×

Indian Food Recipes: बारिश के मौसम का मज़ा लें इन 5 स्वादिष्ट फ़ूड के साथ, जानिये इसकी झटपट रेसिपी

Food Recipes in Rainy Season: बारिश की फुहारों के बीच कुछ स्वादिष्ट खाने का स्वाद मन को बहुत ललचाता है। ऐसे में मन करता है कुछ गरमागरम चटपटा स्वादिष्ट और झट से बन जाने वाली डिश बना कर फॅमिली के साथ एन्जॉय करें। तो आइये आज हम आपको झटपट से बन जाने वाली 5 ऐसी डिश की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बारिश के मौसम में आपके स्वाद के जायके को कई गुना बढ़ा देगी।

Preeti Mishra
Published on: 26 April 2023 11:30 AM GMT
Indian Food Recipes: बारिश के मौसम का मज़ा लें इन 5 स्वादिष्ट फ़ूड के साथ, जानिये इसकी झटपट रेसिपी
X
Rainy Season Dish (Image credit: social media)

Food Recipes in Rainy Season: बारिश का मौसम बेहद सुहावना होता है। बारिश की फुहारों के बीच कुछ स्वादिष्ट खाने का स्वाद मन को बहुत ललचाता है। ऐसे में मन करता है कुछ गरमागरम चटपटा स्वादिष्ट और झट से बन जाने वाली डिश बना कर फॅमिली के साथ एन्जॉय करें। तो आइये आज हम आपको झटपट से बन जाने वाली 5 ऐसी डिश की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बारिश के मौसम में आपके स्वाद के जायके को कई गुना बढ़ा देगी।

यहाँ पांच ऐसी स्वादिष्ट रेसिपी हैं जो बारिश के मौसम में बनाने के लिए उत्तम हैं:

1. पकोड़े (Pakode):

बारिश के मौसम में पकोड़े सबसे ज्यादा मजेदार और फटाफट बनते हैं। उन्हें बनाने के लिए आलू, प्याज, हरी मिर्च, धनिया और नमक को अच्छी तरह से मिलाकर बेसन में मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार करें। फिर इस घोल में अपनी पसंद के सब्जी जैसे कि मिर्च, प्याज, बैंगन, आलू आदि को डबल कोट लगाकर गरम तेल में तलें। पकोड़े एक लोकप्रिय भारतीय स्नैक हैं जो बारिश के मौसम में खास तौर पर लोगों को खुश करते हैं।

यहां एक सरल पकोड़े की रेसिपी है (Pakoda Recipe )

सामग्री:

1 कप बेसन (चने का आटा)
1/2 कप आलू, बारीक कटा हुआ
1/2 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1/2 चम्मच हल्दी
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच जीरा पाउडर
1 चम्मच नमक
पानी, आवश्यकता अनुसार
तेल, तलने के लिए

बनाने का तरीका:

एक बड़े बाउल में बेसन, आलू, प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, नमक को मिलाएं। अब धीरे-धीरे पानी डालते हुए मिश्रण को मट्ठी के समान घोल बनाएं। घोल को 10-15 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें। एक कढ़ाई में तेल गरम करें। अब एक छोटे चम्मच की मदद से घोल से थोड़ा सा मिश्रण लेकर उसे तेल में डालें। पकोड़े को मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तलें। तले हुए पकोड़े को किचन टिश्यू में निकाल कर एक्स्ट्रा तेल निकाल लें।

मटर पनीर: मटर पनीर एक लोकप्रिय पंजाबी डिश है जो बारिश के मौसम में अधिक लोकप्रिय होती है। पनीर के टुकड़ों को तले या ग्रिल करें और अलग से एक तरफ मटर के दाने को पकाकर मसालों के साथ मिलाएं। अब इसमें तला हुआ पनीर मिलाकर थोड़ा सा धनिया और हरी मिर्च छिड़ककर परोसें।

2. मटर पनीर (Matar Paneer )

मटर पनीर एक पौराणिक भारतीय व्यंजन है जो आमतौर पर दक्षिण एशियाई खाने के साथ खाया जाता है।

यहां एक सरल मटर पनीर की रेसिपी है (Matar Paneer Recipe )

सामग्री:

200 ग्राम पनीर, कटा हुआ
1 कप हरे मटर, धोए और सुखाए गए
2 टमाटर, बारीक कटा हुआ
1 बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ
1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 टेबलस्पून तेल
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
नमक स्वादानुसार
कटा हुआ हरा धनिया, गार्निश के लिए

बनाने का तरीका:

एक कड़ाही में तेल गरम करें।अब प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और सुनहरा होने तक भूनें। अब टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं।अब इसमें हरे मटर डालें और ढक कर मध्यम आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। फिर पनीर डालें और धीमी आंच पर 2-3 मिनट तक पकाएं। अब नमक स्वादानुसार मिलाकर थोड़ी देर धीमी आंच पर उबलने दे। पांच मिनट बाद गैस बंद कर दें और कटे हुए धनिये से गार्निश कर लें।

3. हॉट चॉकलेट (Hot Chocolate ) :

बारिश के मौसम में एक कप गर्म हॉट चॉकलेट अत्यंत सुखद होता है। इसे तैयार करने के लिए दूध को उबालें और इसमें चॉकलेट चिप्स या कोको पाउडर मिलाएं। थोड़ा सा शहद डालें और स्वादानुसार शक्कर मिलाएं। हॉट चॉकलेट ठंड के मौसम में गर्म और आरामदायक एक पेय है।

यहाँ एक सरल हॉट चॉकलेट रेसिपी है (Hot Chocolate Recipe )

सामग्री:

2 कप दूध
1/4 कप घना क्रीम
1/2 कप चिप्स वाली चॉकलेट
1 चम्मच वेनिला एक्सट्रैक्ट
एक चुटकी नमक
विभिन्न मसालों जैसे कि दालचीनी पाउडर और नटमेग आवश्यकता अनुसार

बनाने का तरीका:

एक कड़ाही में दूध को मध्यम आँच पर गरम करें। अब घना क्रीम और चिप्स वाली चॉकलेट डालें और सुनहरा होने तक मिलाते रहें। फिर वेनिला एक्सट्रैक्ट, नमक और अन्य मसालों को डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इसे मध्यम आंच पर दम पर रखें और थोड़ी देर तक उबालें। आप चाहें तो चम्मच से बार-बार मिलाते रहें। जब हॉट चॉकलेट ठंडा हो जाए, इसे कप में डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब आपका हॉट चॉकलेट तैयार है, इसे विभिन्न टॉपिंग्स जैसे व्हिप्ड क्रीम, चिप्स वाली चॉकलेट या मार्शमैलो के साथ सर्व करें।

4. पेन केक (Pan Cake ) :

बारिश के मौसम में पेन केक एक अन्य विकल्प हो सकता है। आटे, चीनी, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, दूध, तेल और वनिला एसेंस को एक साथ मिलाएं और इसे एक पेन में डालकर गैस स्टोव पर पकाएं।

पेन केक रेसिपी (Pan Cake Recipe )

पेन केक एक आसान तरीके से बनने वाला एक स्वादिष्ट केक है। निम्नलिखित सामग्री की मदद से आप पेन केक बना सकते हैं:

सामग्री:

1 कप मैदा
1/2 कप चीनी
1/4 कप कोको पाउडर
1 चम्मच बेकिंग पाउडर
1 चम्मच बेकिंग सोडा
1/2 चम्मच नमक
1 कप दूध
1/2 कप तेल
2 चम्मच वेनिला एक्सट्रैक्ट
2 बड़े अंडे

बनाने का तरीका:

एक बड़े बाउल में मैदा, चीनी, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और नमक को अच्छी तरह से मिलाएं।
इसमें दूध, तेल और वेनिला एक्सट्रैक्ट डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।
अंडों को एक अलग बाउल में फेंट करें और फिर उन्हें मैदा मिश्रण में डालें। अच्छी तरह से मिलाएं ताकि सभी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाएं।
एक 9 इंच वाली पेन को तेल से लगाकर मैदा मिश्रण को उसमें डालें।
इसे 350 डिग्री फारेनहाइट तक प्री-हीट करें।
फिर पेन को ओवन में रखें और 30-35 मिनट तक बेक करें।

5. पोहा (Poha ):

पोहा बारिश के मौसम में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। आप उसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, नारियल, काजू, मूंगफली आदि डालकर बना सकते हैं।

पोहा रेसिपी (Poha Recipe )

पोहा एक लोकप्रिय भारतीय नाश्ता है जो बहुत ही सरल है और तैयार करने में कम समय लगता है। निम्नलिखित सामग्री की मदद से आप पोहा बना सकते हैं:

सामग्री:

2 कप पोहा (पतला)
1 बड़ा कांदा, बारीक कटा हुआ
1 आलू, बारीक कटा हुआ
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच नमक
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच जीरा
1 लीमू का रस
धनिया पत्ती, कटी हुई (गार्निश के लिए)
नींबू के टुकड़े (गार्निश के लिए)
तेल

बनाने का तरीका:

पहले पोहे को धो लें और उसे स्ट्रेनर में छान लें। अब एक नॉन-स्टिक पैन में तेल गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तो उसमें जीरा डालें और उसे हल्का भूरा होने तक भूनें। अब उसमें कांदा/ प्याज़ डालें और उसे हल्का भूरा होने तक भूनें। उसके बाद उसमें आलू डालें और उसे भी हल्का भूरा होने तक भूनें। उसके बाद हरी मिर्च डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं।अब अंत में उसमें फुलाया हुआ पोहा मिलाकर चला दें। थोड़े से नींबू के रस के साथ मिलाते हुए दो मिनट चलाये। फिर गैस बंद करके हर धनिया से गार्निश करके परोसे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story