सावधान! ज्यादा देर झुक कर मोबाइल देखा तो निकल सकती है सींग

अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे है तो सावधान हो जाये और अपनी इस आदत में सुधार कर ले। मोबाइल से होने वाले रेडियशन के खतरे तो हमे पता चल ही रहे है लेकिन अब खतरा हमारी शारीरिक संरचना को लेकर है।

लखनऊ : अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे है तो सावधान हो जाये और अपनी इस आदत में सुधार कर ले। मोबाइल से होने वाले रेडियशन के खतरे तो हमे पता चल ही रहे है लेकिन अब खतरा हमारी शारीरिक संरचना को लेकर है। एक शोध के मुताबिक अगर हम ज्यादा देर तक मोबाइल को सिर झुका कर देखेंगे तो हमारे एक सींग भी निकल सकती है।

यह भी देखें... अब दुश्मन की बहन से सलमान रचाएगें शादी, बॉलीवुड में मची हलचल

वैज्ञानिक शोध

ऑस्ट्रेलिया की सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने रीढ़ की हड्डी और सिर में हो रही समस्या को लेकर एक नया शोध किया है। शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने एक हजार से अधिक खोपड़ियों को स्कैन किया। उन्होंने पाया कि उसमें से 21 फीसदी लोगों के पीछे की ओर, सिर के नीचे गरदन के पास एक हड्डी उभर रही है।

इस पर शोध जारी रखा गया और जल्द ही वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंच गए कि यह न तो शरीर रचना में आने वाला किसी किस्म का म्यूटेशन है और न ही इसका कोई वंशानुगत कारण है।

अभी हाल ही में वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि हम जो दिन भर काफी समय तक सिर झुकाकर मोबाइल देखते रहते हैं, यह हड्डी हमारी उसी आदत से विकसित होती जा रही है। फिलहाल तो इसकी वजह से लोगों में कंधे और गरदन में दर्द की समस्याएं उभर रही हैं। लेकिन यह मामला खतरनाक भी हो सकता है।

यह भी देखें… Super Dancer की जज करने जा रही बॉलीवुड में वापसी, थी जैसे पहले वैसे ही हैं आज

शारिरीक प्रभाव

वैज्ञानिकों की आशंका है कि सिर झुका कर मोबाइल को देखते रहने की इस आदत में बदलाव नहीं किया गया तो यह हड्डी बढ़ती ही जायेगी और धीरे-धीरे एक सींग की शक्ल की रचना हमारे मानव शरीर पर जगह ले सकती है। हालांकि वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि ऐसा होने में काफी समय लगेगा लेकिन जिस तरह से हमारे बीच मोबाइल का प्रचलन बढ़ा है उसको देखते हुये लगता है कि हम जल्द ही सींग वाले मनुष्य हो जायेंगे।