×

International Beer Day 2023: अधिक मात्रा में बियर कर देती हैं जीवन बर्बाद, जानिए अंतर्राष्ट्रीय बियर दिवस का इतिहास

International Beer Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय बियर दिवस का मतलब है - बियर को विश्वभर में मनाने का दिन। यह उत्सव हर साल अगस्त के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है और लोगदुनिया भर में बियर का आनंद उठाते हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 4 Aug 2023 2:23 AM GMT
International Beer Day 2023: अधिक मात्रा में बियर कर देती हैं जीवन बर्बाद, जानिए अंतर्राष्ट्रीय बियर दिवस का इतिहास
X
International Beer Day (Photo: Social Media)

International Beer Day 2023; अंतर्राष्ट्रीय बियर दिवस का मतलब है - बियर को विश्वभर में मनाने का दिन। यह उत्सव हर साल अगस्त के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है और लोगदुनिया भर में बियर का आनंद उठाते हैं। इस दिन के अवसर पर बियर प्रेमियों ने अलग-अलग तरीकों से अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिलकर खुशीमनाई जाती है। इस वर्ष यह दिन 4 अगस्त को मनाया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय बियर दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय बियर दिवस का इतिहास 2007 में शुरू हुआ था। यह उत्सव पहले बार में मागोरिता सारनिडादेस, एवेंट्स और एजुकेशनल नेटवर्क(M.A.D.E) नामक संस्था द्वारा मनाया गया था। इस दिन का मुख्य उद्देश्य बियर के सोशल, सेवा और कल्चरल लाभों को जागृत करना था। वर्तमान में, यह दिन बियर प्रेमियों के बीच एक लोकप्रिय उत्सव बन गया है जो विश्वभर के लोग बियर का आनंद लेने के लिए मनाते हैं। इस दिन के अवसर पररेस्त्रां, पब और अन्य स्थानों पर विशेष इवेंट्स आयोजित किए जाते हैं जिससे बियर प्रेमियों को एक साथ होकर बीयर का आनंद लेने का मौका मिलताहै।

पहले यह दिन स्थानीय स्तर पर मना जाता था लेकिन बाद में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए यह दिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनायाजानेलगा। वर्तमान मेंइस दिन को 6 महाद्वीपों में 50 से ज्यादा देशों के 207 से ज्यादा शहरों में मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय बियर दिवस का उद्देश्य

अंतर्राष्ट्रीय बियर दिवस का मुख्य उद्देश्य बीयर को समर्पित है और लोगों को बियर के सोशल, सेवा और कल्चरल लाभों के बारे में जागरूक करना है।इस दिन के माध्यम से, बीयर प्रेमियों को एक साथ आने और बियर का मजा लेने का मौका मिलता है। इस उत्सव के जरिए, लोग अपने दोस्तों औरपरिवार के साथ भागीदारी बनाते हैं और साथ में मस्ती करते हैं। इससे बियर की संस्कृति और उसके लाभों के प्रचार-प्रसार में मदद मिलती है। साथ ही, इस दिन के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर बियर संबंधित आयोजन और उद्दीपना की जाती है जो इस प्रेमी बीयर समुदाय को एक साथ आने और खुशीमनाने का मौका प्रदान करती है।

अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस की शुरुआत किसने करी और कैसे मनाया जाता है

अंतराष्ट्रीय बियर दिवस की शुरुआत अमेरिका के जीसे अवशालोमोव (Jisse Avshalomov) ने करी| वर्ष 2007 से 2012 तक यह दिवस 5 अगस्त को मनाया जाता था लेकिन वर्ष 2012 के बाद अगस्त का पहला शुक्रवार सुनिश्चित कर दिया गया। इस दिन आयोजन में आये प्रतिभागियों को एक-दूसरे को बियर का उपहार देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और बियर बनाने वालों, बारटेंडर्स और बियर टेक्निशन के प्रति आभार व्यक्त किया जाता है|

भारत में बियर

सालों से भारत में परंपरागत बियर चावल और बाजरा से बनायीं जाती है| वेदों में भी बियर का ज़िक्र किया गया हैं जिसे सूरा कहा जाता था|

बियर पीने के फायदे

1) मद्यपान करने से मस्तिष्क को ताजगी मिलती है जो व्यक्ति की दिमागी क्षमता को बढ़ाता है।

2) एक छोटे ग्लास बियर में अधिक पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन बी-६ पाया जाता है। इससे हड्डियों को संबंधित समस्या वाले व्यक्ति को लाभ मिल सकता है।

3) मोडरेशन में पिया गया बियर स्वास्थ्य के लिए अधिकतर नुकसान नहीं पहुंचाता है, बल्कि विशेष अवसरों पर सोशल गात्र में आनंददायक रह सकता है।

बियर पीने के नुकसान

1) अधिक मात्रा में मद्यपान करने से व्यक्ति के मस्तिष्क और शरीर के नर्विक तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, जिससे ध्यान केंद्रित रहने में असमर्थता और शारीरिक अनुकूलता की कमी हो सकती है।

2) ज्यादा मात्रा में बियर का सेवन लिवर को क्षति पहुंचा सकता है, जो फैटी लिवर और लिवर से सम्बंधित अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

3) अधिक मात्रा में मद्यपान से किडनी के समस्याएं भी हो सकती हैं, क्योंकि यह विषैले पदार्थों को बाहर करने में किडनी का सहायक होता है।

4) बियर में मौजूद अल्कोहल के कारण व्यक्ति के गुर्दे के उत्सर्जन प्रक्रिया में बाधा हो सकती है, जिससे शरीर में एल्कोहल की मात्रा बढ़ जाती है।

5) ज्यादा मात्रा में बियर का सेवन करने से मधुमेह जैसी बीमारियों के खतरे में इजाफा हो सकता है, क्योंकि बियर में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा अधिक होती है।

6) गर्भवती महिलाएं और गर्भावस्था की योजना रखने वाली महिलाओं को बियर और अन्य शराबी पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे गर्भधारण में समस्याएं हो सकती हैं।

7) बियर के सेवन से उच्च रक्तचाप या हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए हृदय रोगी या उच्च रक्तचाप के रोगी को सावधानीपूर्वक समझौता करना चाहिए।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story