×

रोशनी के अलावा इस काम भी आता है मोमबती, जानिए इसके फायदे

लाइट चली जाती है तो ज्यादातर घरों में रात को मोमबती जलाई जाती है, लेकिन अब यह जगह मोबाइल की टॉर्च ने ले ली हैं। लेकिन  किसी पार्टी में केक काटते समय मोमबत्ती का इस्तेमाल ही किया जाता हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 7 July 2020 4:42 PM GMT
रोशनी के अलावा इस काम भी आता है मोमबती, जानिए इसके फायदे
X

लखनऊ: जब लाइट चली जाती है तो ज्यादातर घरों में रात को मोमबती जलाई जाती है, लेकिन अब यह जगह मोबाइल की टॉर्च ने ले ली हैं। लेकिन किसी पार्टी में केक काटते समय मोमबत्ती का इस्तेमाल ही किया जाता हैं। क्या जानते हैं मोमबत्ती का मोम कई मुश्किल कामों को आसान करने में मदद करता हैं। मोम की मदद से कई उपयोगी कामों को संपन्न किया जाता हैं। आज उन्हीं कामों के बारे में जानते हैं।

यह पढ़ें....Love Marriage में पैरेंट्स बन सकते हैं दीवार, इन Tips की मदद से पाएं उनका साथ…

*अगर कोई ऐसा काम कर रहें है जिसमें हाथ गंदे होते हैं, तो आप मोम को नाखूनों पर लगाकर उन्हें पेंट, डर्ट या अन्य किसी भी गन्दगी से बचा सकते हैं।

* मोम से लेदर की बनी हुई सभी चीजों कि सफाई आसानी से हो जाती हैं। इसमें पिघला हुआ मोम काम में लिया जाता हैं।

* अगर बैग या पेंट की जिप जाम हो गयी है या जिपर अच्छे से स्लाइड नहीं हो पा रहा , तो मोम को जिपर के अपोजिट साइड पर रगड़ें और फिर से जिपर को ट्राई करें, जिपर अच्छे से स्लाइड करेगा।

* तालें में जंग लग जाता हैं, और वो जाम हो जाता हैं, तो इस स्थिति में अंतिम रास्ता तालें को तोड़कर ही निकाला जाता हैं, लेकिन तालें को तोड़ने की जगह तालें कि चाबी पर अच्छे से मोम रगड़ें, फिर से चाबी को तालें में लगाकर घुमाएं, इससे ताला खुल जायेगा ।

यह पढ़ें....‘दिल बेचारा’ ने तोड़ दिए सभी रिकाॅर्ड: सुशांत की फिल्म ने एवेंजर्स को भी छोड़ा पीछे

*अगर दरवाजा भी जाम हो गया है और काफी आवाज़ करता है तो उसे ठीक करने के लिए, मोमबत्ती का मोम रगड़ें।

*फटी एड़ियो पर मोमबत्ती सरसों तेल के साथ लगाने से एड़ी चिकनी और सॉफ्ट हो जाती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story