×

Reduce Electricity Bill: कम आएगा बिजली का बिल, AC रिमोट के इस बटन में छिपा Electricity Bill से छुटकारा पाने का उपाय

How To Reduce Electricity Bill: आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना एयर कंडीशनर भी चला पाएंगे और बिजली के बिल से आपका दिल भी नहीं घबराएगा। आइये जानते हैं ऐसा कैसे।

Shweta Shrivastava
Published on: 27 Jun 2023 2:56 AM GMT
Reduce Electricity Bill: कम आएगा बिजली का बिल, AC रिमोट के इस बटन में छिपा Electricity Bill से छुटकारा पाने का उपाय
X
How To Reduce Electricity Bill (Image Credit-Social Media)

How To Reduce Electricity Bill: इस तपती गर्मी में अगर कुछ सुकून देता है तो एसी की ठंडी ठंडी हवा लेकिन जब महीने के अंत में बिलजी के बिल की आहट होती है तो यही एसी की हवा आपके पसीने भी छुड़ा देती होगी। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना एयर कंडीशनर भी चला पाएंगे और बिजली के बिल से आपका दिल भी नहीं घबराएगा। आइये जानते हैं ऐसा कैसे।

एयर कंडीशनर चलने पर भी कम आएगा बिजली का बिल

क्या आप एसी के उपयोग को नियंत्रण में रखने के लिए बहुत कोशिश करते हैं? लेकिन आपका एसी बिजली की सबसे ज़्यादा खपत करता है और इसे कम करने के आपके सारे प्रयास बेकार हो जाते हैं ? तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आइडियाज लेकर आये हैं जिससे आप अपना एसी भी चला पाएंगे और आपका बिजली का बिल भी कम आएगा। आइये जानते हैं कैसे।

वास्तव में, हमारे घरों में एक या एक से अधिक एसी होने पर भी, हम सभी ने अनुभव किया है कि जब हम इसे लंबे समय तक चलाते हैं तो हमारा बिजली का बिल काफी ज़्यादा आता है जिससे हमारे घर के मुखिया काफी नाराज़ भी हो जाते हैं। ऐसे में हम क्या करें जो इस तपती गर्मी और बिजली के बिल दोनों से हम छुटकारा पा सकें।

1. तापमान बढ़ाएँ

जिस तापमान पर आपका एयर कंडीशनर चल रहा है वो आपकी बिजली की खपत को बहुत प्रभावित करता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हर यूनिट के लिए आप तापमान को कम करते हैं, ऐसे में आप आप 6% अधिक बिजली की खपत करते हैं। इस प्रकार भले ही आप अपने कमरे को बेहद ठंडा बना लें लेकिन इससे आपका बिजली मीटर काफी तेज़ी से दौड़ता है। तो इसके बजाय सुखद माहौल के लिए तापमान बढ़ाने का प्रयास करें। आपको इसके साथ सहज होने में भले ही थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन अंततः, ये आपके बिजली बिल को कम करने में मदद ज़रूर करेगा।

2. अपने एसी की नियमित रूप से सर्विस करवाएं

एसी की सेहत की जांच और इलाज के लिए एसी की सर्विसिंग जरूरी है। ये एसी को सुचारू रूप से और कुशलता से चलाने में सक्षम बनाता है। एसी के उपयोग की अवधि के बाद, इसके फिल्टर को साफ करने की आवश्यकता होती है क्योंकि ये अपने वातावरण से धूल और गंदगी जमा करता है और अवरुद्ध हो जाता है। इससे एसी का वायुप्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, जिससे इनपुट के साथ तालमेल बनाए रखने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है और परिणामस्वरूप बिजली की खपत अधिक होती है।

3. अपने दरवाजे और खिड़कियाँ बंद रखें

अगर आप खिड़कियाँ या दरवाज़े खुले रखेंगे तो आपके एयर कंडीशनर को आपके कमरे को ठंडा करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। एसी चलाते समय इन्हें खुला रखने से बिजली की भारी खपत होगी। ऐसे में सुनिश्चित करें कि एसी ऑन करते समय सभी खिड़की और दरवाज़े बंद रहे। एयर कंडीशनर की ठंडी हवा को बाहर जाने से जितना आप रोकेंगे उतनी जल्दी आपका कमरा ठंडा होगा और बिजली की खपत कम होगी।


4. एसी के रिमोट के इस बटन से कम करें बिजली का बिल

चरम गर्मियों के दौरान एक वातानुकूलित कमरा ही एकमात्र राहत हो सकता है, लेकिन 24/7 एयर कंडीशनर का उपयोग करने से बचें क्योंकि ये एसी और उसके घटकों पर बहुत अधिक भार डालेगा। इसके लिए, आप अपने एसी में एक टाइमर सेट करने का प्रयास कर सकते हैं जिससे ये एक सेट टाइम के बाद अपनेआप बंद हो जायेगा। ये विशेष रूप से रात के दौरान उपयोगी होता है जब आप सोने के बाद अपने एसी को बंद कर सकते हैं।

5 . एक ऊर्जा कुशल एयर कंडीशनर खरीदें

कुछ लोगों का मानना ​​है कि पुराने एसी को नए से बदलना अधिक बिजली खपत की समस्या का त्वरित समाधान है। हालाँकि ये कुछ हद तक सच भी है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि जब भी आपका बिल आपकी जेब पर भारी पड़ने लगे तो आप एक नया एसी खरीद लेंगे। बाजार ऊर्जा-कुशल एसी के साथ तेजी से बढ़ रहे हैं, जो नियमित एसी की तुलना में कम बिजली की खपत करते हैं। एसी की खरीदारी करते समय परिवर्तनीय एसी को प्राथमिकता दें। बाज़ार में आने से पहले इसकी स्टार रेटिंग देखें ।

भारत में कुछ बेहतरीन कम-बिजली खपत वाले एसी की स्टार रेटिंग सबसे अधिक है। विशेष रूप से, रेटिंग जितनी अधिक होगी, ये उतनी ही बेहतर दक्षता प्रदान करेगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story