×

Kesar Pista Kulfi Recipe: केसर पिस्ता कुल्फी के लिए ललचाए मन तो घर पर ऐसे बनाएं, बेहद आसान है तरीका

Kesar Pista Kulfi Recipe: केसर पिस्ता कुल्फी बनाकर आप अपने बच्चों ही नहीं मेहमानों का भी दिल जीत लेंगे। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं केसर पिस्ता कुल्फी की रेसिपी।

Shreya Sharma
Published on: 6 April 2023 2:56 PM GMT
Kesar Pista Kulfi Recipe: केसर पिस्ता कुल्फी के लिए ललचाए मन तो घर पर ऐसे बनाएं, बेहद आसान है तरीका
X
Kesar Pista Kulfi (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Kesar Pista Kulfi Recipe in Hindi: गर्मियों ने दस्तक दे दी है और ऐसे मौसम में ठंडा खाने का मन तो हर किसी का करता है। गर्मी के दिनों में कुल्फी की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। मार्केट में तरह तरह की कुल्फी उपलब्ध होती है, जिसे खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है। लेकिन ठंडी-ठंडी कुल्फी का आनंद उठाने के लिए जरूरी नहीं आपको बाहर ही जाना पड़े, क्योंकि इसे आप घर में भी बना सकते हैं। यकीन मानिए इसे बनाना बेहद आसान है और इसे बनाकर आप अपने बच्चों ही नहीं मेहमानों का भी दिल जीत लेंगे। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं केसर पिस्ता कुल्फी की रेसिपी।

केसर पिस्ता कुल्फी रेसिपी हिंदी में (Kesar Pista Kulfi Recipe)

केसर पिस्ता कुल्फी बनाने के लिए आपको दूध, चीनी, केसर, इलायची, पिस्ता की जरुरत होगी।

दूध- 2 लीटर

चीनी- 4 से 5 टेबल स्पून

पिस्ता- छोटी आधी कटोरी (कटा हुआ)

केसर के धागे- आधा टूस्पून

छोटी इलायची- पीसी हुई 8 अदद

बनाने का तरीका

केसर पिस्ता कुल्फी (Kesar Pista Kulfi) बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब दूध उबल जाए तो उसे बिल्कुल धीमी आंच पर एक तिहाई होने तक पकने दें। ध्यान रखें दूध को बीच बीच में जरूर चलाते रहे।

जब दूध एक तिहाई रह जाए तो उसमें चीनी और पिस्ता डाल दें और इसे खूब अच्छे से चला लें। इसमें अब केसर व पीसी हुई इलायची को डाल दें। कुछ देर और पकाने के बाद इसे आंच से उतार लें। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर ऐसे ही ठंडा होने के लिए रख दें।

थोड़ा ठंडा हो जाने पर इस मिश्रण को किसी भी बर्तन या कुल्फी मोल्ड में डालकर फ्रीजर में 5 घंटे तक जमने के लिए रख दें। ध्यान रहे कि इस दौरान बार बार फ्रीज खोलें। कुल्फी अच्छे से जम जाने पर इसे बाहर निकालें और इस पर पिस्ता और केसर डालकर सर्व करें।

Shreya Sharma

Shreya Sharma

Next Story