×

Ghar Par Ac Service Kaise Kare: क्या आपकी AC भी ठंडा कम कर रही, तो आइए जाने बिना फोन कॉल के घर पर ही एसी की सर्विस कैसे करें

Ghar Par Ac Service Kaise Kare: इस तपा देने वाली गर्मी के समय लोगों को एसी का सहारा है लेकिन जहाँ इसकी ठंडी ठंडी हवा आपको सुकून पहुँचती है ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ सरल तरीके लाएं हैं जिससे आप घर पर खुद ही एसी की सफाई कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 18 Jun 2023 2:58 AM GMT
Ghar Par Ac Service Kaise Kare: क्या आपकी AC भी ठंडा कम कर रही, तो आइए जाने बिना फोन कॉल के घर पर ही एसी की सर्विस कैसे करें
X
Ghar Par Ac Service Kaise Kare (Image Credit-Social Media)

Ghar Par Ac Service Kaise Kare: इस तपा देने वाली गर्मी के समय लोगों को एसी का सहारा है लेकिन जहाँ इसकी ठंडी ठंडी हवा आपको सुकून पहुँचती है वहीँ ज़रूरी है कि आप इसकी साफ़ सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ सरल तरीके लाएं हैं जिससे आप घर पर खुद ही एसी की सफाई कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि घर पर एसी की सफाई कैसे करें, तो इसके लिए आपको इसकी अच्छी समझ जरूरी है। आपका एयर कंडीशनर आपके घर को इस तपती गर्मी में कूल कूल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। समय के साथ, आप देख सकते हैं कि आपके एसी की कूलिंग करने की क्षमता कम होती जा रही है। इसलिए, अपने एयर कंडीशनर को साफ करना आपके उपकरण को लंबे समय तक चलने में मदद करने के लिए रखरखाव का एक अभिन्न अंग है। ऐसा करने से आपका एयर कंडीशनर ज़्यादा समय तक सही से चलेगा और ऊर्जा की कम खपत करेगा।

घर पर एसी की सफाई करने के आसान तरीके

इससे पहले कि हम आपके एसी यूनिट को अच्छी तरह से साफ करें, कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  • इस प्रक्रिया में समय लगेगा। काम ठीक से करने के लिए लगभग आधा दिन का समय निकालें।
  • सफाई पूरी करने के लिए आपको विशेष उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है।
  • जबकि आप इस प्रकार का रखरखाव स्वयं कर सकते हैं, आप पा सकते हैं कि कार्य के लिए आवश्यक धैर्य और ठीक मोटर कौशल इस कार्य को एक पेशेवर के लिए सबसे उपयुक्त बनाते हैं। अगर आपकी एयर कंडीशनिंग इकाई विशेष रूप से गंदी है या महत्वपूर्ण टूट-फूट दिखाती है, तो किसी विशेषज्ञ की मदद लेना सबसे अच्छा विकल्प है।

इंडोर यूनिट की धुलाई

पूरे स्प्लिट एसी सिस्टम के चारों ओर एक सफाई बैग रखें। किसी भी धूल या गंदगी को फर्श पर पहुंचने से रोकने के लिए अपने पूरे उपकरण को एक नए सफाई बैग से घेरें। उन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। एक चिंच के साथ आने वाला बैग खरीदने की कोशिश करें, ताकि आप उसकी परिधि को ढीला और कस सकें। आप एक विशेष सफाई बैग के बदले खाली कचरा बैग का उपयोग भी कर सकते हैं।

बिजली के स्रोत को बंद करें

स्प्लिट एसी की सफाई करने से पहले प्लग वगैरह बंद कर दें और फ्रंट पैनल को ऊपर उठाएं। अपने घर में उपयुक्त सर्किट ब्रेकर या पावर स्रोत पर जाएं और फ्रंट पैनल खोलने से पहले अपने स्प्लिट एसी की पावर बंद कर दें। एसी को ऊपर उठाने के लिए उसके सामने के हिस्से की लैच को खोल दें ताकि आप यूनिट के अंदर तक पहुंच सकें। अधिकांश मशीनों में इनडोर और आउटडोर घटक होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पूरे कूलिंग सिस्टम का पावर बंद कर रहे हैं।

एयर फिल्टर हटा दें

अपने स्प्लिट एसी से एयर फिल्टर हटा दें। उपकरण के सामने आराम करने वाले लंबे, आयताकार टुकड़े एयर फिल्टर हैं, और उन्हें सही स्थिति में रहने के लिए हटाया और धोया जाना चाहिए। उन्हें ढीला करने और निकालने के लिए प्रत्येक एयर फिल्टर के किनारे एक टैब दबाएं। सफाई की प्रक्रिया शुरू करने से पहले किसी भी स्पष्ट धूल और गंदगी को हटाने के लिए पहले फिल्टर को बाहर हिलाना सुनिश्चित करें।

बहते पानी के नीचे धोएं

हटाए गए एयर फिल्टर को बहते पानी के नीचे धोएं। एयर फिल्टर को एक सिंक या बड़े बेसिन में ले जाएं और उनके ऊपर नल का ठंडा पानी डालें। अगर आपके फ़िल्टर इतने गंदे नहीं हैं, तो धूल हटाने के लिए उन्हें धोना पर्याप्त हो सकता है। लेकिन अगर बहता पानी काम नहीं करता है, तो स्पंज या क्लीनिंग पैड का उपयोग करके हल्के सफाई वाले डिटर्जेंट को धीरे से रगड़ें। फिर, उन्हें धो लें और उन्हें हवा में सूखने दें। अपने फिल्टर को हर दूसरे महीने में कम से कम एक बार ज़रूर धोएं।

एयर ब्लोअर का करें इस्तेमाल

कूलिंग फिन्स की धूल को उड़ा दें। अपने एयर ब्लोअर में एक पतला, कैनिस्टर अटैचमेंट जोड़ें और अपने स्प्लिट एसी के पीछे से धूल हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

नो-रिन्स इवेपोरेटर स्प्रे से करें साफ

कॉइल्स को नो-रिन्स इवेपोरेटर स्प्रे से साफ करें और उन्हें सूखने दें। नो-रिंस इवेपोरेटर क्लीनर का एक विशेष कैन लें और इसे कॉइल्स पर लगाएं। फिर, उत्पाद को कम से कम 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। कॉइल धातु के जुड़े हुए, गोल टुकड़ों की तरह दिखते हैं, और उन्हें इनडोर यूनिट के केंद्र में दौड़ते हुए पाया जा सकता है। आप इवेपोरेटिंग क्लीनर ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

एंटीफंगल क्लीनर स्प्रे करें

मोल्ड को रोकने के लिए कॉइल्स पर एंटीफंगल क्लीनर स्प्रे करें। अपने एयर कंडीशनर के पिछले हिस्से को कीटाणुरहित करने के लिए ऐंटिफंगल क्लीनिंग स्प्रे के कैन का उपयोग करें, जहां विषाक्त पदार्थों के बनने की सबसे अधिक संभावना होती है। ये क्लीनर आपके उपकरण में जहरीले कणों और बीजाणुओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। एयर फिल्टर को वापस अंदर डालने से पहले स्प्रे को सेट होने के लिए कम से कम 5 मिनट का समय दें। अगर आपको इस स्प्रे को हार्डवेयर स्टोर पर खोजने में परेशानी हो रही है, तो ऑनलाइन चेक करें।

एयर फिल्टर बदलें

एक बार जब आप ये साफ हो जाये और सूखे जाये, तो एयर फिल्टर को उनकी मूल स्थिति में वापस सुरक्षित करें। उन्हें आसानी से जगह में सरकना चाहिए, लेकिन अगर आपको असेंबली प्रक्रिया में कोई कठिनाई हो रही है तो मैनुअल को दोबारा देख लें । ये फ्रेश एयर फिल्टर ये सुनिश्चित करेंगे कि केवल स्वच्छ, ठंडी हवा ही आपके एसी से गुजरे।


ड्रेन लाइन को फ्लश करें

ड्रेन लाइन को फ्लश करके एसी में किसी भी तरह की रुकावट को साफ करें। इनडोर और आउटडोर इकाइयों को अलग करने वाली नली या पाइप को डिस्कनेक्ट करके ड्रेन लाइन क्लॉग से बचें। ड्रेनपाइप में पानी डालने या साफ करने के लिए प्रेशराइज्ड फ्लश किट का इस्तेमाल करें। ड्रेन लाइन को कम से कम 1 घंटे के लिए हवा में सूखने दें ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि सारा पानी या सफाई का तरल वाष्पित हो गया है। एसी चालू करने से पहले नली को फिर से कनेक्ट करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story