Spicy Food Effect on Body: स्पाइसी फ़ूड आपके स्वास्थ के लिए क्यों हैं खरतरनाक, अगर आप भी हैं मसालेदार खाने के शौक़ीन तो हो जाइये सावधान!

Harmful Effects of Spicy Food: अधिक मसालेदार भोजन का उपयोग करने की आदत आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। आइये जानते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 8 May 2023 12:37 PM GMT
Spicy Food Effect on Body: स्पाइसी फ़ूड आपके स्वास्थ के लिए क्यों हैं खरतरनाक, अगर आप भी हैं मसालेदार खाने के शौक़ीन तो हो जाइये सावधान!
X
Harmful Effects of Spicy Food (Image Credit-Social Media)

Harmful Effects of Spicy Food: कुछ लोगों के लिए, उनके मसालेदार खाना ही एक परफेक्ट फ़ूड होता है। और बिना मसालों के वो खाना नहीं खा पाते। मसालेदार खाना ही उन्हें पसंद आता है बाकि खाना उन्हें फीका लगता है। हालाँकि, बहुत अधिक मसालेदार भोजन का उपयोग करने की आदत आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। आइये जानते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

स्पाइसी फ़ूड आपके स्वास्थ के लिए खरतरनाक

बहुत अधिक मसालेदार भोजन का उपयोग करने से स्वास्थ्य पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। जिसे लेकर हमें सत्रक रहने की ज़रूरत है। आइये जानते हैं कि स्पाइसी फ़ूड आपके स्वास्थ के लिए आखिर इतने खरतरनाक क्यों हैं।

ज्यादा तीखा खाने से आपके पेट में दर्द होता है यहाँ तक की ज्यादा तीखा खाने से आपका पेट खराब भी हो सकता है। इससे होने वाली परेशानियों को आसानी से पहचाना जा सकता है जैसे: उल्टी,पेट में जलन या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स। इसके अलावा, मसालेदार स्तर जितना मजबूत होगा, पेट और ग्रहणी संबंधी अल्सर उतना ही गंभीर होगा।

बहुत अधिक मसालेदार खाने से अनिद्रा होती है भोजन में मिर्च का उपयोग करने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है, जिससे दिन में नींद गंभीर रूप से प्रभावित होती है। इसलिए ज्यादा मसालेदार खाना खाने से नींद आने में परेशानी होती है।

जो लोग अक्सर अपने दैनिक भोजन में मिर्च या मसालेदार भोजन का अत्यधिक उपयोग करते हैं, वो अपनी जीभ के टेस्ट बड्स को प्रभावित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि स्वाद में अंतर करने की क्षमता भी खो सकते हैं। इसलिए, अगर आप नियमित रूप से बहुत अधिक तीखा खाते हैं, तो ये आपके लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है। इसलिए हफ्ते में 2-3 बार चटपटा खाना तो ठीक है लेकिन रोज़ इस तरह का खाना आपको कई तरह की परेशानियों में डाल सकता है।

ज्यादा तीखा खाने से शरीर में ज़्यादा गर्मी पैदा करता है इसके अलावा नियमित रूप से ज्यादा मिर्च खाने से मुंह में छाले या फोड़े हो सकते हैं, गुदा के साथ-साथ अन्य अंगों में भी जलन हो सकती है.. इसके अलावा मिर्च पाउडर या ताजी मिर्च जब फफूंदी लग जाती है, तो एफ़्लैटॉक्सिन बन जाएगा, जो विषाक्तता और कैंसर पैदा करने में सक्षम है। हालांकि, मिर्च में काफी मात्रा में विटामिन सी, डी होता है, इसलिए यह कई स्वास्थ्य लाभ भी लाता है। लेकिन किसी भी चीज़ की अधिकता दिक्कत ही पैदा करती है।

कमजोर शरीर, पेट और पेट के रोग, पित्त पथरी या अक्सर दवा का प्रयोग करने वाले लोगों को रोजाना के भोजन में मिर्च का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ताजी मिर्च सीधे रोगी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

बहुत अधिक मसालेदार खाने से मुंहासे हो सकते हैं गर्म मसालेदार भोजन हीड्रोस्कोपिक होता है, इसलिए ये त्वचा को खुरदरा बना देगा, और गर्म मसालेदार यौगिक भी त्वचा में जलन पैदा करते हैं, जिससे त्वचा पर मुंहासे होने का खतरा होता है। इसलिए, शुष्क त्वचा वाले लोगों को उच्च नमक सामग्री वाले गर्म मसालेदार भोजन के उपयोग को सीमित करना चाहिए...

गर्भवती महिलाओं के लिए, मसालेदार भोजन उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। विशेष रूप से, गर्भवती माताएं जो मसालेदार भोजन करती हैं, उनके बच्चों में बाद में या जब बच्चे का जन्म होता है, तो एलर्जी की बीमारी हो सकती है, शरीर में घमौरियां और गर्मी होना काफी हद तक इसका ही परिणाम होता है।

स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए, बहुत अधिक मसालेदार भोजन का उपयोग न करने की ही सलाह दी जाती है , क्योंकि मसालेदार पदार्थों की सांद्रता दूध के माध्यम से निकल सकती है और बच्चे को प्रभावित कर सकती है। वहीं दूसरी ओर ज्यादा मसालेदार पदार्थ खाने वाली माताएं भी शरीर में गर्मी पैदा करती हैं, जिससे उन्हें नींद आने में दिक्कत होती है।

क्या होते हैं स्पाइसी फूड्स

मसालेदार भोजन या स्पाइसी फूड्स स्वादिष्ट तो बहुत होते हैं और जब आप उन्हें खाते हैं तो वो आपकी जीभ को थोड़ा ज़िंग देते हैं। कई मसालेदार खाद्य पदार्थ प्रमुख विटामिन और खनिजों की आपूर्ति करते हैं, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन आपकी सेहत हो नुकसान पंहुचा सकते हैं।

मसालेदार भोजन आंतरिक जलन, सूजन और दर्द पैदा कर सकता है। आपका शरीर कैप्साइसिन को एक विष के रूप में देख सकता है और इससे छुटकारा पाने की कोशिश कर सकता है। जिसके बाद आप इन सभी परिणामों को अनुभव कर सकते हैं:

  • पेट (पेट) में दर्द।
  • जलता हुआ दस्त।
  • छाती में दर्द।
  • सिरदर्द।
  • उल्टी।

अधिक मसलों का प्रयोग जैसे प्याज़ लहसुन अदरक गरम मसाले ये सभी कभी कभार खाने के लिए ठीक हैं लेकिन इनका नियमित सेवन आपको बीमार बना सकता है इसलिए टेस्ट चेंज करने के लिए सप्ताह में एक बार आप इसे फिर भी खा सकते हैं लेकिन रोज़ खाने से आपको बचना ज़रूरी है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story