×

Skincare Tips: कॉस्मेटिक प्रोसीजर्स करवाने जा रहे हैं जान लीजिये ये ज़रूरी स्किनकेयर टिप्स, क्या करें और क्या न करें

Skincare Tips: अगर आप भी कॉस्मेटिक प्रोसेस पर विचार कर रहे हैं, तो यहां आपको इससे जुड़ी कई बातों की जानने की ज़रूरत है।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 March 2023 10:13 PM GMT
Skincare Tips: कॉस्मेटिक प्रोसीजर्स करवाने जा रहे हैं जान लीजिये ये ज़रूरी स्किनकेयर टिप्स, क्या करें और क्या न करें
X
Skincare Tips (Image Credit-Social Media)

Skincare Tips: बहुत से लोग इन दिनों अपने ऍपेरैंस में बदलाव के लिए कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं का चयन करते हैं। अगर आप भी कॉस्मेटिक प्रोसेस पर विचार कर रहे हैं, तो यहां आपको इससे जुड़ी कई बातों की जानने की ज़रूरत है। जहाँ अभी तक ये सिर्फ सेलेब्स तक ही सीमित था वहीँ अब कॉस्मेटिक प्रोसीजर्स की और आम लोग भी काफी आकर्षित हुए हैं। लेकिन इससे जुड़ी कई अहम् बातें भी है जो आपको सबसे पहले जानने की ज़रूरत है आइये इसके लिए कुछ स्किनकेयर टिप्स का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है।

कॉस्मेटिक प्रोसीजर्स के लिए स्किनकेयर टिप्स

सौंदर्यशास्त्र की दुनिया हाल के दिनों में सबसे तेजी से बदलते क्षेत्रों में से एक रही है और आज की 21वीं सदी में, अपने लुक को बनाए रखना उतना कठिन नहीं है जितना कि ये सालों पहले हुआ करता था। इन दिनों बहुत से लोग सर्जरी पर लाखों खर्च किए बिना सूक्ष्म रूप से अपना रूप बदलने के लिए कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं का चयन करते हैं, यही कारण है कि इनवेसिव, न्यूनतम इनवेसिव और गैर-इनवेसिव प्रक्रियाओं की संख्या आसमान छू रही है।

मेडलिंक्स के एमडी डायरेक्टर और कंसल्ट डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉ. पंकज चतुर्वेदी ने बताया कि, “कई प्रक्रियाओं को पूरा करने में काफी समय लगता है और रिकवरी में बहुत कम या कोई समय नहीं लगता है। कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं में, विभिन्न प्रकार की तकनीकों और उपचारों का उपयोग किया जाता है, जिनमें जैव उत्तेजक जैसे प्रोफिलो, इंजेक्टेबल फिलर्स, हाइड्रेटिंग स्किन बूस्टर, ऊर्जा-आधारित उपकरण जैसे हाइब्रिड लेजर, रेडियोफ्रीक्वेंसी माइक्रो-नीडलिंग और थ्रेड लिफ्ट शामिल हैं। कॉस्मेटिक सर्जरी की तरह, कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं को भी उचित पुनर्प्राप्ति समय, उपचार और उचित देखभाल सहित प्रक्रिया में प्रशिक्षित चिकित्सक की आवश्यकता होती है।

डॉ पंकज चतुर्वेदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अगर आप कॉस्मेटिक प्रक्रिया पर विचार कर रहे हैं तो आपको क्या जानने की जरूरत है और किन कारकों पर विचार करना चाहिए। आइये जानते हैं कि कॉस्मेटिक प्रोसीजर्स शुरू करवाने से पहले आपको क्या क्या चीज़ें ध्यान रखने की ज़रूरत है।

आपकी अपेक्षाएँ: ज़रूरत से ज़्यादा अपेक्षाएँ रखना सही नहीं होगा। आपको इससे जुड़ी एक ज़रूरी बात को हमेशा याद रखना होगा कि आप इस पूरे प्रोसीजर्स के बाद मॉडल में अचानक से नहीं बदल जायेंगे। जो लोग कॉस्मेटिक प्रोसीजर्स के बाद सबसे बड़ी संतुष्टि का अनुभव करते हैं साथ ही जो लोग अपनी उम्मीदों को यथार्थवादी रखते हैं वो इसमें काफी सफल भी साबित होते हैं। याद रखें कि आप इसे अपने लिए कर रहे हैं - अच्छा महसूस करने के लिए - किसी और को खुश करने के बजाय।

व्यय: कॉस्मेटिक प्रक्रिया शायद ही कभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं द्वारा कवर की जाती है। इसकी लागत प्रक्रिया के आधार पर काफी अलग हो सकती है, हजारों से लेकर लाखों तक।

जोखिम: किसी भी प्रकार की प्रक्रिया की तरह ही इसमें भी गैर-आक्रामक कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं के साथ जोखिम भी हैं। जिसमे असंतोष संभव है। पुनर्प्राप्ति का समय अलग-अलग होता है, ये प्रक्रिया निर्भर करती है कि आप पुनर्प्राप्ति के दौरान उपचार में सहायता के लिए क्या करते हैं। आपको अपने डॉक्टर के साथ इन बातों पर विस्तार से चर्चा करनी चाहिए और ये समझना चाहिए कि सर्जरी आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के पहलुओं को कैसे प्रभावित कर सकती है।

एक योग्य चिकित्सक ढूँढना: आसपास दर्जनों प्रतिष्ठित, प्रतिभाशाली कॉस्मेटिक सर्जन मौजूद हैं। अगर आप कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो उस प्रक्रिया को चुनें जो आप कराना चाहते हैं।

इस बारे में डॉ पंकज चतुर्वेदी ने सलाह दी है कि , "जब आपने कॉस्मेटिक सर्जन का चुनाव कर लिया है, तो उनके साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें - साथ ही इससे पहले विभिन्न सर्जनों के साथ परामर्श कर लें। वे आपके शरीर के उस हिस्से का मूल्यांकन करेंगे जिसका आप इलाज करवाना चाहते हैं, और आप अपनी मेडिकल हिस्ट्री भी उनके साथ शेयर करें, साथ ही आप जो भी दवाएं ले रहे हैं उन्हें भी सूचीबद्ध करें और अपनी इच्छाओं और अपेक्षाओं पर चर्चा करें। प्रश्न पूछने से न डरें। प्रतिष्ठित चिकित्सक आपके साथ हर बात पर चर्चा करके प्रसन्न होंगे।"

उन्होंने अंत में कहा, "प्रक्रिया से पहले आप जितना अपने कॉस्मेटिक सर्जन के विचार विमर्श करेंगे उतने ही अच्छे रिजल्ट आपके सामने आएंगे। इसके अलावा मित्रों और परिवार के सदस्यों से मदद और सलाह लेने के लिए अपने विकल्पों पर चर्चा करें, लेकिन आपको अकेले ही वो निर्णय लेना चाहिए जो आपके लिए सही हो। अपना निर्णय लेने के लिए जितना समय चाहिए उतना समय लें। आप किसी भी समय अपना मन बदल सकते हैं और आप दूसरे सर्जन से दूसरी राय मांग सकते हैं। आपके लिए सर्जन के साथ सहज रहना और अपने उपचार विकल्पों के प्रति प्रतिबद्ध होना महत्वपूर्ण है।"

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story