×

Clean Kitchen Chimney: कैसे करें किचन की चिमनी को आसानी से घर पर साफ़, जानिए ये ट्रिक्स

How To Clean Kitchen Chimney: आइये जानते हैं कैसे आप किचन की चिमनी को घर पर खुद से साफ़ कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 Jun 2023 6:50 AM GMT
Clean Kitchen Chimney: कैसे करें किचन की चिमनी को आसानी से घर पर साफ़, जानिए ये ट्रिक्स
X
How To Clean Kitchen Chimney(Image Credit-Social Media)

How To Clean Kitchen Chimney: हमारी भारतीय रसोई में ज्यादातर खाना बहुत सारे तेल और मसालों के साथ बनाया जाता है। खाना पकाने से उत्पन्न होने वाला धुआँ और भाप चिमनी फिल्टर और स्टोव क्षेत्र को चिकना और चिपचिपा बना देती है। चिमनी को महीने में दो बार या कम से कम एक बार जरूर साफ करना चाहिए, इससे चिमनी ज्यादा असरदार होगी और दिखने में भी अच्छी लगेगी। ऐसे में आप भी घर पर भी इसे साफ़ कर सकते हैं। बस याद रखिये कि किचन की सफाई करने का मतलब है कि आपके पास इसके लिए ढेर सारा समय हो। और वो भी तब जब आप अपनी किचन चिमनी के साथ काम कर रहे होते हैं। आइये जानते हैं कैसे इसे आप घर पर खुद से साफ़ कर सकते हैं।

कैसे करें किचन की चिमनी को आसानी से घर पर साफ़

आजकल चिमनियों के विभिन्न मॉडल बाजार में उपलब्ध हैं। अधिकांश भारतीय रसोई में मेश या बैफल फिल्टर प्रकार की चिमनी होती हैं क्योंकि इस प्रकार की चिमनी भारतीय रसोई के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती हैं। चारकोल फिल्टर जैसी अन्य प्रकार की चिमनियों को साफ नहीं किया जा सकता क्योंकि इन्हें हर छह महीने में बदल दिया जाता है।

आइये जानते हैं कि मेश और बैफल फिल्टर को प्राकृतिक तरीके से आप घर पर कैसे साफ कर सकते हैं। चिमनी के फिल्टर को साफ करने के लिए सबसे पहले हुड से फिल्टर को हटा दें। मेश फिल्टर दरअसल एल्युमिनियम के धागे से बनी चादरें होती हैं। आप अपने फ़िल्टर को कई अलग-अलग तरीकों से साफ़ कर सकते हैं। रसायनों, कठोर साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग करने से एल्युमीनियम सामग्री का रंग उड़ जाएगा। प्राकृतिक तरीके से सफाई करना बेहतर है। आपको बता दें कि मेश फिल्टर की तुलना में बैफल फिल्टर को साफ करना ज्यादा आसान है। यहां हम सभी संभावित प्राकृतिक तरीकों पर चर्चा करेंगे।

डिशवॉशिंग लिक्विड से चिमनी साफ करें

सबसे पहले फिल्टर पर कुछ डिशवॉशिंग लिक्विड लगाएं। एक बाल्टी या टब में गर्म उबलता पानी लें जिसमें आपके फिल्टर डूब सकें और इसे आप साफ कर सकें। सुनिश्चित करें कि फिल्टर पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हैं। अब इसे 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। अगर आपके पास स्टील का बर्तन है जिसमें आप फिल्टर डुबो सकते हैं तो उसे आधे घंटे के लिए उबाल लें। उबालने से प्रभावी रूप से, तेजी से गर्म पानी में डुबाने से तेल निकल जाता है। इसे पानी से निकालने के बाद इसे 'स्कॉच-ब्राइट नॉन स्क्रैच स्पंज' जैसे नॉन-अब्रेसिव स्क्रबर से स्क्रब करें।

बेकिंग सोडा से चिमनी साफ करें

इस विधि के लिए बेकिंग सोडा, नमक और सिरके की आवश्यकता होती है। फिल्टर को टब में डालें और उसमें गर्म उबलता पानी, 2-3 टेबल स्पून बेकिंग सोडा, 2-3 टेबल स्पून नमक और 2 कप विनेगर डालें। इसे 1 से 2 घंटे के लिए भीगने दें। अधिक बेहतर परिणामों के लिए इसे गर्म पानी में भिगोने के बजाय उपरोक्त सभी सामग्रियों के साथ उबाल लें।

पेंट थिनर से चिमनी साफ करें

तेल और चिकनाई वाली सामग्री को साफ करने के लिए पेंट थिनर भी एक अच्छा विकल्प है। अगर आपके पास पेंट थिनर नहीं है तो आप नेल पॉलिश रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके चिमनी फिल्टर को साफ करने का एक त्वरित विकल्प है क्योंकि इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है। बस कपड़े के एक छोटे से टुकड़े को थिनर में भिगोएँ और इसे फिल्टर्स पर रगड़ें। फिल्टर को पूरी तरह से साफ करने के बाद इसे पानी से धोकर धूप में सुखा लें।

चिमनी को कास्टिक सोडा से साफ करें

कास्टिक सोडा का उपयोग करके भी आप चिमनी के फिल्टर को साफ कर सकते हैं। जिस तरह से हमने आपको पहले बताया वैसे ही आप कास्टिक सोडा से भी आप चिमनी को साफ़ कर सकते हैं। फिल्टर पर कास्टिक सोडा छिड़कें और अब ट्रे में गर्म उबलता पानी डालें और ट्रे से दूरी बनाए रखें, कंपोजिट से निकलने वाले धुएं से नुकसान हो सकता है। इसे 2-3 घंटे के लिए आराम दें। सुनिश्चित करें कि आप ट्रे से फिल्टर हटाते समय अपने हाथ के दस्ताने ज़रूर पहन लें। फिल्टर को साफ पानी से धोएं, इसे सूखने दें और इसे चिमनी के हुड को बदल दें।

कास्टिक सोडा एक अच्छा सफाई एजेंट है लेकिन उचित सावधानी के बिना इसका उपयोग करना हानिकारक हो सकता है। कास्टिक सोडा को सोडियम हाइड्रोक्साइड (NaOH) भी कहा जाता है। साथ ही कास्टिक सोडा का प्रयोग करते समय आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। कास्टिक सोडा को सीधे अपने हाथों से न छुएं इससे रासायनिक जलन हो सकती है, इसका उपयोग करते समय हाथ के दस्ताने पहनें। हम इस तकनीक का उपयोग करने की सलाह आपको तभी देते हैं अगर आपका फ़िल्टर बहुत चिकना हैं या अगर आप बाकि अन्य विधियों के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story