×

Hair Care Tips: बालों को धोते समय कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, समय रहते हो जाइये सतर्क

Hair Care Tips: अगर हम आपसे कहें कि गलत तरह से बालों को धोने से आप अपने बालों को नुक्सान पंहुचा सकते हैं तो आपके भी मन में कई सवाल खड़े हो जायेंगे। लेकिन ये सच है।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 April 2023 8:53 AM GMT
Hair Care Tips: बालों को धोते समय कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, समय रहते हो जाइये सतर्क
X
Hair Care Tips (Image Credit-Social Media)

Hair Care Tips: अगर हम आपसे कहें कि गलत तरह से बालों को धोने से आप अपने बालों को नुक्सान पंहुचा सकते हैं तो आपके भी मन में कई सवाल खड़े हो जायेंगे। लेकिन ये सच है और आज हम आपको इससे जुड़े कई ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगें।

बालों को धोते समय ध्यान रखिये ये टिप्स

बालों को धोना हर हेयर केयर रूटीन का एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। स्कैल्प पर धोए और साफ किए गए बाल न केवल स्वस्थ बालों को प्रोत्साहित करते हैं बल्कि उन्हें बाउंसी, चमकदार और स्वस्थ दिखने में भी मदद करते हैं। हालाँकि, हम अक्सर गलतियाँ करते हैं जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना, खुजली, घुंघराले बाल और अन्य समस्याएं होती हैं क्योंकि हम अपने बालों को साफ करने के लिए तैयार रहते हैं। इसलिए भले ही आपको लगता हो कि बालों को धोना काफी सरल है, लेकिन गलत तरीके से इन्हे साफ़ करना आपके बालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। आइये जानते हैं कि बाल धोते समय क्या गलतियां कर रहे हैं जिन्हे करने से आपको बचना चाहिए।

ड्राय बालों पर शैंपू

रूखे बालों पर शैंपू करने की क्रिया रूखे बालों पर शैंपू का इस्तेमाल करना लोगों की सबसे बड़ी भूलों में से एक है। शैम्पू का इस्तेमाल करने से पहले, आपके बालों को पूरी तरह से पानी में डुबाना ज़रूरी है। नम बालों पर लगने पर शैम्पू बेहतर झाग देता है और बालों को प्रभावी ढंग से साफ करता है। सूखे बालों में शैम्पू लगाने से स्कैल्प पर इकट्ठा होने वाली गन्दगी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शैम्पू के अवशेषों को निकालना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इसलिए, शैम्पू लगाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से गीला करीये और इसे कम से कम 1-2 मिनट तक भीगने दें।

शैंपू और कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल

जब बालों को साफ करने की बात आती है तो सही मात्रा में शैंपू और कंडिशनर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। बहुत से लोग मानते हैं कि अत्यधिक मात्रा में शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करने से उनके बाल अधिक चिकने और साफ हो जाएंगे। बहुत अधिक शैम्पू बालों की प्राकृतिक नमी को छीन सकता है, जिससे बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त, ओवर-कंडीशनिंग बालों को चिकना और तैलीय बना सकता है।

उलझे हुए बालों को शैंपू करना

अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो नहाने से पहले बालों को सुलझाना जरूरी है। जब आप अपने उलझे हुए बालों को जोर से धोने की कोशिश करते हैं, तो बाल टूटने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन इसके सुलझने के बाद, आपका शैम्पू आसानी से लग जाएगा, और आपके बाल धोने में अधिक आसानी होगी। इससे पहले कि आप एक अच्छा शॉवर लें, अपने बालों को हेयरब्रश से ज़रूर सुलझा लें।

क्या आप नियमित रूप से अपने बालों को शैंपू कर रहे हैं?

रोजाना बालों की सफाई से स्वस्थ बाल हासिल नहीं किए जा सकते। हमारे बालों में पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल बालों के लिए सुरक्षा के रूप में काम करते हैं। ये बालों की चमक बरकरार रखता है और बालों को टूटने और झड़ने से बचाता है। जब आप हर दिन शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं तो बालों की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है, जिससे आपके बाल रूखे, बेजान और उलझे रहते हैं। बेहतर परिणामों के लिए, प्रत्येक सप्ताह में एक या दो बार सौम्य शैम्पू का उपयोग करें।

बालों को झटक कर और रगड़ कर साफ़ न करें

  • जोर से रगड़ने से हमेशा बेदाग स्कैल्प नहीं होगा। टूटने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए आपको अपने बालों और स्कैल्प को अत्यधिक कोमलता से साफ़ करना होगा।
  • शैम्पू लगाते समय अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प की धीरे से मालिश करें।
  • उचित तापमान पर पानी का उपयोग न करें ।
  • ज्यादा गर्म पानी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बालों का झड़ना और टूटना इसका परिणाम हो सकता हैं। जब आप बालों में बहुत अधिक हीट लगाते हैं तो बाल रूखे हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, ये बालों के झड़ने को बढ़ा सकता है, पानी की सीधी गर्मी आपके सिर के लिए खराब है। बालों को धोते समय हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story