×

Recipe of Hyderabadi Haleem: जानिए हैदराबादी स्वाद के साथ कैसे बनाये हलीम, सभी को दें लाजवाब ट्रीट

Recipe of Hyderabadi Haleem: हलीम एक पौष्टिक व्यंजन है जिसका विभिन्न संस्कृतियों और पृष्ठभूमि के लोग आनंद लेते हैं। आइये जानते हैं इसे कैसे बनाया जाता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 9 May 2023 10:22 AM GMT
Recipe of Hyderabadi Haleem: जानिए हैदराबादी स्वाद के साथ कैसे बनाये हलीम, सभी को दें लाजवाब ट्रीट
X
Recipe of Hyderabadi Haleem (Image Credit-Social Media)

Recipe of Hyderabadi Haleem: हलीम दक्षिण एशिया में लोकप्रिय एक पारंपरिक व्यंजन है, विशेष रूप से भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में क्योंकि ये दाल, मांस (मटन), गेहूं और मसालों के मिश्रण से बना एक समृद्ध और स्वादिष्ट स्टू है। हलीम कई घंटों में धीमी आंच पर पकाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अद्वितीय स्वाद के साथ एक मोटी और मलाईदार बनावट आपके सामने नज़र आएगी।

हलीम की रेसिपी

इसे अक्सर नान (भारतीय रोटी) या चावल के साथ परोसा जाता है, लेकिन ये ध्यान देने योग्य है कि इसके लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री और खाना पकाने की तकनीक में क्षेत्रीय विविधताएं हो सकती हैं। हलीम, हर जगह अपनी विशिष्ट तैयारी और स्वाद क्षेत्र या व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकता हैं। फिर भी, ये एक पौष्टिक व्यंजन है जिसका विभिन्न संस्कृतियों और पृष्ठभूमि के लोग आनंद लेते हैं। आइये जानते हैं इसे कैसे बनाया जाता है।

सामग्री :

1 किलो मटन (बोनलेस)
150 ग्राम मूंग दाल (धुली हुई)
50 ग्राम चना दाल
100 ग्राम गेहूं (टूटा हुआ)
50 ग्राम लाल मसूर दाल
50 ग्राम जौ
10 ग्राम धनिया पाउडर
500 मिली देसी घी
10 लौंग
5 ग्राम गरम मसाला पाउडर
4 तेज पत्ते
1 ग्राम केसर
30 ग्राम हरी मिर्च का पेस्ट
5 ग्राम पुदीना
10 ग्राम हल्दी पाउडर
20 ग्राम पीली मिर्च पाउडर
6 ग्राम जावित्री
0.5 ग्राम दालचीनी स्टिक
3 ग्राम पान की जड़
0.2 ग्राम सौंफ
15 ग्राम हरी इलायची
10 ग्राम काली इलायची
0.3 ग्राम स्टोन फ्लावर
0.5 ग्राम गुलाब की पंखुड़ी
60 ग्राम लहसुन पेस्ट
10 ग्राम अदरक, कद्दूकस किया हुआ
150 ग्राम प्याज, तला हुआ
3-4 लीटर मेमने का स्टॉक
नमक स्वादानुसार

हलीम के मसाले के लिए सामग्री:

गरम मसाला, धनिया पाउडर, पीली मिर्च पाउडर, हल्दी, काली इलायची पाउडर। हरी इलायची, दालचीनी की डंडी, जावित्री, तेज पत्ता, पान की जड़, सौंफ, गुठली का फूल, लौंग, खास खास की जड़, साबुत धनिया, गुलाब की पंखुड़ी।

तेल और घी का तरीका: प्याज तलने के लिए हाई स्मोकिंग पॉइंट वाले तेल का इस्तेमाल करें। घी की एक बूंद इस व्यंजन के स्वाद को लाजवाब बना देगी।

हलीम बनाने की विधि:

सभी दालों और दलिया को एक साथ धोकर 2 घंटे के लिए भिगो दें। एक भारी तले की हांडी लें और इसमें साबुत मसाले - लौंग, तेज पत्ता और हरी इलायची डालकर तड़का लगाने के लिए घी डालें। जब मसाला चटकने लगे तो इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर ब्राउन होने तक भून लें।

मटन के साथ सभी मसाले केसर, हरी मिर्च का पेस्ट, हल्दी और धनिया पाउडर डालकर आधा होने तक पकाएं और फिर तले हुए प्याज डालें। दाल से पानी निकाल दें और मटन के स्टॉक के साथ मटन में डाल दें। इस अवस्था में नमक डालें।

इसे तब तक पकने दें जब तक मटन नर्म न हो जाए और दाल के साथ मिल कर गाढ़ा न हो जाए। साइड लेमन वेजेस पर ब्राउन प्याज, तले हुए काजू, कटी हुई हरी मिर्च और पुदीने की टॉपिंग्स से सजाएँ।और गरमा गर्म नान या रोटी के साथ इसे सर्व करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story