×

Safety Tips in Rainy Season: बरसात के मौसम में ऐसे रखें खुद को सुरक्षित, फॉलो करें ये टिप्स

Saftey Tips in Rainy Season: बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। सड़क दुर्घटनाओं से लेकर बिजली की खराबी तक ये मौसम कई तरह की परेशानी का कारण बन जाता है। ऐसे में आपको इसके लिए पहले से तैयार रहने की ज़रूरत है। आइये जानते हैं आप ऐसे में क्या कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 July 2023 12:27 PM GMT (Updated on: 26 July 2023 6:51 PM GMT)
Safety Tips in Rainy Season: बरसात के मौसम में ऐसे रखें खुद को सुरक्षित, फॉलो करें ये टिप्स
X
Saftey Tips in Rainy Season (Image Credit-Social Media)

Saftey Tips in Rainy Season: बारिश का मौसम ज़्यादातर लोगों को काफी पसंद होता है इसके पीछे की एक वजह ये भी है कि इससे चिलचिलाती गर्मी से निजात मिल जाती है और तेज़ धूप के बाद भीनी बारिश की बूँदें मौसम को काफी सुहाना कर देतीं हैं। लेकिन ये मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। सड़क दुर्घटनाओं से लेकर बिजली की खराबी तक ये मौसम कई तरह की परेशानी का कारण बन जाता है। ऐसे में आपको इसके लिए पहले से तैयार रहने की ज़रूरत है। आइये जानते हैं आप ऐसे में क्या कर सकते हैं।

बरसात के मौसम में ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

अगर आप वाकई में किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना का सामना किए बिना बारिश के मौसम का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है। वहीँ हम यहां बरसात के मौसम के लिए कुछ सरल लेकिन प्रभावी सुरक्षा आइडियाज लेकर आये हैं जिनका आपको इस मौसम में पालन करना चाहिए। यहाँ हम आपको कुछ मानसून सुरक्षा सावधानियां बताने जा रहे हैं जो आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखने में मदद करेंगी।

बिजली के तारों को न छुएं

बरसात के मौसम के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा युक्तियों में से एक है बिजली के तारों से दूर रहना - विशेष रूप से उन तारों से दूर रहें जो या तो भारी बारिश से गिर गए हैं या गिरने वाले हैं साथ ही खंभे से लटक रहे तारों से भी दूरी बनाये रखिये। हालाँकि बहुत से लोगों को इसका एहसास नहीं है, लेकिन इन तारों में कर्रेंट आ सकता है और इन्हें छूना संभावित रूप से घातक हो सकता है। वहीँ अगर आपके बच्चे हैं, तो उन्हें गिरे हुए बिजली के तारों और खंभों से दूर रहने के महत्व के बारे में बताएं। अगर आप बारिश के बाद इन तारों को पानी के गड्डे में पड़ा हुआ देखते हैं, तो जहां तक ​​संभव हो इससे दूर रहें क्योंकि इसमें कदम रखने से संभवतः आपको करंट लग सकता है। चूंकि भारी बारिश के दौरान ये तार टूट जाते हैं, इसलिए अपने क्षेत्र में बिजली के खंभों पर नजर रखें और जरूरत पड़ने पर संबंधित अधिकारियों को सूचित करें। इससे दूसरों को दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटनाओं से बचाने में भी मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं अगर आप किसी के घर जा रहे हैं तो डोर बेल बजने से बचें क्योकि कभी कभी बारिश में इसमें भी कर्रेंट आ जाता है।

बारिश में ज़रूरी न हो तो घर से न निकलें

बारिश के मौसम में अगर बहुत ज़रूरी न हो तो घर से न निकलें। साथ ही आप सड़क पर जमा पानी से दूर रहें। बारिश का पानी जब एक जगह जमा होता है तो इनमें बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं, जो कई वायरल बीमारियों और फंगल संक्रमण का कारण बन सकते हैं। वहीँ मधुमेह से पीड़ित लोगों को अन्य लोगों की तुलना में अधिक खतरा होता है। लेकिन अगर आप किसी ज़रूरी काम से बाहर निकलते हैं तो वापस घर आने पर अपने पैरों को साबुन और साफ पानी से अच्छी तरह धोना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, गीले मोज़े या गीले जूते न पहनें क्योंकि उनमें संभवतः सभी प्रकार के कीटाणु हो सकते हैं। बारिश के समय क्रोकस या रबर के जूते ही पहनने की कोशिश करें।

मच्छरों से रहे सावधान

जब बरसात के मौसम में खुद की सुरक्षा की बात आती है, तो मच्छरों और अन्य कीड़ों के खिलाफ सावधानी बरतना निश्चित रूप से सबसे ज़रूरी हो जाता है। आपको बता दें मच्छर अपने अंडे रुके हुए पानी के तालाबों में देते हैं, जिससे मानसून इन खतरनाक कीड़ों के लिए प्रजनन का आदर्श मौसम बन जाता है। इस तथ्य को देखते हुए कि मच्छर अन्य बीमारियों के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया भी फैला सकते हैं, आपको कीड़ों को दूर रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मच्छर निरोधकों का उपयोग करने या मच्छर कॉइल जलाने पर विचार करना चाहिए। इसके अलावा, फुल स्लीव वाली शर्ट पहनें और अगर संभव हो तो बाहर अंधेरे में बैठने से बचें। खिड़कियों पर मच्छरदानी लगाना और अपने बिस्तर के चारों ओर मच्छरदानी का उपयोग करना बारिश के मौसम के दौरान प्रमुख सुरक्षा सावधानियों में से एक है जो आपको और आपके परिवार को स्वस्थ रखेगा।

धीरे और सावधानी से गाड़ी चलाएँ

मानसून के मौसम में सड़क दुर्घटनाएं काफी आम होती हैं, इसलिए इस मौसम में वाहन चालकों को अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। घर से बाहर अगर आप गाड़ी से जा रहे हैं तो सुनिश्चित कर लें कि आपकी गाड़ी पूरी ठीक हो। उसके टायर, वाईपर और लाइट्स सब कुछ सही से काम कर रहा हो।

इसके अलावा, बारिश के दौरान मोटरसाइकिल चलाने से सावधान रहें, क्योंकि गीली सड़कों पर वे आसानी से फिसलती हैं और गिरती हैं। अगर आप कार चलाते हैं तो अपने आसपास बाइक चलाने वालों से सावधान रहें। बरसात के मौसम में सबसे महत्वपूर्ण है कि आप भारी वाहनों से दूर रहें और अपनी गाड़ी की हेडलाइट्स ऑन रखें ताकि भारी बारिश के बावजूद आपकी कार दिखाई दे सके।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story