×

Rainy Season Tips: बरसात के मौसम में घर से आने लगती है अजीब स्मेल, ऐसे बनायें घर को खुशबूदार

House Fragrant In Rainy Season: बारिश के मौसम में घर से अजीब सी गन्दी स्मेल आने लगती है। जिसके कारण घर में रहना तक दूभर हो जाता है। घर से आने वाली अजीब गंध बढ़ती नमी और आर्द्रता से संबंधित कई कारकों के कारण हो सकती है।कई बार हवा में अत्यधिक नमी फफूंदी और उसके विकास का कारण बन सकती है, खासकर खराब वेंटिलेशन या नमी वाले क्षेत्रों में। ये कवक एक तीखी गंध पैदा करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 Aug 2023 11:56 AM GMT
Rainy Season Tips: बरसात के मौसम में घर से आने लगती है अजीब स्मेल, ऐसे बनायें घर को खुशबूदार
X
 House Fragrant In Rainy Season (Image credit: social media)

House Fragrant In Rainy Season: बारिश का मौसम यूँ तो बहुत सुहावना होता है। ठंडी -ठंडी बारिश में चाय और पकोड़ों का आनंद लेना लगभग हर किसी को भाता है। लेकिन लगातार होने वाली भारी बारिश के कारण बारिश के मौसम में घर से अजीब सी गन्दी स्मेल आने लगती है। जिसके कारण घर में रहना तक दूभर हो जाता है। घर से आने वाली अजीब गंध बढ़ती नमी और आर्द्रता से संबंधित कई कारकों के कारण हो सकती है।कई बार हवा में अत्यधिक नमी फफूंदी और उसके विकास का कारण बन सकती है, खासकर खराब वेंटिलेशन या नमी वाले क्षेत्रों में। ये कवक एक तीखी गंध पैदा करते हैं।

बारिश के मौसम में घर से आने वाली अजीब स्मेल का कारण (Causes Strange Smell During Rainy Season)

भारी वर्षा कभी-कभी सीवर प्रणालियों को प्रभावित कर सकती है या रुकावट पैदा कर सकती है, जिससे घर में दुर्गंध आ सकती है। बारिश के मौसम में नमी कालीनों या गलीचों में फंस सकती है, जिससे दुर्गंध आ सकती है। अनुचित जल निकासी के कारण घर के आसपास या अंदर पानी रुका हुआ है, तो इससे भी दुर्गंध पैदा हो सकती है। इस समस्या को रोकने के लिए रुके हुए पानी को हटाएँ, नालियों को साफ़ करें और उचित जल निकासी करनी चाहिए।

सुनिश्चित करें कि कूड़े-कचरे का उचित ढंग से निपटान किया जाए और लंबे समय तक घर के अंदर न छोड़ा जाए, खासकर बरसात के मौसम में जब उनमें दुर्गंध आने लगती है।
बरसात के मौसम में, लकड़ी या कागज जैसी गीली सामग्री सड़ने या सड़ने लगती है, जिससे अप्रिय गंध आने लगती है। अवरुद्ध वेंटिलेशन सिस्टम या एयर कंडीशनिंग वेंट बासी हवा और खराब गंध के संचय का कारण बन सकते हैं।

बरसात के मौसम में घर को कैसे बनाये खुशबूदार

बरसात के मौसम में अपने घर को सुगंधित बनाने से घर के अंदर एक सुखद और आकर्षक माहौल बनाने में मदद मिल सकती है। आपके घर में मनमोहक खुशबू पाने के लिए अपनाये ये टिप्स :

- जब बारिश कम हो जाए तो थोड़ी देर के लिए खिड़कियां और दरवाजे खोलें ताकि ताजी हवा का संचार हो सके और किसी भी पुरानी गंध को दूर किया जा सके।

- अपने घर में प्राकृतिक खुशबू जोड़ने के लिए सुखद सुगंध वाले इनडोर पौधे, जैसे लैवेंडर, चमेली, या नीलगिरी रखें।

- तेल विसारक का उपयोग करके आवश्यक तेलों को फैलाएं या गर्म पानी के बर्तन में कुछ बूंदें डालें। लैवेंडर, साइट्रस, या पेपरमिंट जैसी सुगंध हवा को ताज़ा करने में मदद कर सकती है।

- गर्म और सुगंधित माहौल बनाने के लिए विभिन्न कमरों में सुगंधित मोमबत्तियाँ जलाएँ। वेनिला, चंदन या फूलों जैसी खुशबू वाली मोमबत्तियाँ चुनें।

- सूखे फूलों, जड़ी-बूटियों और मसालों को आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर अपनी खुद की पोटपुरी बनाएं। मिश्रण को घर के चारों ओर सजावटी कटोरे में रखें।

- सुगंधित ड्रायर शीट को कोठरियों, दराजों और कुशनों के नीचे रखें ताकि उन जगहों पर ताजी खुशबू आ सके।

- अपने घर के चारों ओर सुखद खुशबू वाले ताजे फूलों, जैसे गुलाब या गेंदे, के फूलदान रखें।

- कुकीज़, केक या ब्रेड को दालचीनी या वेनिला जैसे सुगंधित मसालों के साथ बेक करें। ताज़ी पके हुए माल की सुगंध आपके घर को भर देगी।

- पर्दों, असबाब और कालीनों को ताज़ा महक बनाए रखने के लिए फैब्रिक फ्रेशनर का उपयोग करें।

- स्टोव पर पानी, साइट्रस स्लाइस, दालचीनी की छड़ें और लौंग के मिश्रण को उबालकर एक प्राकृतिक एयर फ्रेशनर बनाएं।

- हवा से किसी भी अवांछित गंध को हटाने के लिए सक्रिय कार्बन फिल्टर वाले वायु शोधक का उपयोग करें।

- अपने घर को नियमित रूप से साफ करें, विशेष रूप से उन क्षेत्रों को जहां कालीन, असबाब और पर्दे जैसी गंध फंसने की संभावना होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story