×

Trick to Remove Watermelon Seeds: इस तरह से चुटकी बजाते ही निकल जायेंगे तरबूज़ के बीज, जानिए ये आसान सी ट्रिक्स

Trick to Remove Watermelon Seeds Easily: जानिए बेहद आसान तरीका जिससे आप तरबूज़ के बीज काफी आसानी से निकाल पाएंगे साथ ही हम आपको तरबूज के फायदे, इसके पोषण मूल्य और कुछ रोचक तथ्यों पर चर्चा करेंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 April 2023 8:30 AM GMT
Trick to Remove Watermelon Seeds: इस तरह से चुटकी बजाते ही निकल जायेंगे तरबूज़ के बीज, जानिए ये आसान सी ट्रिक्स
X
Trick to Remove Watermelon Seeds Easily (Image Credit-Social Media)

Trick to Remove Watermelon Seeds Easily: गर्मियां आ चुकीं है और जहाँ आप घरों में एसी और कूलर की सफाई में जुटे हैं वहीँ मार्केट भी कई तरह की तारो ताज़ा करने वाली चीज़ों से सजा हुआ है। गर्मियों में तरबूज़, खीरा, ककड़ी और खरबूजा शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और साथ ही आपको हाइड्रेटेड भी रखते हैं। वहीँ अगर बात करें तरबूज की तो ये एक स्वादिष्ट और ताज़ा गर्मियों का फल है जो दुनिया भर के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। ये एक रसदार और मीठा फल है जो तापा देने वाली गर्मी के दिनों के लिए एकदम सही है और ठंडक और हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका है। लेकिन इसके बीच मुँह में आना कुछ लोगों को काफी परेशान कर जाता है तो अब इसका सलूशन हम आपके लिए लेकर आये हैं। जानिए ये बेहद आसान तरीका जिससे आप इसके बीज काफी आसानी से निकाल पाएंगे साथ ही हम आपको तरबूज के फायदे, इसके पोषण मूल्य और कुछ रोचक तथ्यों पर चर्चा करेंगे।

आसानी से निकालिये तरबूज़ के बीज

तरबूज गर्मी के मौसम के फलों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति अफ्रीका में हुई थी और अब ये संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस सहित दुनिया के कई हिस्सों में उगाया जाता है। ये 92% पानी से बना है, जो इसे गर्मी के महीनों के दौरान आपको हाइड्रेटेड रखने का एक शानदार तरीका बनाता है। ये कैलोरी में भी कम होता है और पोषक तत्वों में उच्च है, ये उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं या अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं।

तरबूज़ मीठा और बेहद स्वादिष्ट फल होता है लेकिन इसके बीज अक्सर परेशान करते हैं। अगर आप इसे बिना बीज के खाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसे काटने का एक बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं जिससे इसके सारे बीज अपने आप अलग हो जायेंगे। इसके लिए आपको तरबूज़ को गोल गोल स्लाइस में काटना होगा जिससे इसके बीज काफी आसानी से निकल जायेंगे। इसके अलावा आप इसके लम्बी लम्बी स्लाइस में भी काट सकते हैं जिससे इसके सारे बीज निकल जायेंगे। आइये आपको ये भी बता देते हैं कैसे। इसके लिए आपको तरबूज़ के किनारे की तरफ से गोल शेप में एक स्लाइस काटनी होगी। इसके बाद तरबूज़ को सीधा खड़ा करिये और इसका छिलका उतार लीजिये। अब इसकी लम्बी लम्बी स्लाइस काट लीजिये आपको इसके बीज साफ़ नज़र आएंगे अब आप इसे आसानी से निकाल पायेंगें।


पोषण से भरपूर है तरबूज

ये फल विटामिन ए और सी के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसमें लाइकोपीन भी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कुछ प्रकार के कैंसर और हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकता है। आइये जानते हैं कि तरबूज के एक कप में क्या क्या होता है:

46 कैलोरी

0.5 ग्राम वसा

12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट

1 ग्राम फाइबर

9 ग्राम चीनी

1 ग्राम प्रोटीन

तरबूज के बारे में रोचक तथ्य:

ये सिर्फ गर्मी के मौसम का फल ही नहीं बल्कि एक सब्जी भी है। ये खीरे, कद्दू और स्क्वैश से संबंधित है।

दुनिया के सबसे बड़े बीज रहित तरबूज का वजन 350 पाउंड से अधिक था।

तरबूज ओक्लाहोमा की आधिकारिक राज्य सब्जी है।

माना जाता है कि 5,000 साल पहले मिस्र में इसकी खेती की जाती थी।

जापान में, गर्मी के महीनों में इसे उपहार के रूप में देना आम बात है।

बेहद फायदेमंद हैं तरबूज

हाइड्रेशन: तरबूज का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना होता है, जो इसे कोरियाई तरबूज की तरह तपाने वाली गर्मी के महीनों में हाइड्रेशन का एक उत्कृष्ट स्रोत बनाता है।

कैलोरी में कम: एक कप तरबूज के जूस में केवल लगभग 46 कैलोरी होती है, जो इसे उन लोगों के लिए एक बढ़िया स्नैक विकल्प बनाता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर: ये विटामिन ए और सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो सभी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

हृदय के लिए फायदेमंद : इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन रक्त प्रवाह में सुधार और सूजन को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

पाचन में मदद करता है: तरबूज के विभिन्न प्रकार होते हैं लेकिन प्रत्येक में फाइबर अधिक होता है, जो पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: तरबूज के रस में विटामिन सी होता है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है।

स्वस्थ त्वचा : इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए और सी और कोरियाई तरबूज स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं।

मांसपेशियों के दर्द को कम करता है: इसमें साइट्रलाइन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मददगार साबित होता है।

कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है: तरबूज में पाए जाने वाले लाइकोपीन प्रोस्टेट कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story