×

Car Cleaning Tips: कार को अंदर से कैसे चमकायें, आइए जाने घरेलू उपाय

Car Cleaning Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे आइडियाज और हैक्स बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप अपनी कार को अंदर से भी अच्छी तरह से साफ़ कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 2 Aug 2023 6:09 AM GMT
Car Cleaning Tips: कार को अंदर से कैसे चमकायें, आइए जाने घरेलू उपाय
X
Car Cleaning Tips (Image Credit-Social Media)

Car Cleaning Tips: भारत में आज भी गाड़ी लेना काफी बड़ी बात माना जाता है। हिन्दू परम्पराओं के अनुसार आज भी लोग कोई बड़ी चीज़ खरीदते ही इसपर टिका और इसकी पूजा ज़रूर करते हैं वहीँ बात कार की करें तो इसे मंदिर लेकर और पंडित से इसपर स्वस्तिक और पूजा करके ही घर लेकर आते हैं। वहीँ भारतीय लोग नहीं चीज़ की पैकिंग भी जल्दी नहीं उतरते जैसे कार की सीट्स पर चढ़ी पॉलीथिन ही क्यों न हो। ऐसे में अपनी हर चीज़ को नया बनाये रखना हम भारतीयों के अंदर कूट कूटकर भरा है। तो जब बात साफ़ सफाई की आती है तो ऐसे में पीछे हटना तो सही बात नहीं है। अगर आप भी अपनी कार को आये दिन चमककर रखना पसंद करते हैं तो इसे अंदर से साफ़ करना कैसे भूल सकते हैं। आइये अपनी कार को अंदर से कैसे चमकाएं इसके लिए कुछ घरेलू उपायों को भी जान लेते हैं।

कार को अंदर से कैसे चमकायें

कुछ बेहतरीन क्लीनिंग हैक्स के साथ आप अपनी कार को अंदर से भी नए जैसा बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ज़रूरी बातों को अपने मन में रखना होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे आइडियाज और हैक्स बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप अपनी कार को अंदर से भी अच्छी तरह से साफ़ कर सकते हैं।

कार को साफ़ करना सबसे ज़रूरी चीज़ों में से एक है। ज़्यादातर लोगों को इसे साफ़ करना एक टास्क की तरह लगता है या उन्हें इसे करना पसंद भी नहीं होता। जिसकी वजह से वो बाहर से तो कार को साफ़ कारण अज़रूरी समझते हैं लेकिन इसे अंदर से साफ़ करना उन्हें ज़्यादा ज़रूरी नहीं लगता। लेकिन आपको बता दें कि कार को अंदर से साफ़ करना उतना भी कठिन नहीं होता। जितना आप समझते हैं। आज हम आपको कुछ क्लीनिंग हैक्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी कार को बेहद आसानी से अंदर से भी साफ़ कर लेंगे।

जब आप कार को साफ़ कर रहे होते हैं तो अक्सर आप एयर वेंटस को नज़रअंदाज़ कर देते हैं या आपका ध्यान इसपर नहीं जाता होगा। लेकिन आपको बता दें कि ये काफी गंदे रहते हैं। इसलिए इनको साफ़ करने के लिए आप बड़े फ्लफी मेकअप ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपकी कार का एयर वेंट्स साफ़ हो जायेगा।

क्या आप जानते हैं कि आप कार के छोटे छोटे पार्ट्स जैसे बटन वगैरह को टूथब्रश की सहायता से साफ़ कर सकते हैं। ये आपकी कार की डीप क्लीनिंग के लिए भी काफी उपयोगी है।

कार की हेडलाइट को साफ़ करने के लिए आप व्हाइटनिंग टूथपेस्ट को उसपर लगाकर साफ़ कर सकते हैं साथ ही कार के अंदर की भी सभी लाइट्स पर आप इसी तरह से सफाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको टूथपेस्ट को इन लाइट्स पर लगाना होगा फिर थोड़ा स्क्रब करें और फिर धोकर इसे सूखने दें। इससे आपकी कार की सभी लाइट्स साफ़ हो जायेंगीं।

कार के अंदर और साइड मिररस के लिए आप एक बेहद आसान तरीका अपना सकते हैं। इसके लिए आप वेट वाइप्स या बेबी वाइप्स यूज़ कर सकते हैं। इससे आपकी कार के शीशे अच्छे से साफ़ हो जायेंगे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story