×

दांतों के लिए रामबाण ये घरेलु नुस्खे, अपनाएंगे तो दूर हो जाएंगी ये समस्या

आपके चेहरे की सुंदरता को आपकी स्माइल और ज्यादा बढ़ा देती है और अच्छी स्माइल के लिए हमारे दांतो का भी अच्छा दिखना बेहद जरुरी है।

Shreya
Published on: 22 Dec 2019 4:26 AM GMT
दांतों के लिए रामबाण ये घरेलु नुस्खे, अपनाएंगे तो दूर हो जाएंगी ये समस्या
X
दांतों के लिए रामबाण ये घरेलु नुस्खे, अपनाएंगे तो दूर हो जाएंगी ये समस्या

आपके चेहरे की सुंदरता को आपकी स्माइल और ज्यादा बढ़ा देती है और अच्छी स्माइल के लिए हमारे दांतो का भी अच्छा दिखना बेहद जरुरी है। लेकिन अगर दांतों में पीलापन है या दांत भद्दे दिख रहे हों तो इससे आपका कॉन्फिडेंस कम हो सकता है। साथ ही इससे आपका आकर्षण भी कम हो जाता है। इसके अलावा सांसों से दुर्गंध आने पर आपका मन खराब हो सकता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको दांतों का पीलापन और सांसों की दुर्गंध दूर करने में मदद मिल सकती है।

कोयले से मंजन करना

कोयले से मंजन करने पर ये आपके दांतों को चमकदार बना सकता है। सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है लेकिन ये आपके दातों के पीलेपन को हटाकर आपके दांतो को सफेद बनाने में मदद करता है। पहले गांवों में लोग कोयले के चूरन से ही दातों को साफ करते थे। आपको बाजार में आसानी से लकड़ी का जला हुए कोयला मिल जाएगा, इसका चूर्ण बनाकर आप अपने दातों को मोतियों जैसा सफेद बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 22DEC राशिफल: इन 2 राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव, जानिए दिनभर का हाल

नमक और सरसों का तेल

पहले गांवों में लोग इस नुस्खे को भी करते थे। इसके लिए नमक में थोड़ा सा सरसों का तेल मिला लें और इस पेस्ट से सुबह के वक्त और रात में अपने बेड पर जाने से पहले मंजन करें। इससे आपके दातों की चमक बढ़ेगी। आप खुद कुछ दिनों में अपने दांतों में फर्क महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें: रामलीला मैदान में गरजेेंगे PM मोदी, CAA पर दे सकते हैं बड़ा बयान

नींबू का रस

चूंकि नींबू में साइट्रिक अम्ल होता है, इसलिए ये भी आपके दातों की चमक को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही नींबू से आपके सांस की दुर्गंध भी दूर होगी। दांतों पर नींबू का छिलका रगड़ने से आपको फायदा जरूर नजर आएगा। असर देखने के लिए हर रोज दिन में दो बार करीब 10-10 मिनट के लिए दांतों पर नींबू का छिलका रगड़ें। आप का छिलका रगड़ते वक्त इस पर सरसों तेल और नमक भी मिला सकते हैं।

नमक और बेकिंग सोडा

इसके लिए नमक और बेकिंग सोडा की बराबर मात्रा लें और इसका मंजन की तरह इस्तेमाल करें, इससे आपके दांतों का पीलापन दूर होता है। साथ ही मुंह में पायरिया जैसी समस्या नहीं होती है। इससे मंजन करने पर सांसों में ताजगी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: बर्फबारी और कोहरे ने देश को किया ठंडा, जानें अपने राज्य का हाल

Shreya

Shreya

Next Story