×

Dark Circles Removal Tips: क्यों होते हैं डार्क सर्कल्स, जानिए कैसे करें इन्हे ठीक, फिर कभी नहीं होंगे आंखों के नीचे ये काले घेरे

How to Remove Dark Circles: डार्क सर्कल्स के कई कारण होते हैं, और समस्या की जड़ की पहचान करके, आप उनसे छुटकारा पाने और बेस्ट दिख सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 March 2023 7:58 AM GMT
Dark Circles Removal Tips: क्यों होते हैं डार्क सर्कल्स, जानिए कैसे करें इन्हे ठीक, फिर कभी नहीं होंगे आंखों के नीचे ये काले घेरे
X
How to Remove Dark Circles (Image Credit-Social Media)

How to Remove Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरे कई लोगों के लिए निराशाजनक और चिंता का विषय हो सकते हैं। ये अंडर-आई बैग आपको थका हुआ, समय से पहले बूढ़ा और बीमार भी दिखा सकते हैं, भले ही आप बहुत अच्छा महसूस कर रहे हों। वैसे तो काले घेरों को कम करने में मदद के लिए बहुत सारे कॉस्मेटिक उपचार उपलब्ध हैं। लेकिन उनमे से आपके लिए और आपकी स्किन के लिए कौन सा तरीका सबसे सही है इसका चयन भी आप ही को करना होगा। तो आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे ही उपचार जिनसे आप भी इन डार्क सर्कल्स से जल्द छुटकारा प् सकते हैं।

डार्क सर्कल्स क्यों होते हैं और उन्हें कैसे ठीक किया जाए

आंखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स के कई कारण होते हैं लेकिन सबसे पहले ये समझना ज़रूरी है कि उनके होने का कारण क्या है। काले घेरे विभिन्न प्रकार के कारकों के कारण हो सकते हैं, जिनमें आनुवंशिकी, जीवनशैली की आदतें और चिकित्सीय स्थितियाँ शामिल हैं। वैसे तो काले घेरे अक्सर एक गंभीर चिकित्सीय समस्या नहीं होते हैं, लेकिन वो कई लोगों के लिए आत्म-चेतना का स्रोत हो सकते हैं। डार्क सर्कल्स के कारणों को समझकर और उन्हें दूर करने के लिए कदम उठाकर, आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं और अपनी त्वचा में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

एस्थेटिशियन, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और जुवेना हर्बल्स प्राइवेट की सीईओ मेधा सिंह बताती हैं, "काले घेरे बढ़ने के पीछे बुनियादी समझ ये है कि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ने लगती हैं, आंखों के नीचे की त्वचा वसा और कोलेजन खोने लगती है, जिससे रक्त वाहिकाएं दिखने लगती हैं। ऐसे आसान तरीके हैं जिनसे आप उचित कोलेजन सुनिश्चित कर सकते हैं ये भी सलाह दी जाती है कि अपनी आँखों की मालिश करें और हर रात बिना असफल हुए आर्गन का तेल लगाएं, साथ ही एक चमकदार मास्क भी लगाया जा सकता है जिसे आँखों के नीचे सप्ताह में एक या दो बार लगाया जा सकता है, अंत में ये मत भूलिए कि उचित नींद हमेशा ज़रूरी होती है न केवल डार्क सर्कल्स कम करने के लिए बल्कि एक बेहतर स्वस्थ दिन और मन के लिए भी । कई अन्य कारण जैसे, समय पर न सोना, उचित मात्रा में नींद न लेना, अधिक समय तक इलेक्ट्रॉनिक्स देखना, अपनी आँखों को रगड़ना, आँखों को ठीक से न धोना आदि भी इसके होने के कारण हैं। जिससे काले घेरे बढ़ जाते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "ये भी बहुत बारीकी से ध्यान दिया जाना चाहिए, कि काले घेरे का इलाज न केवल आंखों के क्षेत्र को नियंत्रित करता है, लेकिन आपका फोकस पूरे चेहरे और गर्दन पर भी होना चाहिए क्योंकि चेहरे की सभी मांसपेशियां आपस में जुड़ी हुई हैं, इसलिए, रक्त प्रवाह चेहरे के कई अलग-अलग क्षेत्रों में मदद कर सकता है। हम जिस आहार का सेवन करते हैं उसका हमारे बाहरी रूप पर भी तत्काल प्रभाव पड़ता है, साथ ही ये हमेशा सुझाव दिया जाता है कि सभी पोषक तत्वों के साथ उचित और संतुलित आहार लें।"

साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि "बेदाग त्वचा पाने के आसान उपायों का पालन करना चाहिए, क्लींजिंग के बाद पन्द्रह मिनट के लिए रोजाना आंखों के नीचे और ऊपर अंजीर और एलोवेरा पैक लगाना चाहिए, जिसके बाद सीरम स्प्रे किया जाना चाहिए और लैवेंडर कपूर मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो ये काले घेरे को ठीक कर देगा और भविष्य में उनके विकास को रोक देगा।"

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story