Alcohol Drinking Rules: शराब पीने के अलग-अलग नियम, सभी को जानना जरूरी

Alcohol Drinking Rules: शराब पीना वैसे तो हानिकारक है ।पर दुनिया में कई लोग इस बात को नज़र अन्दाज़ करके भी पीते हैं ।पर आपको ये पता चले कि शराब पीने के नियम हैं, जिसके तहत ही शराब पा सकते हैं ।

Akshita Pidiha
Published on: 8 Aug 2023 7:41 AM GMT
Alcohol Drinking Rules: शराब पीने के अलग-अलग नियम, सभी को जानना जरूरी
X
Alcohol Drinking Rules (Photo: Social Media)

Alcohol Drinking Rules: शराब पीना वैसे तो हानिकारक है ।पर दुनिया में कई लोग इस बात को नज़र अन्दाज़ करके भी पीते हैं ।पर आपको ये पता चले कि शराब पीने के नियम हैं, जिसके तहत ही शराब पा सकते हैं ।आज हम आपको ऐसे ही कुछ नियम के बात करेंगें जिसके बारे में आप जानकार हैरान हो जाएगें ।

नाइजीरिया

ऐसे तो शादी में अपनी अपनी रस्म-रिवाज होती है ।पर नाइजीरिया में शादी के समय शराब से जुड़ी एक ख़ास परम्परा है ।इसमें दुल्हन को पिता एक कप में वाइन देते है। और इसी वाइन के ग्लास को दुल्हन सभी मेहमानों के सामने अपने पति को देती है ।इसके बाद शादी की अनुमति दी जाती है ।यह वाइन लड़कों की तरफ़ से लायी जाती है । यदि यह वाइन लड़के वाले भूल गए तो यह शादी पूरी नही मानी जाती है । शादी में लड़की वालों की तरफ से वाइन नहीं लाया जाता है, तो शादी पूरी नहीं मानी जाती है।

हंगरी

शराब पीने से पहले लोग चियर्स ज़रूर कहते हैं। पर हंगरी में आप ऐसा नहीं कर सकते हैं क्योंकी चियर्स बोलकर शराब पीना अपराध माना जाता है ।ये ऐसे ही नहीं किया जाता है, इसके पीछे की वजह भी है ।दरअसल साल 1849 में ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने हंगरी के कुछ क्रांतिकारियों की हत्या कर दी थी, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सैन्य अधिकारियों ने गिलास को टकराते हुए चीयर्स शब्द का प्रयोग किया था।इसके बाद यहाँ चियर्स बोलना मना है ।

यूक्रेन

भारत में शादी में एक रस्म होती है जिसमें दूल्हे का जूता चुराया जाता है ।जिसमें दूल्हे को दुल्हन की बहनों को पैसे देना होता है, जिसके बाद उसे जूता वापस मिल जाता है ।पर यूक्रेन में उल्टा है , यहाँ दुल्हन की जुती चुराई जाती है इसके बाद जूती चुराने वाला शख्स शादी में आए लोगों को दुल्हन की जूती में शराब पीने के लिए कहता है।

ऑस्ट्रेलिया

आपको जानकार हैरानी होगी पर यह सच है कि ऑस्ट्रेलिया में खुशी के मौके पर लोग अपने जूते में शराब पीते हैं।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story