×

IAS officer Pari Bishnoi: जानिए कौन हैं आईएएस अधिकारी और गंगटोक एसडीएम परी बिश्नोई, जल्द बनेगीं बीजेपी विधायक की बहु

IAS officer Pari Bishnoi: आज हम आपको आईएएस अधिकारी और गंगटोक एसडीएम परी बिश्नोई की सफलता की कहानी और उनकी ज़िन्दगी से जुड़ी कई बातें बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 May 2023 7:49 AM GMT
IAS officer Pari Bishnoi: जानिए कौन हैं आईएएस अधिकारी और गंगटोक एसडीएम परी बिश्नोई, जल्द बनेगीं बीजेपी विधायक की बहु
X
IAS officer Pari Bishnoi (Image Credit-Social Media)

IAS officer Pari Bishnoi : भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी परी बिश्नोई सोशल मीडिया स्टार बन गई हैं। उन्होंने आईएएस परीक्षा कैसे पास की, इसकी प्रेरणादायक कहानी अन्य महिलाओं को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर रही है। वो एक मध्यमवर्गीय परिवार से आती हैं। उनके पिता एक वकील हैं और उनकी मां जीआरपी इंस्पेक्टर हैं। वहीँ जल्द ही परी भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे भाव्या बिश्नोई के साथ सात फेरे लेने वालीं हैं। आज हम आपको आईएएस अधिकारी और गंगटोक एसडीएम परी बिश्नोई की सफलता की कहानी और उनकी ज़िन्दगी से जुड़ी कई बातें बताने जा रहे हैं।

परी बिश्नोई की सफलता की कहानी

परी बिश्नोई का प्रारंभिक जीवन

परी बिश्नोई ने अपनी स्कूली शिक्षा अजमेर के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज से पढ़ाई की। उन्होंने एमडीएस यूनिवर्सिटी, अजमेर से मास्टर्स किया। जहाँ उन्होंने राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया। इसके बाद उन्होंने NET-JRF भी पास किया, जिससे उनके कॉलेज प्रोफेसर बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ। वहीँ साल 2020 में परी बिश्नोई ने यूपीएससी परीक्षा में 30वीं रैंक हासिल की। ​​ये उसका तीसरा प्रयास था।

परी बिश्नोई की शिक्षा

परी बिश्नोई ने अपनी स्कूली शिक्षा अजमेर के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की। अपनी स्कूली शिक्षा के बाद, परी बिश्नोई दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए दिल्ली आ गईं। परी बिश्नोईर ने एमडीएस विश्वविद्यालय, अजमेर से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की। फिर उन्होंने ने नेट-जेआरएफ भी पास की। परी बिश्नोई ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की। उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 30 हासिल की।

वो अपने स्कूल के समय से ही एक अच्छी छात्रा रही हैं। जहाँ उन्होंने 10वीं कक्षा में 89 प्रतिशत और 12वीं कक्षा में 91 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। उन्होंने 12वीं कक्षा में भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान सीखा। जिसमे उन 76 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।

अपने पहले प्रयास में परी बिश्नोई प्रीलिम्स में 99 अंक हासिल किए, दूसरे में उन्होंने 118 अंक हासिल किए, तीसरे में उन्होंने 124 अंक हासिल किए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वो पे मैट्रिक्स में लेवल 10 पर हैं। उनका मूल वेतन 56,100 रुपये था। सभी भत्तों को जोड़ने के बाद, उनका सकल वेतन 83,312 रुपये था। एनपीएस के लिए 6500 रुपये कटते हैं। इसके बाद उनकी इन हैंड सैलरी 76700 रुपए हो गई। जब परी बिश्नोई परीक्षा की तैयारी कर रही थी, तब उन्होंने एक सन्यासी का जीवन व्यतीत किया, यहाँ तक कि उन्होंने इस दौरान मोबाइल फोन का भी उपयोग नहीं किया।

बीजेपी विधायक की दुल्हन बनने वाली हैं परी बिश्नोई

तीस वर्षीय भाव्या बिश्नोई हरियाणा के पूर्व सीएम भजनलाल के पोते और अब भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं। जिनसे परी बिश्नोई की जल्द शादी होने वाली है। हरियाणा के सबसे कम उम्र के विधायक भव्य बिश्नोई ने राजस्थान के बीकानेर में आयोजित एक समारोह में आईएएस अधिकारी परी बिश्नोई से सगाई की। तीस वर्षीय भाव्या बिश्नोई हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पोते और अब भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं। समारोह बीकानेर के मुकाम के एक रिसॉर्ट में आयोजित किया गया था।

परी बिश्नोई राजस्थान के बीकानेर जिले की रहने वालीं हैं और वर्तमान में सिक्किम कैडर में तैनात हैं। 2020 बैच के आईएएस अधिकारी ने 2019 की यूपीएससी परीक्षा में 30वीं रैंक हासिल की थी।

भव्या के भाई चेतन्य की भी हाल ही में सगाई हुई थी। परिवार द्वारा वर्ष के अंत में दोनों कपल्स - भाव्या-परी और चेतन्य-सृष्टि के विवाह समारोह आयोजित करने की संभावना है।

गौरतलब है कि भाव्या पिछले साल हुए उपचुनाव में पहली बार आदमपुर से भाजपा के टिकट पर विधायक बने हैं। भाव्या बिश्नोई ने इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में हिसार से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन भाजपा के बृजेंद्र सिंह से हार गए थे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story