×

How To Clean Ceiling Fan: पंखे को कैसे साफ करें, ये तरीका आपको अपना लेना चाहिए

How To Clean Ceiling Fan: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने घर के सीलिंग फैन की आसानी से सफाई कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 Jun 2023 3:20 AM GMT
How To Clean Ceiling Fan: पंखे को कैसे साफ करें, ये तरीका आपको अपना लेना चाहिए
X
How To Clean Ceiling Fan (Image Credit-Social Media)

How To Clean Ceiling Fan: जब घर की सफाई की बात आती है तो आप का हर कोनों पर तो ध्यान चला जाता है लेकिन अक्सर आप गर्मियों की सबसे ज़रूरी चीज़ यानि पंखें को भूल जाते हैं। लेकिन समय के साथ साथ इसको सफाई की काफी ज़रूरत पड़ती है। इसके अलावा अगर आप अपने सीलिंग फैन को ज़्यादा समय तक बिना साफ़ किये इस्तेमाल करते हैं तो इसमें काफी मोटी धूल की परत जम जाती है। जिसे साफ़ करते रहने से आपका पंखा अच्छी हवा के साथ साथ इसकी लाइफ भी बढ़ जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने घर के सीलिंग फैन की आसानी से सफाई कर सकते हैं।

घर के सीलिंग फैन की ऐसे करें सफाई

अगर आप अपने सीलिंग फैन को काफी समय से ऐसे ही बिना साफ़ किये इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें धूल की परत जम जाती है जो इसके चलने पर पूरे कमरे में फैलती रहती है। घर के पंखों की सफाई का विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है जिसे महीने में एक बार ज़रूर साफ़ करें। अगर नियमित इसकी सफाई की जाये तो आपको इसे साफ़ करने में ज़्यादा मेहनत और वक़्त नहीं लगेगा। आइये जानते हैं इसे आप किस किस तरह से साफ़ कर सकते हैं।

वैक्यूम क्लीनर द्वारा सीलिंग फैन की सफाई

अगर आपके वैक्यूम क्लीनर में सीलिंग फैन या डस्टिंग अटैचमेंट है आप इसकी सफाई बेहद आसानी से कर सकते हैं। आपको बता दें कि कई वैक्यूम एक डस्टिंग अटैचमेंट के साथ आते हैं जो आपका काम काफी आसान बना देते हैं। ये ब्रश नुमा एक अटैचमेंट होता है जो वैक्यूम क्लीनर के ट्यूब पर आसानी से लग जाता है और पंखे की सफाई हो जाती है। इसकी सबसे अच्छी बात ये होती है कि ये बिना धूल को इधर उधर बिखेरे सफाई कर देता है।

लंबे हैंडल वाले डस्टर द्वारा सीलिंग फैन की सफाई

आप अपने सीलिंग फैन की सफाई लंबे हैंडल वाले डस्टर द्वारा भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको लंबे हैंडल वाला डस्टर मार्किट में आसानी से मिल जायेगा। पंखे की सफाई के लिए एक चुंबकीय डस्टर या स्विफ़र डस्टर सबसे बेस्ट रहता है। ये बेहद आसानी से आपके पंखे तक पहुंचकर इसकी अच्छे से सफाई कर देता है। आपको बता दें कि अगर आप स्विफ़र डस्टर से पंखे की सफाई करना चुनते हैं तो आपको एक हैंडल एक्सटेंडर की भी आवश्यकता होगी जो काफी सस्ता होता है और आपको आसानी से किसी भी किराना स्टोर में मिल सकता है।


अपने हाथ से करें सफाई सीलिंग फैन की सफाई

इन सभी विकल्पों के साथ एक विकल्प और भी है जिसके लिए आपको थोड़ी मेहनत भले ही ज़्यादा लगे लेकिन कोई खर्चा नहीं है न ही बिजली का और न ही किसी तरह की सामान का। आपको बस अपने पंखे के नीचे अपनी ऊंचाई के अनुसार टेबल या स्टूल लगाना होगा इसके बाद आप अपने हांथों में कपडे के ग्लव्स पहन सकतीं हैं आजकल मार्केट में कुछ क्लीनिंग हैंड ग्लव्स भी मौजूद हैं जिससे आसानी से आप अपने सीलिंग फैन की सफाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक सफाई का कपड़ा लेकर भी इसकी सफाई कर सकते हैं। एक बार धुल साफ़ करने के बाद आप एक अन्य गीला कपडा लेकर भी इसे साफ़ कर सकते हैं जिससे धूल का नामो निशान तक न रहे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story