×

How to Treat Redness on Face: फेशियल के बाद आपके चेहरे पर भी आ जाती है रेडनेस? जानिए ये घरेलू उपचार

How to Treat Redness on Face: क्या फेशियल के बाद आपके चेहरे पर भी आ जाती है रेडनेस? जानिए ये सरल से घरेलू उपचार।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 March 2023 12:40 PM GMT (Updated on: 14 March 2023 11:18 AM GMT)
How to Treat Redness on Face: फेशियल के बाद आपके चेहरे पर भी आ जाती है रेडनेस? जानिए ये घरेलू उपचार
X

How to Treat Redness on Face: हर कोई चाहता है कि वो खूबसूरत दिखे और इसलिए वो हर संभव प्रयास भी करता है। ऐसे में अगर आपके ये प्रयास ही मुसीबत का कारण बन जाएं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। ऐसी ही एक प्रक्रिया है चेहरे को ग्लो और सुन्दर बनाने वाले फेशियल की। जहाँ ये आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने में मदद करता है वहीँ कुछ लोग इसके साइड इफ़ेक्ट से भी परेशान रहते हैं। जिसमे चेहरे पर रेडनेस आम है लेकिन इसको कम करने का आसान और कारगर इलाज हम आपके लिए लेकर आये हैं आइये जानते हैं क्या है ये उपाय।

फेशियल के बाद रेडनेस को दूर करेंगे ये घरेलू उपचार

डॉ. डिंपला जांगडा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "जब रक्त वाहिकाएं फैलती हैं, तो चेहरा लाल हो जाता है, जिससे त्वचा में अधिक रक्त दौड़ता है। ये धूप के लंबे समय तक संपर्क में रहने, सनबर्न, किसी दवा के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया या शराब के अधिक सेवन का परिणाम हो सकता है।" उन्होंने आगे कहा, "एलर्जी प्रतिक्रियाओं से सनबर्न तक, चेहरे की लाली, जो अक्सर गर्दन तक पहुंच सकती है, कई कारकों के कारण हो सकती है। “जब रक्त वाहिकाएं फैलती हैं, तो चेहरा लाल हो जाता है, जिससे त्वचा में अधिक रक्त प्रवाहित होता है। ये सूर्य के प्रकाश के लंबे समय तक संपर्क में रहने, सनबर्न का कारण बनने, किसी दवा के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया या शराब के अधिक सेवन का परिणाम हो सकता है।"

जबकि चेहरे पर लाली हमेशा चिंता का कारण नहीं होती है, ये परेशान और असहज ज़रूर हो सकती है। इसके साथ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं। अगर ये लगातार बना रहता है, तो इसका कारण जानना बेहतर है, जिससे स्थिति का इलाज करने में मदद मिल सकती है, इसके ज़्यादा दिन तक रहने पर आप डॉक्टर से मिलें और उनकी सहायता से इसका इलाज शुरू किया जाना चाहिए। लेकिन वहीँ आप कुछ घरेलू नुस्खे भी इसके लिए अपना सकते हैं।

चेहरे पर लालिमा को रोकने के लिए कुछ सावधानियां बरती जा सकती हैं, जिसमें तापमान और धूप में तेजी से बदलाव से बचना, हाइड्रेटेड रहना और शराब के सेवन से परहेज करना शामिल है। इसके अलावा, कोई विश्राम तकनीकों का अभ्यास कर सकता है, जैसे कि ध्यान, श्वास अभ्यास।

विशेषज्ञ घर पर चेहरे पर लालिमा का इलाज करने के लिए कुछ आसान और प्रभावी उपाय लेकर आए हैं। एलोवेरा से लेकर नारियल के तेल तक, विशेषज्ञों ने कुछ तरीके सूचीबद्ध किए हैं जो लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

एलोविरा

इसमें जलनरोधी और घाव भरने वाले गुण होते हैं। ये चेहरे पर दिखने वाले लाल धब्बों को कम करने में मदद करता है और उन्हें तेजी से ठीक करने में भी मदद करता है। एलोवेरा जेल को लाल धब्बों पर लगाएं, इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसे धो लें।

कोल्ड कंप्रेस

किसी ठंडी चीज़ की सेंक या कोल्ड कंप्रेस आपकी त्वचा पर सूजन और चकत्ते को शांत करने में मदद करता है, जिससे चेहरे की लालिमा कम हो जाती है। एक कपड़े को बर्फ के ठंडे पानी में भिगोएँ और अतिरिक्त निचोड़ लें। 10 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर रखें।

ग्रीन टी


ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण होते हैं। ये गुण आपके चेहरे पर लाल धब्बे को कम करने में मदद करते हैं। थोड़े से पत्तों को उबालें और उन्हें ठंडा होने दें। इसमें एक कपड़े को भिगोकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।

नारियल का तेल

इसमें लॉरिक एसिड होता है जिसमें एंटीफंगल गुण होते हैं। यह त्वचा के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है जो चेहरे की लाली का कारण बनता है। एक चम्मच हल्का गर्म नारियल का तेल लें और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे धोने से पहले लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story