×

How To Remove Dark Circles: कैसे पाएं डार्क सर्कल्स से छुटकारा, करें ये घरेलू उपाय

How To Remove Dark Circles: आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप जल्द काले घेरों से छुटकारा पा सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 May 2023 10:14 AM GMT
How To Remove Dark Circles: कैसे पाएं डार्क सर्कल्स से छुटकारा, करें ये घरेलू उपाय
X
How To Remove Dark Circles (Image Credit-Social Media)

How To Remove Dark Circles: थकान के कारण या उम्र बढ़ने के प्राकृतिक संकेत के रूप में आपको काले घेरे हो सकते हैं। अगर आप भी डार्क सर्किल से परेशान हैं, तो आप कोल्ड कंप्रेस, टी बैग्स, खीरे के स्लाइस, स्किन-लाइटनिंग क्रीम या त्वचा विशेषज्ञ से उपचार के साथ इन डार्क सर्कल्स को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप जल्द इन काले घेरों से छुटकारा पा सकते हैं।

कैसे पाएं डार्क सर्कल्स से छुटकारा

क्या काले घेरे एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है? वास्तव में नहीं, लेकिन बहुत से लोगों को लगता है कि उनकी आंखों के नीचे काले घेरे होने से वो थके हुए, बूढ़े या अस्वस्थ दिखते हैं।

लेकिन इन्हे दूर करने के कई तरीके हैं जिनमे प्रमुख है प्राकृतिक और चिकित्सकीय। जिनका उपयोग लोग अपनी आंखों के नीचे काले घेरे से छुटकारा पाने या कम करने के लिए करते हैं। हालांकि ये सभी उपचार स्थायी नहीं हैं, लेकिन रखरखाव और निरंतरता के साथ काले घेरे की उपस्थिति को कम करने में मदद करेंगे।

मेरी आँखों के नीचे काले घेरे क्यों होते हैं?

हालाँकि आपकी आँखों के नीचे काले घेरे आमतौर पर थकान के कारण होते हैं, इसके अन्य कारण भी हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • एलर्जी
  • एलर्जिक राइनाइटिस (हे फीवर)
  • एटॉपिक डर्मेटाइटिस (एक्जिमा)
  • संपर्क त्वचाशोथ
  • वंशागति
  • रंजकता अनियमितताएं
  • आँखें खुजाना या मलना
  • धुप में ज़्यादा देर तक रहना

काले घेरों का एक अन्य कारण उम्र बढ़ने की प्राकृतिक प्रक्रिया है। जब आपकी उम्र बढ़ती है, तो आप वसा और कोलेजन खो देते हैं, और आपकी त्वचा अक्सर पतली हो जाती है। ये आपकी आंखों के नीचे लाल-नीली रक्त वाहिकाओं को और अधिक प्रमुख बना सकता है।

इसके अलावा, जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, वो आमतौर पर अपनी आंखों के नीचे सूजी हुई पलकें या खोखलापन विकसित कर लेते हैं। कभी-कभी ये शारीरिक परिवर्तन छाया डालते हैं जो आंखों के नीचे काले घेरे के रूप में प्रकट हो सकते हैं।

घरेलू उपाय

बादाम का तेल और विटामिन ई

डार्क सर्किल को कम करने के लिए प्राकृतिक उपचार के समर्थक बादाम के तेल और विटामिन ई को बराबर मात्रा में मिलाने की सलाह देते हैं और फिर सोने से ठीक पहले इस मिश्रण से काले घेरों पर धीरे-धीरे मालिश करते हैं। सुबह उस जगह को ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रात को तब तक दोहराएं जब तक कि काले घेरे गायब न हो जाएं।

विटामिन K

2015 के एक अध्ययन से पता चला है कि आंखों के नीचे एक पैड (जिसमें कैफीन और विटामिन के शामिल होता है) रखने से झुर्रियों की गहराई और काले घेरे में कमी आई है।

टी बैग्स

प्राकृतिक चिकित्सक दो टीबैग्स को भिगोने का सुझाव देते हैं - कैफीनयुक्त चाय का उपयोग करें - गर्म पानी में और फिर कुछ मिनटों के लिए बैग को रेफ्रिजरेटर में ठंडा करें। प्रत्येक आंख पर एक बैग रखें। पांच मिनट के बाद टी बैग्स को हटा दें और ठंडे पानी से उस जगह को धो लें।

इसके अलावा खीरे या आलू को कदूकस करके भी आप इसे अपनी आँखों और काले घेरों पर लगा सकते हैं। इससे भी आपको डार्क सर्कल्स में आराम मिलेगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story