×

Kathal Ke Kabab Recipe : कटहल के कबाब का नहीं है कोई जवाब , जानिये इसकी आसान रेसिपी

Kathal Ke Kabab Recipe: कटहल को पका या कच्चा दोनों तरह से खाया जा सकता है और इसे कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। जब यह कच्चा होता है, तो इसमें भावपूर्ण बनावट होती है और इसे शाकाहारी या शाकाहारी व्यंजनों में मांस के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पका हुआ कटहल मीठा होता है और मिठाई में इस्तेमाल किया जा सकता है या नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 9 May 2023 12:43 PM GMT
Kathal Ke Kabab Recipe : कटहल के कबाब का नहीं है कोई जवाब , जानिये इसकी आसान रेसिपी
X
Kathal Ke Kabab Recipe (Image credit: Newstrack)

Kathal Ke Kabab Recipe : कटहल एक उष्ण कटिबंधीय फल है जो अपने पोषक तत्व और खाना पकाने में बहुमुखी प्रतिभा के लिए अत्यधिक मूल्यवान है। यह दुनिया का सबसे बड़ा पेड़-जनित फल है और इसका वजन 100 पाउंड तक हो सकता है। कटहल में मौजूद फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है, जो इसे पेट भरने वाला और पौष्टिक भोजन बनाता है।

कटहल को पका या कच्चा दोनों तरह से खाया जा सकता है और इसे कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। जब यह कच्चा होता है, तो इसमें भावपूर्ण बनावट होती है और इसे शाकाहारी या शाकाहारी व्यंजनों में मांस के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पका हुआ कटहल मीठा होता है और मिठाई में इस्तेमाल किया जा सकता है या नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है।

कटहल एक टिकाऊ फसल है जिसके लिए कम संसाधनों की आवश्यकता होती है और यह कई अन्य फसलों की तुलना में अधिक उपज पैदा करती है। इसका पर्यावरणीय प्रभाव भी कम होता है, क्योंकि इसमें बहुत कम कीटनाशकों या उर्वरकों की आवश्यकता होती है। पारंपरिक चिकित्सा में, कटहल का उपयोग कई तरह की बीमारियों जैसे दस्त, बुखार और त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि कटहल में सूजन-रोधी और कैंसर-रोधी गुण हो सकते हैं।

आइये आज जानते हैं स्वादिष्ट कटहल के कबाब की आसान सी रेसिपी

कटहल कबाब रेसिपी

सामग्री :

500 ग्राम कटहल, छोटे टुकड़ों में कटा हुआ
1 कप बेसन
1 छोटा प्याज, कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 हरी मिर्च, कटी हुई
1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
तलने के लिए तेल

बनाने की विधि :

कटहल के टुकड़ों को नरम होने तक उबाल लीजिये. आलू मैशर या कांटे का उपयोग करके उन्हें छान लें और मैश कर लें।
एक मिक्सिंग बाउल में मैश किया हुआ कटहल, चने का आटा, प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाएं। तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक मिश्रण चिपचिपा और आकार देने में आसान न हो जाए।
मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लें और इसे छोटे गोल कबाब का आकार दें। तब तक दोहराएं जब तक कि सारा मिश्रण इस्तेमाल न हो जाए।
मध्यम आँच पर एक पैन में तेल गरम करें। तेल के गरम होते ही कबाब को पैन में सावधानी से डालकर चारों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।
कबाब को पैन से निकालें और किसी भी अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए उन्हें पेपर टॉवल पर रखें।
कबाब को अपनी मनपसंद डिपिंग सॉस के साथ गरमागरम परोसें।
अपने स्वादिष्ट और पौष्टिक कटहल कबाब का आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story