×

Check Plastic Bottles Quality: पानी की बोतल की क्वालिटी कैसे पता करें, ऐसे पहचाने कौन से नंबर की बोतल है आपके लिए सुरक्षित

How To Check Plastic Bottles Quality: आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आप प्लास्टिक की बोतल को देखकर ये कैसे पता लगा पाएंगे कि कौन सी प्लास्टिक सही है और कौन सी नहीं। पानी की बोतल की क्वालिटी कैसे पता करें।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 Aug 2023 3:10 AM GMT
Check Plastic Bottles Quality: पानी की बोतल की क्वालिटी कैसे पता करें, ऐसे पहचाने कौन से नंबर की बोतल है आपके लिए सुरक्षित
X
How To Check Plastic Bottles Quality (Image Credit-Social Media)

How To Check Plastic Bottles Quality: प्लास्टिक हमारे जीवन में काफी हद तक घुल चुकी है वहीँ पानी पीने से लेकर नहाने तक प्लास्टिक ने हमे चारों ओर से घेरा हुआ है। लेकिन क्या आपको पता है कि मार्केट में कई सुरक्षित और असुरक्षित प्लास्टिक की पानी की बोतलें मौजूद हैं जो अब एक बड़ी चिंता का विषय भी बन गयी है। वहीँ लोगों के मन में अक्सर ये सवाल आता है कि "क्या प्लास्टिक की पानी की बोतलें सुरक्षित हैं?"इसके जवाब में अगर एक्सपर्ट्स की राय मानी जाये तो उनका कहना है हाँ लेकिन हर प्लास्टिक की बोतल सुरक्षित नहीं होती है। ऐसे में आप कैसे पता लगा सकते हैं कि कौन सी प्लास्टिक की बोतल सुरक्षित है और कौन सी नहीं तो आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आप प्लास्टिक की बोतल को देखकर ये कैसे पता लगा पाएंगे कि कौन सी प्लास्टिक सही है और कौन सी नहीं। पानी की बोतल की क्वालिटी कैसे पता करें।

पानी की बोतल की क्वालिटी ऐसे करें पता

प्लास्टिक हर तरफ आपको नज़र आ जायेगा। आप अगर अपने चारों ओर नज़र घुमाएंगे तो भी आपको अधिकतर चीज़ें प्लास्टिक की ही नज़र आएंगीं। आपको अपने घर से ही इसकी शुरुआत करनी होगी जैसे खाद्य कंटेनर, घरेलू बर्तन से लेकर बैग, बच्चों के खिलौने, शॉवर कर्टेंस, सौंदर्य प्रसाधन पैकेजिंग और पानी की बोतलें - प्लास्टिक रोजमर्रा की जिंदगी में एक स्थायी स्थिरता बन गया है। यह काफी चिंताजनक है, खासकर जब सुरक्षा की बात आती है।

ऐसे में आप बेहद आसानी से ये जान सकते हैं कि कौन सा प्लास्टिक आपके लिए सही है और कौन सा नहीं। आइये जानते हैं कि नंबर्स से आप कैसे प्लास्टिक की बॉटल्स के सुरक्षित या असुरक्षित होने का पता लगा सकते हैं।

रीसाइक्लिंग सिंबल में होता है प्लास्टिक की पानी की बोतलों का नंबर

प्रत्येक प्लास्टिक कंटेनर या बोतल के नीचे एक त्रिकोण के भीतर 1 से 7 तक रीसाइक्लिंग सिंबल होता है। अगर आपको लगता है इसका कोई महत्त्व नहीं यही तो आपको बता दें कि इन सिम्बल्स का प्लास्टिक की बोतल की दुनिया में काफी ज़्यादा महत्त्व है। ये प्लास्टिक में इस्तेमाल होने वाले जहरीले रसायनों, प्लास्टिक कितना जैव-निम्नीकरणीय है, प्लास्टिक के रिसाव की कितनी संभावना है, और अंततः प्लास्टिक की सुरक्षा के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है।

प्लास्टिक 1

अगर आपकी बोतल के पीछे रीसाइक्लिंग सिंबल के पीछे 1 संख्या लिखी हो तो ये संकेत है कि ये बोतल केवल एक बार उपयोग के लिए है। यानि ये यूज़ एंड थ्रो बॉटल्स पर ज़्यादातर अंकित होता है। एहतियात के तौर पर इन बोतलों का दोबारा उपयोग या गर्म नहीं किया जाना चाहिए। कुछ अध्ययनों में ये भी पाया गया है कि लंबे समय तक गर्मी में रखी गई पानी की बोतलों से एंटीमोनी (एक जहरीला रसायन) के स्राव का स्तर पाया गया।

प्लास्टिक 2 - एचडीपीई (उच्च घनत्व पॉलीथीन)

वहीँ अगर आपकी प्लास्टिक की बोतल में 2 संख्या लिखी हो तो इसे कम जोखिम वाला प्लास्टिक माना जाता है और इसमें लीचिंग का जोखिम कम होता है। इस प्रकार का प्लास्टिक बहुत टिकाऊ होता है और सूरज की रोशनी या अत्यधिक ताप या ठंड के संपर्क में आने पर टूटता नहीं है। ये एचडीपीई से बने उत्पाद रीयूज़बल होते हैं, जैसे दूध के जग, डिटर्जेंट और तेल की बोतलें, बच्चों के खिलौने और कुछ प्लास्टिक बैग बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला कठोर प्लास्टिक। वहीँ कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ये अंतःस्रावी अवरोधक नोनीलफेनोल का रिसाव कर सकता है, खासकर जब ये सूरज की रोशनी और अन्य संभावित स्टेबलाइजर रसायन एस्ट्रोजन-नकल करने वाली गतिविधि जैसे पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आता है।

प्लास्टिक 3 - पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी)

पीवीएस प्लास्टिक मसालों की बोतलों, शुरुआती अंगूठियों, खिलौनों, शॉवर कर्टेन, विंडो क्लीनर और डिटर्जेंट की बोतलों, शैम्पू की बोतलों, खाना पकाने के तेल की बोतलों, स्पष्ट खाद्य पैकेजिंग, वायर जैकेटिंग, चिकित्सा उपकरण, साइडिंग, खिड़कियों और पाइपिंग में ये प्लास्टिक उपयोग किया जाता है और पाया जा सकता है। पीवीसी के निर्माण से पर्यावरण में अत्यधिक विषैले डाइऑक्सिन निकलते हैं।

प्लास्टिक 4 - एलडीपीई (कम घनत्व पॉलीथीन)

कम घनत्व वाली पॉलीथीन (एलडीपीई) पेट्रोलियम से बना एक थर्मोप्लास्टिक है जो पारभासी या अपारदर्शी होता है। ये लचीला और सख्त होता है लेकिन ये आसानी से टूट जाता है और अन्य प्लास्टिक की तुलना में कम विषैला और अपेक्षाकृत सुरक्षित माना जाता है। हालाँकि, इसे आमतौर पर पुनर्चक्रित नहीं किया जाता है।

प्लास्टिक 5: पॉलीप्रोपाइलीन (पीपी)

पॉलीप्रोपाइलीन का उपयोग पॉलीथीन के समान अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है, लेकिन आम तौर पर ये अधिक कठोर और अधिक गर्मी प्रतिरोधी होता है। इसका उपयोग अक्सर गर्म भोजन से भरे कंटेनरों के लिए किया जाता है। इसकी एक सरल रासायनिक संरचना है जो इसे बहुत लचीला बनाती है।
केचप, दही, पनीर, मार्जरीन, सिरप, टेक-आउट, दवा कंटेनर, स्ट्रॉ, बोतल के ढक्कन, रबरमेड उत्पाद और बेबी बोतल सहित अन्य अपारदर्शी प्लास्टिक कंटेनर के खाद्य कंटेनर पॉलीप्रोपाइलीन (पीपी) से बने होते हैं। डिस्पोजेबल डायपर और सैनिटरी पैड लाइनर, थर्मल वेस्ट, उपकरण पार्ट्स, और कई कार के पार्ट्स (बम्पर, कालीन, फिक्स्चर) जैसे कई चीज़ें इस प्रकार के प्लास्टिक से बनाए जाते हैं।


प्लास्टिक 6 - पीएस (पॉलीस्टायरीन)

पॉलीस्टाइनिन (पीएस) एक पेट्रोलियम-आधारित प्लास्टिक है, और ये या तो कठोर हो सकता है या स्टायरोफोम के रूप में उपयोग किया जा सकता है क्योंकि पॉलीस्टाइनिन अत्यधिक हल्के वजन के साथ इसकी संरचना से कमजोर आधार है, ये आसानी से टूट जाता है।


प्लास्टिक 7 - अन्य (बीपीए, पॉलीकार्बोनेट, और लेक्सन)

इसको को लेक्सान, मैक्रोलोन और मैक्रोक्लियर सहित विभिन्न व्यापारिक नामों से भी जाना जाता है। इसके गुणों में आसानी से ढलना, तापमान प्रतिरोध, कठोरता, ताकत, ऑप्टिकल स्पष्टता और अनुमान है कि दुनिया भर में इसका उपयोग लगभग 300 मिलियन टन से अधिक उत्पादन के साथ होता है। इसका लगभग सारा हिस्सा तेल से बना है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story