बच्चों को खिलाएं घी: लेकिन ध्यान रखें इस बात का, नहीं तो…

शुरुआती सालों में बच्चे के विकास के लिए पोषक तत्वों और विटामिन से भरा भोजन जरुरी होता है। घी एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसका स्वास्थ्य लाभ का उल्लेखनीय स्पेक्ट्रम है।

बच्चों को खिलाएं घी: लेकिन ध्यान रखें इस बात का, नहीं तो...

बच्चों को खिलाएं घी: लेकिन ध्यान रखें इस बात का, नहीं तो...

जैसे ही बच्चा 6 महीने का हो जाता है, तो ज्यादातर माता-पिता इस बात की चिंता करते हैं कि उन्हें अपने बच्चे को किस तरह का भोजन देना चाहिए। शुरुआती सालों में बच्चे के विकास के लिए पोषक तत्वों और विटामिन से भरा भोजन जरुरी होता है। घी एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसका स्वास्थ्य लाभ का उल्लेखनीय स्पेक्ट्रम है। ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ए से भरा हुआ, घी एक बच्चे के मस्तिष्क के विकास और वजन बढ़ाने में भी सहायता करता है। लेकिन आपके बच्चे के लिए कितना घी पर्याप्त है?

यह भी पढ़ें: पंचकूला दंगा मामलाः हनीप्रीत को मिली जमानता, आज हो सकती है रिहा

Vitamin A, E  से है भरपुर

घी को, मक्खन को धीरे-धीरे उबालने से तैयार किया जाता है। ये क्रिया तब तक की जाती है जब तक कि पानी का वाष्पीकरण न हो जाए और वसा अलग न हो जाए। घी के पोषक तत्व मक्खन के समान होते हैं, यह सिर्फ लैक्टोज-मुक्त है। घी में उच्च मात्रा में विटामिन ए, ई और डी होता है। इसके अलावा, घी में ओमेगा -3 एस (मोनोअनसैचुरेटेड वसा) संयुग्मित लिनोलिक एसिड और ब्यूटिरिक एसिड भी पाया जाता है।

घी की सही मात्रा

घी के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं, इसलिए जब वह ठोस आहार लेना शुरू कर दें, आपको अपने बच्चे को घी देना शुरू कर देना चाहिए। एक बार जब आपका बच्चा 7 महीने का हो जाए, तो आप अपने बच्चे के खाने में तीन से चार बूंदें घी मिला सकते हैं। जब वो एक साल के हो जाएं, तो आप अपने बच्चे के भोजन में एक चम्मच घी भी डाल सकते हैं। आप इसे मैश किए हुए चावल या दाल में मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बुरा फंसी ये एक्ट्रेस! 4 साल के मासूम के चक्कर में दर्ज हो गई शिकायत

घी से होने वाले फायदे

पाचन को बनाता है आसान: घी भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है और पेट की परेशानियों को दूर रखता है।

ऊर्जा करता है प्रदान: घी बच्चों के लिए ऊर्जा का भी एक अच्छा स्रोत है। यह संतृप्त फैटी एसिड  से भरा हुआ होता है, जो ऊर्जा और आंतरिक बल प्रदान करता है।

मस्तिष्क के विकास में मददगार: एक बच्चे का मस्तिष्क ज्यादातर पहले 5 वर्षों में विकसित होता है। घी ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो इस दौरान उनके लिए फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Aamir khan की Laal Singh Chaddha का First मोशन पोस्टर, इस दिन होगी रिलीज

metabolism को देता है बढ़ावा: घी वजन बढ़ाने में मदद करता है और बच्चे के metabolism को बढ़ाता है।

बोन हेल्थ में सहायक: शुरुआती सालों में अपने बच्चे को घी देने से उनकी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद मिलेगी।

घर का बना घी है सबसे सही

अपने बच्चे को घर का बना गाय का घी देना सबसे अच्छा होता है। बाजार में उपलब्ध होने वाले घी हमेशा शुद्ध और केमिकल-फ्री नहीं होते हैं। घी का इस्तेमाल छोटे बच्चों की मालिश करने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि यह बच्चे की त्वचा को अधिक कोमल और चिकना बनाता है। यह उन्हें मजबूत और तेजी से बढ़ने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: मम्मी कसम! आलिया को इस तरह देख कर आपका दिमाग घूम जाएगा