×

Kitchen Clean Tips: इस तरह से करें अपने चाकू को साफ़, हमेशा बने रहेंगे चमकदार, नहीं लगेगा जंग

Kitchen Clean Tips: आइये जानते हैं ये सिंपल से किचन टिप्स जो आपके किचन के चाकू को मिनटों में साफ़ करने और जंग हटाने में मददगार साबित होंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 April 2023 9:00 AM GMT
Kitchen Clean Tips: इस तरह से करें अपने चाकू को साफ़, हमेशा बने रहेंगे चमकदार, नहीं लगेगा जंग
X
Kitchen Tips (Image Credit-Social Media)

Kitchen Clean Tips: कहते हैं खाना पकाना एक कला होती है जिसे जितना अच्छे और खुश मन से बनाया जाये खाने वाले को उतना ही मज़ा आता है। वहीँ इसके लिए कई ऐसी टिप्स होतीं हैं जिससे आप इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं। इतना ही नहीं सही प्रकार के औज़ार और उपकरण भी हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने में काफी मदद कर सकते हैं। फिर चाहे वो मिक्सर ग्राइंडर हो या केवल एक चॉपिंग बोर्ड, ये सभी खाना पकाने से पहले भोजन की पूरी तैयारी के लिए आवश्यक हैं। जब रसोई के उपकरणों की बात आती है, तो सही प्रकार का चाकू छीलने, काटने, सहित विभिन्न प्रक्रियाओं में काफी उपयोगी हो सकता है। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही चाकू चुनने के बाद, इन चाकुओं को साफ रखना भी बेहद महत्वपूर्ण है ताकि वो ठीक से काम कर सकें। चाकू के लिए सबसे अच्छा सफाई एजेंट कौन सा है? सही प्रकार का चाकू आपके खाने को और भी स्वादिष्ट बना सकता है। लेकिन चाकू का रखरखाव और साफ-सफाई भी उतनी ही जरूरी है। आइये जानते हैं ये सिंपल से किचन टिप्स जो आपके किचन के चाकू को मिनटों में साफ़ करने और जंग हटाने में मददगार साबित होंगे।

किचन के चाकू में लगे जंग को झट से करें साफ़

आपको चाकुओं के लिए किसी फैंसी सफाई समाधान की आवश्यकता नहीं है, जैसा कि एक आम धारणा हो सकती है। गुनगुने पानी के साथ बर्तन धोने के साबुन का एक सरल घोल काम कर सकता है। ये शायद चाकूओं के लिए सबसे सरल और सबसे अच्छा सफाई एजेंट है। चाकू से जंग हटाने के लिए रसोई की कौन सी सामग्री का उपयोग किया जा सकता है? सौभाग्य से, आज बाजार में स्टेनलेस स्टील के चाकू ज्यादातर जंग रहित हैं, लेकिन फिर भी, उन्हें उचित सफाई की आवश्यकता होती है और रखरखाव की भी । कभी-कभी, रसोई के चाकू में जंग जमा हो जाती हैं, ये तब होता है जब कुछ रसोई सामग्री चाकू पर लगी रह जाये और आप उसे तुरंत पानी से न धुलें। लेकिन अगर चाकू पर जंग लग गयी है तो उसे हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर उस पर थोड़ा नींबू का रस भी निचोड़ सकते हैं। पतला सिरका भी चाकू से जंग हटाने के लिए एक अच्छी रसोई सामग्री हो सकती है।

रसोई के चाकू को ठीक से साफ करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया हम आपके लिए लेकर आये हैं। जो इसे लॉन्ग लास्टिंग और बेटर परफॉरमेंस के लिए तैयार करेगी। अपने चाकू का उपयोग करने के बाद ठीक से साफ करना आवश्यक है। अगर चाकुओं को ठीक से साफ नहीं किया जाता है, तो उनमें जंग लग सकता है या वो काटने में अप्रभावी हो सकते हैं। रसोई के चाकुओं को अच्छी तरह से साफ करने के लिए, इन स्टेप्स का पालन करें:

स्टेप 1: दो अंगुलियों का उपयोग करके चाकू की पकड़ से इसे पकड़ें। आवश्यकता पड़ने पर काउंटरटॉप जैसी स्थिर सतह का सहारा लें।

स्टेप 2: एक स्पंज और गर्म पानी का उपयोग करके भोजन के कणों को सावधानी से साफ़ करें। सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे चलें अन्यथा आप स्वयं को चोटिल कर सकते हैं।

स्टेप 3: अगर खाने के दाग अभी भी नहीं निकल रहे हैं, तो आप चाकू को साबुन के पानी में कुछ देर के लिए तब तक भिगो सकते हैं जब तक कि ग्रीस उतर न जाए।

स्टेप 4: चाकू को बहते पानी के नीचे तब तक खंगालें जब तक कि साबुन पूरी तरह से निकल न जाए और चाकू साफ न हो जाए।

स्टेप 5: चाकू को कपड़े या पेपर टॉवल से सुखाएं और फिर उसे किसी साफ जगह पर स्टोर करें।

अब जब आप चाकू की सफाई की प्रक्रिया से परिचित हैं, तो कुछ टिप्स को ध्यान में रखना जरूरी है। ये सुझाव सुनिश्चित करेंगे कि आपके चाकू साफ और चमकदार हैं और काटने और कठोर उपयोग के बाद भी प्रभावी बने रहें। यहां चाकू को नए जैसा अच्छा बनाने के लिए 5 महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:

तुरंत साफ करें - चाकू को धोने के लिए बहुत देर तक प्रतीक्षा न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर लंबे समय तक चिपके रहने की अनुमति दी जाए तो उन पर भोजन के कण जंग खा सकते हैं। इस प्रकार, उपयोग करने के तुरंत बाद चाकू को धो लें।

हाथ से धोएं - डिशवॉशर में ढेर लगाने के बजाय हाथ से धोना एक अच्छा विचार है। इसके अलावा, ये अन्य बर्तनों से टकरा सकता है, जिससे इसका तीखापन या शार्पनेस कम हो सकती है।

जंग हटाएं - अगर आप चाकू को जंग लगाते हुए देखते हैं, तो आप इसे कम करने के लिए एक त्वरित रसोई हैक का उपयोग कर सकते हैं। बस बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं और इसे जंग लगी जगहों पर रगड़ें। इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें, फिर चमकदार और जंग-मुक्त चाकू पाने के लिए इसे पानी से साफ करें।

स्पंज का प्रयोग करें - स्टील वूल के बजाय, चाकू की सफाई के लिए स्पंज का उपयोग करना बेहतर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्टील ब्लेड को नुकसान पहुंचा सकता है और इसकी तीक्ष्णता को कम कर सकता है।

रखरखाव - सफाई के बाद, चाकू को ठीक से रखना करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि इसे स्टोर करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि चाकू पूरी तरह से सूखे हैं। उन्हें एक अलग दराज या लकड़ी के क्यूब में स्टोर करें ताकि वो लंबे समय तक चल सकें। इसलिए, अपने चाकुओं को काटने और काटने की सभी जरूरतों के लिए चमकदार और अच्छे आकार में रखें!

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story