×

Interior Design in Summer: गर्मियों में करीये अपने घर में कुछ बदलाव, इन पॉपुलर इंटीरियर डिज़ाइन से ठंडा ठंडा रहेगा घर

Interior Design in Summer: गर्मी के मौसम में घर पर ही राहत का एहसास होता है और घर से बाहर जाना तो एक जंग पर जाने की तरह है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे पॉपुलर इंटीरियर डिज़ाइन ट्रेंड्स जो इस गर्मी में आपको बेहद पसंद आएंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 Jun 2023 7:44 AM GMT
Interior Design in Summer: गर्मियों में करीये अपने घर में कुछ बदलाव, इन पॉपुलर इंटीरियर डिज़ाइन से ठंडा ठंडा रहेगा घर
X
Interior Design in Summer (Image Credit-Social Media)

Interior Design in Summer: गर्मी के मौसम में घर पर ही राहत का एहसास होता है और घर से बाहर जाना तो एक जंग पर जाने की तरह है। ऐसे में अगर आपका घर कुछ इस तरह से बना हो की वहां तापमान ज़्यादा न बढे तो कैसा हो। भले ही इस तपा देने वाली गर्मी से आपको एसी और कूलर रहत पहुंचते हों लेकिन अगर घर में उचित वेंटिलेशन की व्यवस्था हो तो कमरा उतना गर्म होने ही नहीं पायेगा और एसी जल्द आपको ठंडी हवा दे पायेगा। आइये जानते हैं कुछ ऐसे पॉपुलर इंटीरियर डिज़ाइन ट्रेंड्स जो इस गर्मी में आपको बेहद पसंद आएंगे।

गर्मी के लिए पॉपुलर इंटीरियर डिज़ाइन

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है और गर्मियां शुरू होती हैं, तो ऐसे में आपको अपने घर में भी कुछ बदलाव करने चाहिए। इस सीजन में, इंटीरियर डिजाइन कुछ ऐसी होनी चाहिए जो आपको प्रकृति की सुंदरता से जोड़ने , जीवंत रंग लाने और आराम और विश्राम देने वाली जगहों को बनाने के बारे में हो। ये लोकप्रिय इंटीरियर डिज़ाइन ट्रेंड दिलों को लुभा रहे हैं और घरों को बदल रहे हैं। चाहे आप एक शांत आर्टिफिशियल या रचनात्मकता की एक अनूठी अभिव्यक्ति चाहते हैं, आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही डिज़ाइनस लेकर आये हैं जो आपको काफी पसंद आएंगे और गर्मी के लिए ये बेहद उपयुक्त हैं।

1. सूक्ष्म रंगों का चुनाव

ज़रूरी नहीं कि हर बार आप किसी डिजाइन की ओर ही जाएं। कभी कभी कुछ रंग भी घर के को घर बनाता है। लॉकडाउन के चरण के बाद घर अब प्राथमिक स्थान बन गए हैं क्योंकि लोग घर पर काम कर रहे हैं, आराम कर रहे हैं, सामाजिककरण कर रहे हैं और आनंद ले रहे हैं। सूक्ष्म रंगों का चुनाव सुंदरता के साथ-साथ आंखों को शांति भी देता है। ऐसे में आप अपने घर को

2. प्रकृति के रहिये करीब

प्रकृति का स्पर्श जोड़ने का विचार हमेशा अद्भुत रहता है। हरा रंग न केवल आसपास के वातावरण में ताजगी और शांति लाता है बल्कि ये एक सुकून भी पहुँचती है। सबसे आश्चर्यजनक इंटीरियर डिजाइन प्रवृत्तियों में से एक है घरों को हरियाली से सजाना। चाहे वो पौधे हों या वॉलपेपर। इंटीरियर डिजाइन में प्रकृति का स्पर्श जोड़ने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इन दिनों अलग-अलग इनडोर और आउटडोर पौधे उपलब्ध हैं जब घरों में जोड़ा जाता है तो प्रकृति में वास्तविक सुंदरता आती है जो आश्चर्यजनक लगती है।

3. खिड़कियों और प्राकृतिक प्रकाश को अधिकतम करें

जब भी घर का आप इंटीरियर करते हैं तो याद रखिये कि आप इसमें प्राकृतिक प्रकाश के लिए उचित स्थान रखें। साथ ही आपका फोकस बड़ी खिड़कियों, सफेद और परावर्तक सतहों से प्राकृतिक प्रकाश को अधिकतम करने पर हो। इससे न केवल हमारे फोकस, मूड और नींद के पैटर्न में सुधार होता है, बल्कि ये हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी हमारी मदद करती है। ये विटामिन डी का बहुत अच्छा स्रोत है।साथ ही बारिश के मौसम में ठंडी हवा और रात में भी आपको गर्मी के दिनों में काफी रहत मिलेगी और एसी और कूलर पर अतिरिक्त भार कम होगा। साथ ही कूलर के लिए तो वेंटिलेशन बेहद ज़रूरी होता ही है।

4 . वॉलपेपर

मार्केट में वॉलपेपर विभिन्न बनावट और पैटर्न के साथ बड़ी विविधता में उपलब्ध हैं। वॉलपेपर के साथ सजावट स्थायी प्रतिबद्धता किए बिना विभिन्न रंगों और पैटर्नों को जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है। वहीँ गर्मियों में फ्लोरल और टेक्सचर्ड वॉलपेपर इंटीरियर्स में शामिल करें।

5. कलाकृतियाँ जोड़ना

कला हमें नए विचारों के बारे में सोचने, जीवन में नए दृष्टिकोणों का पता लगाने और अनुभव करने देती है। यह हमें अपने व्यस्त जीवन से कुछ पल निकालने में मदद करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story