×

Different Types Of Hijab Styles: जानिए हिजाब पहनने के विभिन्न तरीके, स्टेप बाय स्टेप कैसे पहने इन्हे अलग-अलग तरीकों से

Different Types Of Hijab Styles: आइये आपको बताते हैं कि आप हिजाब को कितनी स्टाइल्स से पहन सकते हैं और हिजाब क्यों पहना जाता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 18 May 2023 9:33 AM GMT
Different Types Of Hijab Styles: जानिए हिजाब पहनने के विभिन्न तरीके, स्टेप बाय स्टेप कैसे पहने इन्हे अलग-अलग तरीकों से
X
Different Types Of Hijab Styles (Image Credit-Social Media)

Different Types Of Hijab Styles: हिजाब को कई तरीके से पहना जा सकता है साथ ही अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि इसे हम किस-किस तरीके से पहन सकते हैं तो आपको यहाँ कुछ अलग अलग पैटर्न्स मिलने वाले हैं जहाँ आप ये जान सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि आप हिजाब को कितनी स्टाइल्स से पहन सकते हैं और हिजाब क्यों पहना जाता है।

हिजाब पहनने के विभिन्न तरीके

मुस्लिम समुदाय के बीच हिजाब का काफी महत्व हैं। मुस्लिम महिलाओं द्वारा सिर के चारों ओर लपेटे गए बालों को छुपाने वाले कपड़े के ये खूबसूरत टुकड़े को अलग अलग जाना जाता है। हिजाब पहनने की प्रथा एक महिला की वास्तविक सुंदरता को उजागर करती है जिसे समाज महिलाओं के खूबसूरत दिखने के लिए आवश्यक मानता है वो हैं उनके बाल। इसके लिए हमने हिजाब पहनने के विभिन्न तरीकों की एक लिस्ट बनाई है। लेकिन इसके साथ आगे बढ़ने से पहले, आइए पहले विस्तार से समझें कि हिजाब क्यों पहने जाते हैं।

मुस्लिम महिलाएं हिजाब क्यों पहनती हैं?

तकनीकी रूप से 'हिजाब' शब्द का अर्थ 'पर्दा' या 'छिपाना' है और ये विनम्रता के इस्लामी सिद्धांत को संदर्भित करता है। इसका किसी भी तरह से हेडस्कार्फ़ से कोई मतलब नहीं है। हाल के दिनों में ही ये अपने बालों को ढकने के लिए स्कार्फ पहनने को पर्याय बतया गया है। महिलाएं अपने शील की रक्षा के लिए ईश्वर की आज्ञा को पूरा करने के साधन के रूप में हिजाब पहनती हैं।

हिजाब शैलियों के विभिन्न प्रकार

इस्लाम एक ऐसा धर्म है जो दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में पाया जाता है। इसलिए, मौसम, अवसर, उनके चेहरे की संरचना और उस क्षेत्र में मुख्य रूप से पहने जाने वाले कपड़े के आधार पर महिलाओं द्वारा हिजाब को असंख्य तरीकों से स्टाइल और पहना जाता है। तो आइए इन कारकों के आधार पर हिजाब पहनने की विभिन्न शैलियों को देखें।

हिजाब कैसे पहनें - स्टेप बाय स्टेप तकनीक:

1. सिंपल हिजाब स्टाइल

इससे पहले कि हम आपके लिए संकलित किसी भी भव्य हिजाब शैलियों को देखें, आइए सबसे पहले अपने हिजाब को लपेटने का सबसे आसान तरीका देखें।

सरल शैली में एक हिजाब कैसे पहने

  • अपने सिर पर एक लंबा आयताकार दुपट्टे को एक तरफ से दूसरी तरफ से लंबा रखें।
  • दुपट्टे के दोनों किनारों को अपनी ठुड्डी के नीचे पिनअप करें।
  • अपने दुपट्टे के लंबे सिरे को अपने विपरीत कंधे के पीछे पलटें।
  • उसी छोर को वापस दूसरे कंधे के सामने पलटें।
  • अपने दुपट्टे के दोनों सिरों को फैलाएं ताकि वो आपकी छाती को ढँक लें।

2. बिना पिन वाला हिजाब

कभी कभी आपका हिजाब पर्फेक्ट्ली नहीं बंध पता और आपको कही जाने में देर भी हो रही है। ऐसे में आप संभवतः बॉल पिन के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते, अपने हिजाब को पूरी तरह से बाँधने की कोशिश कर रहे हैं, है ना? लेकिन इसका भी सलूशन है, बस एक लंबा आयताकार स्कार्फ लें और इसे अपने सिर के चारों ओर एक बार लापरवाही से लपेटें, इसके एक सिरे को एक कंधे पर डाल दें, और आप जाने के लिए तैयार हैं!

3. चेस्ट कवरिंग हिजाब स्टाइल

क्या आपने कभी एक खूबसूरत प्रिंटेड हेडस्कार्फ़ खरीदा है और इस बात से नाराज हैं कि आप इसे अपने हिजाब में बांधने के बाद ठीक से प्रिंट नहीं दिखा सकीं? अगर ऐसा है, तो हम इसे पूरी तरह से समझ सकते हैं। फिर हिजाब स्टाइल को कवर करने वाला ये चेस्ट कवरिंग हिजाब आपके लिए पूरी तरह से काम करेगा। बस इसके एक कोने को अपने सामने इसे फैलाएं और बाकी हिस्सों को अपने हिजाब के रूप में बांधें ताकि इसका भव्य प्रिंट दिख सके।

4. उस पर सहायक उपकरण के साथ हिजाब लपेटना

अपने ड्रेसर पर पड़े कुछ गहनों के साथ अपने उबाऊ पुराने हिजाब में थोड़ी चमक और जोड़ें। ऐसा करने का एक शानदार तरीका ये है कि आप अपनी कुछ अंगूठियां अपने हिजाब के ढीले कोने पर डालें जो आपके चेहरे के एक तरफ लटकती नज़र आएं।

5. साइड-पिनड हिजाब स्टाइल

साइड पिन वाला हिजाब शायद दुनिया भर में सबसे आम हिजाब शैलियों में से एक है। ये हर रोज पहनने के लिए सबसे आसान और सबसे व्यावहारिक स्टाइल है। बस अपने दुपट्टे को अपने सिर के चारों ओर लपेटें और इसे अपने सिर के एक तरफ बॉल पिन से सुरक्षित करें और आपका काम हो गया! 2 मिनट से भी कम समय लेता है और पूरे दिन ये वैसे ही बरकरार रहता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story