×

How to Clean Jewelry at Home: कैसे आसानी से करें अपमी कीमती ज्वैलरी को साफ़,जानिए ये टिप्स

How to Clean Jewelry at Home: आइये जानते हैं कि कैसे आप सालों साल अपनी पसंदीदा ज्वैलरी को चमकदार रख सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 March 2023 2:08 AM GMT
How to Clean Jewelry at Home: कैसे आसानी से करें अपमी कीमती ज्वैलरी को साफ़,जानिए ये टिप्स
X
How to Clean Jewelry  at Home (Image Credit-Social Media)

How to Clean Jewelry at Home: भारत में आभूषणों से लोग इमोशनली काफी जुड़े होते हैं। ये न सिर्फ महंगे होते हैं बल्कि इनकी उचित देखभाल करना बेहद ज़रूरी भी होता है। पहनने के वर्षों के बाद, आपके लिए ये काफी मुश्किल होगा कि आपके गहने अपनी चमक खो रहे हैं, लेकिन समय के साथ इनपर जमी गंदगी इन्हे कला या बेरंग कर सकती है। इससे न सिर्फ आपकी ज्वैलरी डल दिखती है, बल्कि इससे नुकसान भी हो सकता है। नियमित रूप से गहनों की सफाई करना आपकी अंगूठियों, झुमके और हार को नए जैसा बनाए रखने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, और आप इसे कुछ ही मिनटों में घर पर कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे आप सालों साल अपनी पसंदीदा ज्वैलरी को चमकदार रख सकते हैं।

कैसे करें अपने सोने और चांदी की ज्वैलरी को साफ़

अपने पसंदीदा ज्वैलरी में फिर से जान फूंकने के लिए आपको किसी पेशेवर की या महंगे गहनों की पॉलिश करवाने की ज़रूरत नहीं है। बहुत सारे होममेड ज्वैलरी क्लीनर हैं जो आपके बजट के अनुकूल सामग्री से ही आपकी ज्वैलरी चमकदार बना सकते हैं आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही टिप्स लेकर आये हैं जो आपके पास पहले से मौजूद हैं।

ज्वेलरी को टाइप के हिसाब से कैसे साफ करें

ध्यान रखें कि कुछ तरीके कुछ विशेष प्रकार के गहनों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। उदाहरण के लिए, सोने और प्लेटिनम की डिज़ाइनस के लिए आप सख्त क्लीनिंग ऑप्शंस को ऑप्ट नहीं कर सकते। इसके लिए याद रखें कि आपके गहने किस चीज से बने हैं, और अगर आपको कोई डाउट है, तो सावधानी बरतें और अपने गहनों की जांच किसी पेशेवर से करवाएं।

चांदी के गहनों को कैसे साफ करें

रत्नों की तुलना में धातुएं थोड़ी अधिक टिकाऊ होती हैं, इसलिए अपने चांदी के गहनों को भिगोने और साफ़ करने के लिए हमारे होममेड ज्वैलरी क्लीनर में से एक का उपयोग करें। आमतौर पर चांदी के टुकड़ों को मुलायम ब्रश या कपड़े से रगड़ने से पहले कुछ मिनट के लिए लिक्विड क्लीनर में भिगोना सुरक्षित होता है। असली चांदी आसानी से धूमिल हो सकती है, अगर आप इनका विशेष रूप से उचित रखरखाव और सफाई के बिना रखते हैं तो इनकी चमक ख़राब हो सकती है, इसलिए आपको इन कीमती ज्वैलरी को अतिरिक्त समय देने की ज़रूरत हो सकती है। अगर आप भी अपनी चंडी की ज्वैलरी को आसानी से साफ़ करना चाहते हैं तो आप हमारी इन ट्रिक्स को अपनाकर अपनी ज्वैलरी की सफाई कर सकते हैं।

सोने के आभूषण कैसे साफ करें

सोने के गहनों को डिश सोप, अमोनिया ग्लास क्लीनर या सिर्फ गर्म पानी से भी साफ कर सकते है। चांदी की तरह, आप इसे आवश्यकता पड़ने पर स्क्रबअर से साफ़ कर सकते हैं, लेकिन एक नरम टूथब्रश या विशेष रूप से गहनों के लिए डिज़ाइन किए गए अन्य छोटे ब्रश का उपयोग करना इन ज्वैलरी के लिए अच्छा ऑप्शन होगा।

गहनों को गर्म पानी से कैसे साफ करें

गहनों पर पानी डालें

सख्त धातु के गहनों के लिए गर्म पानी एक आसान (और सस्ता) सफाई समाधान है। भाप और गर्मी गहनों से गंदगी को ढीला कर देती है, जिससे इसे पोंछना आसान हो जाता है। बस अपनी ज्वैलरी को हीटप्रूफ कंटेनर में रखें, फिर धीरे-धीरे उबलते पानी में डालें जब तक कि इनपर जमा मेल फूल न जाये। जैसे ही ये गन्दगी फूल जाएगी आप इन्हे आसानी से साफ़ कर सकते हैं।

जमी हुई गंदगी को हटाए और पोंछें

गहनों को कुछ देर के लिए या पानी के ठंडा होने तक रख दें, फिर इसे हटा दें और एक साफ कपड़े से मैल को पोंछ दें। आपकी ज्वैलरी कितनी गन्दी हैं, इस पर निर्भर करते हुए, भिगोने के बाद भी उन्हें साफ़ करने की आवश्यकता हो सकती है।

घरेलू सामग्री से गहनों को कैसे साफ करें

एक DIY ज्वैलरी क्लीनर आमतौर पर जल्दी और सुरक्षित रूप से काम कर सकता है। याद रखिये सभी गहने समान नहीं बनाए जाते हैं, इसलिए हम आपको इनकी सफाई शुरू करने से पहले इनके प्रकार के बारे में जानना बेहद ज़रूरी हैं।

क्लीनर का प्रयोग करें

अपनी ज्वैलरी को चमकदार बनाने के लिए आपको फैंसी ज्वेलरी क्लीनर की आवश्यकता नहीं है। आप बीच बीच में ये देखें कि इनपर से गन्दगी साफ़ हुई या नहीं। थोड़ी देर देर पर ये देखते रहे कि क्या इसे पोंछकर या सुखाया जा सकता है या क्या इसे अभी भी थोड़ा सा स्क्रब करने की आवश्यकता है।

गहनों को बेकिंग सोडा से साफ करें

अगर आप स्क्रब करने के मूड में नहीं हैं, तो केमिकल रिएक्शन को अपना काम करने दें। बेकिंग सोडा और इफ्लुसेंट हार्टबर्न टैबलेट दोनों ही पानी के साथ मिश्रित होने पर एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती हैं। ये प्रतिक्रिया बुलबुले और फ़िज़ पैदा करती है जो आपके गहनों पर बिल्डअप पर तेज़ी से रियेक्ट कर सकती करती है।

इसके लिए अपनी ज्वैलरी को एक छोटे कटोरे में रखें, पानी से ढक दें। ज्वैलरी को कुछ देर के लिए भीगने दें, फिर उसे बाउल से निकालें और साफ करने वाले कपड़े से पोंछ लें। ये तरीका डायमंड रिंग क्लीनर के रूप में, या चांदी या सोने के गहनों के लिए सबसे उपयुक्त है - मोती या नरम रत्नों पर इस तकनीक का उपयोग न करें।

गहनों को डिश सोप से साफ करें

ज़्यादातर गहनों के लिए एक सौम्य डिशवॉशिंग साबुन सुरक्षित है। ये आपकी ज्वैलरी पर ग्रीस और जमी हुई मैल को काटता है, इसकी कुछ बूंदें गंदगी, धूल और आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों के निर्माण को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए एक कप गर्म पानी में 1 छोटा चम्मच डिश सोप डालें और अपनी ज्वैलरी को कुछ मिनटों के लिए भीगने दें, अगर ज़रूरी लगे तो उन्हें रगड़ कर साफ करें।

ध्यान रखें कि ये तरीका हल्के दाग, धब्बे, या सामान्य टूट-फूट के लिए सबसे अच्छा है, जैसे स्टर्लिंग चांदी की सफाई।

ज्वैलरी को ग्लास क्लीनर से साफ करें

आप अपनी ज्वैलरी अपने पीस को तुरंत स्क्रब करने के लिए रेगुलर ग्लास क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं. क्लीनर को सीधे टुकड़े पर स्प्रे करें और या तो धीरे से रगड़ें या पोंछ दें। जब आप कर लें तो पानी से कुल्ला करना सुनिश्चित करें।

इस पद्धति का उपयोग केवल सोने, प्लेटिनम, चांदी और हीरों पर किया जाना चाहिए क्योंकि अधिकांश ग्लास क्लीनर में इस्तेमाल होने वाले रसायन अन्य पत्थरों और धातुओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

टूथब्रश से गहनों को कैसे साफ करें

अपनी ज्वैलरी से गंदगी को साफ करने के लिए मुलायम ब्रिसल वाले टूथब्रश असे भी आप इसे साफ़ कर सकते हैं।

सॉफ्ट टूथब्रश से स्क्रब करें

हल्के धब्बों के लिए, आप पानी से स्क्रब कर सकते हैं। सख्त मटेरियल ज्वैलरी के लिए, ऊपर दिए गए होममेड ज्वेलरी क्लीनर में से किसी एक के साथ टूथब्रश का उपयोग करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story