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

गोवा

गोवा

इस राज्य में आने वाले यात्रियों को कोरोना का टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं है। यात्रियों को अब ई-पास, Covid निगेटिव रिपोर्ट लाना भी जरूरी नहीं है। यहां बार खुले हैं लेकिन ग्राहकों को सुरक्षा के सभी दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी है। बीच शैक्स और कैसिनो बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें…मौत की इमारत: निकल रहीं लाशें ही लाशें, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

गुजरात

 गुजरात

अहमदाबाद, भावनगर, पोरबंदर हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी है. क्वारंटीन की अनिवार्यता नहीं है। अहमदाबाद और सूरत में बसों को 50 फीसदी यात्रियों की क्षमता पर ही बसे चलेंगी।

himachal

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाना ज़रूरी नहीं। लेकिन यहाँ अभी इंटरस्टेट बस सेवा निलंबित ही रहेगी। इस राज्य में आने से पहले आरोग्य सेतु ऐप ज़रूर डाउनलोड कर लें जो की अनिवार्य है। टूरिस्ट अब हाईवे पर रुकने की मनाही हैं, उन्हें अब सीधा अपनी निर्धारित जगह पर ही रुकना होगा।

यह भी पढ़ें…गलत बिलिंग पर भड़के ऊर्जा मंत्री, इनके खिलाफ नोटिस जारी, एजेंसियों पर FIR

झारखंड

झारखंड

यहां अंतरराज्यीय बस सेवाएं बंद हैं। होटल, लॉज, रेस्टोरेंट खुलने लगे हैं। यहां पहुंचने पर सभी यात्रियों को सरकारी वेबसाइट www.jharkhandtravel.nic.in पर अपने व्यक्तिगत विवरण दर्ज कराने होंगे।

beautiful-kashmir

जम्मू-कश्मीर

Covid-19 एंटीजन टेस्ट कराना अनिवार्य है. हवाई/रेल दोनों यात्रियों को 14 दिनों के होम क्वारंटीन ज़रूरी। फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी। रोड ट्रिप कर रहे यात्रियों को प्रशासनिक क्वारंटीन नियमों का पालन करना होगा जब तक कि उनकी रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती।

यह भी पढ़ें…Petrol Diesel Price: डीजल के दाम में भारी कटौती, फटाफट चेक करें रेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App